International Matchesअंतर्राष्ट्रीयओपिनियनताजा खबरदेशन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

IND vs WI Series: कप्तान रोहित की वापसी, बिश्नोई समेत इन युवा खिलाड़ियों को मिली टीम में जगह, जानिए कौन हुआ बाहर

बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज के लिए टीम का एलान कर दिया है। चाइना मैन गेंदबाज कुलदीप यादव की वनडे टीम में वापसी हुई है। वहीं, युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को वनडे और टी-20 दोनों टीमों में शामिल किया गया है। वह वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू करते दिखेंगे। रवि को हाल ही में  IPL की नई फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपर जाएंट्स ने टीम में शामिल किया था।

ODI SQUAD: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), ऋतराज गायकवाड़, शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मो. सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान।

T20 SQUAD: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, रवि बिश्नोई, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, मो. सिराज, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्षल पटेल।

राहुल दूसरे वनडे से खेलते दिखाई देंगे

बीसीसीआई ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को चयनकर्ताओं ने आराम दिया है। केएल राहुल पहले वनडे में नहीं खेलेंगे। वे दूसरे वनडे से टीम के साथ होंगे। अक्षर पटेल टी-20 सीरीज के लिए उपलब्ध होंगे। वहीं, रविंद्र जडेजा पूरी तरह ठीक नहीं हो पाए हैं। वे घुटने की चोट से अब तक ठीक नहीं हुए हैं और उनकी रिहैबिलिटेशन की प्रक्रिया जारी है।

रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह को इस सीरीज के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया है। दोनों टी-20 विश्व कप के बाद से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं। ऐसे में बोर्ड ने उन्हें आराम देने का फैसला लिया है। बीसीसीआई ने हार्दिक पांड्या, राहुल चाहर और वरुण चक्रवर्ती की फिटनेस को लेकर भी कोई अपडेट नहीं दिया है।

वनडे और टी-20 टीम में क्या बदलाव हुए?

18 सदस्यीय वनडे टीम में शिखर धवन अपनी जगह बनाए रखने में कामयाब हुए। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने दो फिफ्टी लगाई थी। तेज गेंदबाज आवेश खान और रवि बिश्नोई वनडे और टी-20 दोनों में टीम इंडिया का नया चेहरा होंगे। वनडे में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की जोड़ी ‘कुलचा’ की वापसी हुई है। हालांकि, कुलदीप को टी-20 में नहीं शामिल किया गया है।

इसके अलावा कोरोना से उबरने के बाद वाशिंगटन सुंदर भी दोनों फॉर्मेट में टीम में शामिल किए गए हैं। रोहित और धवन की जोड़ी वनडे में ओपनिंग करती दिखेगी। वहीं, राहुल मध्यक्रम में बल्लेबाजी करेंगे। टी-20 में राहुल और रोहित ही ओपनिंग करेंगे। वनडे टीम से वेंकटेश अय्यर और ईशान किशन को बाहर किया गया है। हालांकि, दोनों टी-20 टीम में शामिल किए गए हैं।

इसके अलावा ऑलराउंडर दीपक हुड्डा को वनडे और हर्षल पटेल को टी-20 टीम में शामिल किया गया है। दीपक पहली बार नेशनल टीम में शामिल किए गए हैं। वहीं, हर्षल पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज डेब्यू कर चुके हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत के मैच

  • 6 फरवरी: पहला वनडे (अहमदाबाद)
  • 9 फरवरी: दूसरा वनडे (अहमदाबाद)
  • 11 फरवरी: तीसरा वनडे (अहमदाबाद)
  • 16 फरवरी: पहला टी-20 (कोलकाता)
  • 18 फरवरी: दूसरा टी-20 (कोलकाता)
  • 20 फरवरी: तीसरा टी-20 (कोलकाता)

कुलदीप ने पिछले साल जुलाई में खेला था पिछला मैच

कुलदीप ने टीम इंडिया के लिए पिछला मैच 29 जुलाई 2021 को श्रीलंका के खिलाफ खेला था। यह एक टी-20 मैच था। वहीं, उन्होंने आखिरी वनडे मैच 20 जुलाई 2021 को श्रीलंका के खिलाफ ही खेला था। इसके बाद वह चोट की वजह से पिछले साल आईपीएल भी नहीं खेल पाए थे। उनके घुटनों की सर्जरी हुई थी।

भारत को हाल ही में दक्षिण अफ्रीका ने वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया था। इस सीरीज में भारतीय स्पिनरों का प्रदर्शन बेहद खराब रहा था। रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल और जयंत यादव ने तीन मैचों में कुल तीन विकेट झटके थे।

रवि बिश्नोई और कुलदीप यादव के आंकड़े

रवि बिश्नोई ने आईपीएल के 23 मुकाबलों में 25.25 की औसत से 24 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 6.97 रहा है। वहीं, 24 रन देकर तीन विकेट आईपीएल में रवि की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी है। कुलदीप की बात करें तो उन्होंने वनडे में 65 मुकाबलों में 107 विकेट लिए हैं। उनका इकोनॉमी रेट 5.23 का रहा। वहीं, टी-20 में कुलदीप ने 23 मैचों में 41 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 7.15 का रहा है।

भुवनेश्वर को किया गया वनडे से बाहर

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार दक्षिण अफ्रीका दौरे पर बेहद खराब फॉर्म में थे। वह दो वनडे में एक भी विकेट नहीं निकाल पाए थे। भुवनेश्वर को विंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में तो टीम में रखा गया है, लेकिन वनडे सीरीज से बाहर कर दिया गया है।

South Africa के खिलाफ तीसरे वनडे में भी भुवी को प्लेइंग-11 से बाहर कर दिया गया था। उनकी जगह दीपक चाहर को मौका दिया गया और चाहर ने गेंद और बल्ले दोनों से प्रभावित किया था। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी-20 दोनों में दीपक अपनी जगह बनाए रखने में कामयाब हुए हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close