International Matchesअंतर्राष्ट्रीयओपिनियनझमाझमताजा खबरदेशन्यूज़बड़ा-पर्दास्पोर्ट्स

IND vs WI: विंडीज दौरे से पुजारा-उमेश होंगे बाहर? टेस्ट में यशस्वी और टी20 में रिंकू-जितेश को मिल सकता है मौका

भारत की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में लगातार दूसरी हार के बाद अगले महीने दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए वेस्टइंडीज दौरे पर जाने वाली टीम से अनुभवी खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा और उमेश यादव का पत्ता कट सकता है। चयन समिति भविष्य के मुश्किल दौरों के लिए खिलाड़ियों की अगली पीढ़ी को तैयार करना चाहती है। ऐसे में युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को पुजारा और उमेश का रिप्लेसमेंट माना जा रहा है।

शिव सुंदर दास की अगुआई वाली चयन समिति और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ अगले WTC साइकिल में जाने से पहले कुछ विकल्पों पर विचार कर रहे हैं, जो कि कैरेबियन में सीरीज के साथ शुरू हो सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि इस टेस्ट चैंपियनशिप साइकिल में दो कमजोर कड़ी पुजारा और उमेश साबित हुए, जो लंबे समय से कुछ खास करने में नाकाम रहे हैं।

पूर्व राष्ट्रीय चयनकर्ता देवांग गांधी ने पीटीआई से कहा- आपको युवाओं और अनुभव के बीच एक संतुलन बनाने की जरूरत है। विचार दीर्घकालिक होना चाहिए और आपको अभी दो साल के टेस्ट साइकिल को देखना होगा। मेरा मानना है कि यशस्वी जायसवाल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए तैयार हैं। उन्होंने रणजी, ईरानी और दलीप ट्रॉफी में दोहरा शतक बनाया है। .

एक अन्य पूर्व राष्ट्रीय चयनकर्ता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि पिछले दिसंबर में बांग्लादेश के दौरे के बाद से बीसीसीआई ने कोई भी ए टूर प्रोग्राम नहीं कराया जो कि गलत है। उन्होंने कहा- देखिए, उमेश अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर हैं. लेकिन बिना ए टूर कार्यक्रम के आप नहीं जानते कि कौन तैयार है। एक समय था जब लगातार ए टूर और शैडो सीरीज से हमारे पास मयंक अग्रवाल, ऋषभ पंत, हनुमा विहारी, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी तैयार थे।

केएल राहुल सर्जरी के बाद कब वापसी करेंगे, इसकी तारीक तय नहीं है। इसके साथ ही वह कैप्टेंसी की दावेदारी में भी नहीं हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या कप्तान रोहित शर्मा अपने मौजूदा फॉर्म और फिटनेस को देखते हुए दो साल और टेस्ट क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे और अगला टेस्ट साइकिल पूरा करेंगे, जबकि वह तब तक लगभग 38 साल के हो चुके होंगे? फिलहाल यह एक बड़ा सवाल है।

एक और सवाल यह है कि अगर पुजारा को बाहर कर दिया जाता है तो अगले एक साल में उप-कप्तान के रूप में कौन बेहतर होगा, क्योंकि वेस्टइंडीज एक ऐसी टेस्ट टीम है जिसके खिलाफ एक युवा खिलाड़ी बतौर उपकप्तान आसानी से शुरुआत कर सकता है। पूर्व चयनकर्ता ने कहा- समस्या यह है कि आप पुजारा को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में मौका देते हैं और अगर वह रन बनाते हैं तो आपको उनके साथ एक और साल तक बने रहना होगा क्योंकि इसके बाद दिसंबर तक कोई टेस्ट नहीं है।

कई क्रिकेट एक्सपर्ट्स का मानना है कि 23 साल के शुभमन गिल को बतौर उपकप्तान तैयार करने का यही सही मौका है। अगर टीम मैनेजमेंट इस रोल के लिए किसी अनुभवी खिलाड़ी को ढूंढ रहा है तो रवींद्र जडेजा जैसे ऑल फॉर्मेट प्लेयर एक सही विकल्प साबित हो सकता है। हालांकि, देवांग गांधी ने यह भी कहा कि रविचंद्रन अश्विन जैसा खिलाड़ी भी इस रोल के एकदम सही साबित हो सकता है। इसके अलावा अजिंक्य रहाणे भी सही विकल्प हो सकते हैं।

भारत का वेस्टइंडीज का एक महीने का दौरा होगा। दौरे का आगाज 12 जुलाई से दो मैचों की टेस्ट सीरीज से होगा। टीम इसके बाद तीन वनडे और पांच टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी जिसमें हार्दिक पांड्या की कप्तानी में युवा खिलाड़ियों की टीम मैदान में उतर सकती है। इस टीम में आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है।

टी-20 अंतरराष्ट्रीय ऐसा प्रारूप है जहां टीम चयन के लिए चयनकर्ताओं के पास विकल्प की कोई कमी नहीं होगी। अगले साल अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में हार्दिक पांड्या का कप्तान रहना लगभग तय है। टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम में आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है। इनमें रिंकू सिंह और जितेश शर्मा जैसे खिलाड़ियों को जगह मिलना लगभग तय है।

टीम में ऋतुराज गायकवाड़ की वापसी के साथ जायसवाल को मौका मिल सकता है। आईपीएल में 27 विकेट लेने वाले मोहित शर्मा भी टीम वापसी कर सकते हैं। रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों को टी20 में आराम दिया जा सकता है। वहीं, वर्कलोड मैनेजमेंट के तहत मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज को आराम दिया जा सकता है। अलीगढ़ के रिंकू सिंह ने कोलकाता नाइट राइडर्स से खेलते हुए गुजरात के खिलाफ अंतिम ओवर में पांच गेंदों में पांच छक्के मारे थे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024