International Matchesअंतर्राष्ट्रीयझमाझमताजा खबरदेशन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

IND vs ZIM ODI Series: जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम इंडिया में बड़ा बदलाव, कप्तान धवन को बनाया उपकप्तान, इसे सौंपी कमान ?

Kl Rahul जून में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज से ठीक पहले वह चोटिल हो गए थे। इसके बाद उनका जर्मनी में हार्निया का ऑपरेशन हुआ है। ऑपरेशन के बाद राहुल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने की तैयारी कर रहे थे। कुछ ही दिन पहले राहुल कोरोना संक्रमित हो गए थे। अब फिट होने के बाद राहुल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी को तैयार हैं।

जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम इंडिया में बड़ा बदलाव किया गया है। केएल राहुल की टीम में वापसी हुई है और उन्हें कप्तानी सौंपी गई है। उन्हें पहले इस दौरे के लिए 15 सदस्यीय टीम में शामिल नहीं किया गया था। 30 जुलाई को जब तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम की घोषणा की गई थी, तो राहुल उस टीम में नहीं थे। तब शिखर धवन को कप्तानी सौंपी गई थी। राहुल की वापसी के बाद अब धवन को उप-कप्तान बना दिया गया है। भारत-जिम्बाब्वे के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत 18 अगस्त से होगी। वहीं, 22 अगस्त को आखिरी वनडे खेला जाएगा।

BCCI  ने दी जानकारी

बीसीसीआई ने गुरुवार को ट्वीट कर बताया कि मेडिकल टीम ने राहुल को फिट पाया और उन्हें आगामी जिम्बाब्वे दौरे के लिए खेलने के लिए क्लीयरेंस दे दी है। इसके बाद चयन समिति ने उन्हें जिम्बाब्वे दौरे के लिए कप्तान नियुक्त किया है। इसके अलावा टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। स्क्वॉड में पहले से शामिल सभी खिलाड़ी टीम से जुड़े रहेंगे।

जिम्बाब्वे के खिलाफ 3 वनडे के लिए टीम इंडिया: केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन (उप-कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर।

क्या हुआ था केएल राहुल को?

RAHUL

केएल राहुल जून में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए कप्तान बनाए गए थे। हालांकि, सीरीज से ठीक पहले वह चोटिल हो गए थे। वह ग्रोइन इंजरी से जूझ रहे थे। इसके बाद राहुल का हाल में ही में जर्मनी में हार्निया का ऑपरेशन हुआ है। इसके बाद राहुल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने की तैयारी कर रहे थे।

अस्पताल में भर्ती हुए शोएब अख्तर

ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि राहुल हाल ही में वेस्टइंडीज दौरे से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेंगे। उनका टीम में चयन भी हुआ। हालांकि, दौरे के लिए रवाना होने से ठीक पहले राहुल कोरोना संक्रमित हो गए। ऐसे में वह टीम से नहीं जुड़ सके। अब राहुल जिम्बाब्वे दौरे से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने को तैयार हैं। राहुल को आगामी एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट के लिए टीम का उपकप्तान भी नियुक्त किया गया है। रोहित शर्मा एशिया कप में टीम इंडिया की कमान संभालेंगे।

दीपक चाहर और सुंदर की भी हो रही वापसी

w sunder

जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज से तेज गेंदबाज दीपक चाहर और ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर की भी टीम इंडिया में वापसी हो रही है। सुंदर पिछले कुछ समय से चोट से जूझ रहे थे। हालांकि, सुंदर ने हाल ही में इंग्लैंड के काउंटी क्रिकेट में शानदार गेंदबाजी की थी। वहीं, बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी टीम में नया चेहरा होंगे।

इसका अलावा ज्यादातर खिलाड़ी वही हैं, जिन्होंने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज खेली है। सीनियर खिलाड़ियों को इस सीरीज के लिए आराम दिया गया है। नियमित कप्तान रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और युजवेंद्र चहल समेत तमाम सीनियर खिलाड़ी यह सीरीज नहीं खेलेंगे।

दीपक ग्रोइन इंजरी से जूझ रहे थे

दीपक इस साल फरवरी से ही चोट की वजह से टीम से बाहर हैं। उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ ग्रोइन इंजरी हुई थी। अब वह जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज से टीम इंडिया में नियमित तौर पर स्थान बनाने के लिए जोर बनाएंगे। इसके साथ ही वह टी-20 विश्व कप के लिए भी अपना दावा पेश करना चाहेंगे।

राहुल त्रिपाठी अंतरराष्ट्रीय डेब्यू कर सकते हैं

वहीं राहुल त्रिपाठी को आयरलैंड दौरे पर भारत की टी-20 टीम में शामिल किया गया था। हालांकि, तब उन्हें अंतरराष्ट्रीय डेब्यू का मौका नहीं मिला था। जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज में त्रिपाठी को मिडिल ऑर्डर में मौका मिल सकता है।

इन खिलाड़ियों को टीम में किया गया शामिल

जिम्बाब्वे दौरे पर बल्लेबाजी की जिम्मेदारी कप्तान राहुल, उपकप्तान धवन के अलावा ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी और संजू सैमसन पर होगी। वहीं, ऑलराउंडर के तौर पर सुंदर, शार्दुल, अक्षर और दीपक चाहर टीम में शामिल हैं। तेज गेंदबाजों में चाहर, सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल और आवेश खान पर जिम्मेदारी होगी।

भारत-जिम्बाब्वे सीरीज का शेड्यूल

  • पहला वनडे: 18 अगस्त (हरारे)
  • दूसरा वनडे: 20 अगस्त (हरारे)
  • तीसरा वनडे: 22 अगस्त (हरारे)

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024