International Matchesअंतर्राष्ट्रीयओपिनियनताजा खबरदेशन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

IND vs SA 1st ODI: India के खिलाफ South Africa का रिकॉर्ड बेहतर लेकिन पिछले 10 मैचों में भारत ने मारी बाजी, जानिए क्या कहते हैं आकड़े?

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच बुधवार को पार्ल के मैदान में खेला जाएगा। टेस्ट सीरीज में मिली 1-2 की हार के बाद भारतीय टीम वनडे में वापसी करना चाहेगी। हालांकि वनडे मैचों में अफ्रीका के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत ने 35 मैच जीते हैं, जबकि 46 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। दक्षिण अफ्रीका में भारत का रिकॉर्ड और भी खराब है। यहां टीम इंडिया ने 10 मैच जीते हैं और 22 मैचों में हारी है।

आखिरी 10 मैचों में भारत का रिकॉर्ड शानदार है और उसने आठ मैच अपने नाम किए हैं। वहीं दो में उसे हार का सामना करना पड़ा है। इससे पहले जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज खेली थी, तो विराट की कप्तानी में टीम इंडिया जीत दर्ज करके लौटी थी। इस सीरीज में भी लोकेश राहुल वही इतिहास दोहराना चाहेंगे।

डिकॉक भारत के लिए बड़ी चुनौती

South Africa के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक भारतीय टीम के लिए बड़ी चुनौती होंगे। भारत के खिलाफ उनका रिकॉर्ड शानदार है। हालांकि युजवेन्द्र चहल ने उन्हें परेशान किया है, लेकिन इस मैच में उनके खेलने की संभावना कम है। ऐसे में अश्विन को उन्हें आउट करने की जिम्मेदारी लेनी होगी। डिकॉक ने वनडे में भुवनेश्वर कुमार के खिलाफ 151 रन बनाए हैं और कभी भी आउट नहीं हुए हैं। वहीं चहल के खिलाफ वो दो बार आउट हुए हैं और सिर्फ 10 रन बना पाए हैं।

चहल का रिकॉर्ड डेविड मिलर के खिलाफ भी शानदार है। उन्होंने मिलर को तीन बार पवेलियन भेजा है, जबकि मिलर ने उनके खिलाफ सिर्फ 45 रन बनाए हैं। भारत के पिधले दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर चहल ने जीत में अहम योगदान दिया था। ऐसे में राहुल एक बार फिर उन्हें टीम में रख सकते हैं। हालांकि उनके लिए अश्विन को टीम से बाहर रखना मुश्किल होगा।

दाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के खिलाफ भारतीय बल्लेबाज सुपरहिट
दक्षिण अफ्रीका की टीम में कगिसो रबाडा, लुंगी एनिगिडी, फेहलुकवायो और मगला जैसे गेंदबाजों के आने के बाद भारतीय बल्लेबाजों ने दाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया है। अफ्रीकी टीम में इन गेंदबाजों के आने के बाद विराट कोहली, धवन, राहुल, अय्यर और पंत ने दाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के खिलाफ लगभग 30 के औसत और 100 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

 जानेमन मलान और डिकॉक की ओपनिंग जोड़ी बन सकती है खतरा
भारत के लिए अफ्रीकी टीम की ओपनिंग जोड़ी जानेमन मलान और क्विंटन डिकॉक खतरा बन सकते हैं। भारत के खिलाफ डिकॉक का रिकार्ड बेहद शानदार है। वहीं जानेमन मलान ने पिछले पांच मैचों में दो शतक लगाए हैं। वहीं भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार अभी लय में नहीं हैं और पावरप्ले में इसका फायदा उठाकर अफ्रीकी टीम तेजी से रन बना सकती है। ऐसे में जसप्रीत बुमराह पर भारत को शुरुआती विकेट दिलाने की जिम्मेदारी रहेगी।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close