International Matchesताजा खबरन्यूज़बड़ी-खबरस्पोर्ट्स

मुश्किल में IND vs SA Series: भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा, कोरोना के नए वैरिएंट ने बढ़ाई परेशानी

दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर भारतीय टीम 17 दिसंबर से 26 जनवरी तक जोहानिसबर्ग, सेंचूरियन, पार्ल और केप टाउन में मैच खेलेगी। हालांकि, कोरोना के नए वैरिएंट के मिलने के बाद इस सीरीज पर खतरा मंडरा रहा है।

मुश्किल में IND vs SA Series: भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा, कोरोना के नए वैरिएंट ने बढ़ाई परेशानी

अफ्रीकी देशों में कोरोना वायरस के मिल रहे नए वैरिएंट ने फिर से चिंता बढ़ा दी है। दक्षिण अफ्रीका में 30 से अधिक नए मामले मिले हैं, जो नए वेरिएंट के हैं। इस वैरिएंट को बी.1.1.529 नाम दिया गया है। इससे भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच प्रायोजित सीरीज पर भी असर पड़ सकता है। भारत को अगले महीने अफ्रीका का दौरा करना है। इस दौरान दोनों टीमों के बीच तीन टेस्ट, तीन वनडे और चार टी-20 मैच खेले जाएंगे।

17 दिसंबर से शुरू होगी सीरीज

दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर भारतीय टीम 17 दिसंबर से 26 जनवरी तक जोहानिसबर्ग, सेंचूरियन, पार्ल और केप टाउन में मैच खेलेगी। हालांकि, कोरोना के नए वैरिएंट के मिलने के बाद इस सीरीज पर खतरा मंडरा रहा है। बताया जा रहा है कि बी.1.1.529 वैरिएंट डेल्टा और डेल्टा प्लस से भी ज्यादा खतरनाक है। कई स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसियों ने भी कहा है कि इस वैरिएंट के लिए अधिक जांच और सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

भारतीय-ए टीम अफ्रीकी दौरे पर

दक्षिण अफ्रीका में फिलहाल नया वैरिएंट मिलने से संक्रमण के मामलों में भी इजाफा हुआ है। कई देशों ने तो अपनी फ्लाइट तक बंद करने के आदेश दे दिए हैं। भारत ने फिलहाल ऐसी कोई सूचना जारी नहीं की है, लेकिन आगे इस पर फैसला लिया जा सकता है। अभी भारत-ए टीम दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर ही है और दक्षिण अफ्रीका की ए टीम के साथ ब्लोमफोंटेन में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है।

गुआटेंग प्रांत में सबसे ज्यादा मामले

भारतीय टीम को अपना एक मैच जोहानिसबर्ग में खेलना है। यह शहर गुआटेंग प्रांत का सबसे बड़ा शहर और राजधानी है। गुआटेंग इस समय नए वैरिएंट से सबसे ज्यादा प्रभावित है। नवंबर में इस वैरिएंट का सबसे बड़ा टारगेट गुआटेंग के युवा रहे हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि यह सीरीज कैसे खेली जाएगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुख्यालय जिनेवा में इसी नए वैरिएंट को लेकर दुनिया भर में गाइडलाइंस जारी करने के लिए शुक्रवार को बैठक भी होने वाली है।

भारत में अब तक कोई मामला नहीं

भारत में नए वैरिएंट का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। ICMR के चीफ एपिडेमोलॉजिस्ट डॉक्टर समीरन पांडा ने अमर उजाला डॉट कॉम से बातचीत में कहा कि इस तरह के और भी नए वैरिएंट सामने आते रहेंगे। इसलिए इससे घबराने की जरूरत नहीं है। हालांकि उन्होंने दिनचर्या में सावधानी बरतने की अपील जरूर की है। उन्होंने कहा कि जो गाइडलाइंस जारी की गई हैं उनका पालन करें। जैसे टीकाकरण, मास्क लगाए रहना, भीड़भाड़ वाली जगहों पर बेवजह जाने से बचना, हाथों को धोना और सैनिटाइज करना। इन सब चीजों का पालन करें।

केंद्र सरकार ने राज्यों को दिए निर्देश

केंद्र सरकार ने भी सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी कर दी है कि इस नए वैरिएंट से बचने के लिए हमें ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है। साथ ही हॉन्गकॉन्ग और बोत्सवाना से आने वाले यात्रियों की जांच के लिए सभी एयरपोर्ट्स पर निर्देश जारी किए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की होने वाली बैठक के बाद ही इस नए वैरिएंट को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।

क्या है भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज का शेड्यूल?

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 17 दिसंबर से जोहानिसबर्ग में पहला टेस्ट, 26 दिसंबर से सेंचूरियन में दूसरा टेस्ट और 3 जनवरी से केप टाउन में तीसरा टेस्ट खेला जाएगा। इसके बाद 11 जनवरी से वनडे सीरीज की शुरुआत होगी। पहला वनडे पार्ल में खेला जाएगा। इसके बाद बाकी के दो वनडे केप टाउन में 14 और 16 जनवरी को खेले जाएंगे। इसके बाद 19 जनवरी, 21 जनवरी, 23 जनवरी और 26 जनवरी को चार टी-20 मैच खेले जाएंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close