International Matchesअंतर्राष्ट्रीयझमाझमताजा खबरदेशन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

IND vs SA T20 Series: भारत को लगातार 13वां T-20 जिताने की जिम्मेदारी पंत के ऊपर होगी, पुराने रिकॉर्ड अफ्रीका के पक्ष में

पांच मैचों की T-20 सीरीज का पहला मैच जीतने पर भारत दुनिया की पहली टीम बन जाएगी, जिसने लगातार 13 अंतरराष्ट्रीय T-20 मैच जीते होंगे। इस मैच में पंत पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी करते नजर आएंगे। वहीं, हार्दिक पांड्या को उपकप्तान बनाया गया है।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच T-20 सीरीज का पहला मैच गुरुवार को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। टीम इंडिया की निगाह यह मैच जीतकर लगातार 13वां टी20 मुकाबला अपने नाम करने पर होगी। सीरीज शुरू होने से पहले भारत के दो अहम खिलाड़ी चोटिल हो कर टीम से बाहर हो चुके हैं। कप्तान राहुल और कुलदीप यादव अब यह सीरीज नहीं खेल पाएंगे। ऐसे में ऋषभ पंत को टीम की कप्तान बनाया गया है, जबकि हार्दिक पांड्या उपकप्तान हैं।

टी20 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है। दोनों टीमों के बीच दो सीरीज हुई हैं और कुल चार मैच खेले गए हैं। इनमें से तीन मैच दक्षिण अफ्रीका और एक मैच भारत ने जीता है। ऋषभ पंत पुराने प्रदर्शन को भूलकर इस सीरीज में जीत के साथ शुरुआत करना चाहेंगे। 

ईशान-ऋतुराज कर सकते हैं ओपनिंग

केएल राहुल और कुलदीप यादव का चोटिल होना इस सीरीज और टी-20 विश्व कप की तैयारियों के लिए अच्छा नहीं है। अभी तक यही मशक्कत चल रही थी कि कल होने वाले मैच में राहुल के साथ ओपनिंग कौन करेगा। मुकाबला ईशान किशन और ऋुतराज गायकवाड़ के बीच था। अब राहुल की गैरमौजूदगी में इन दोनों के ओपनिंग करने के अवसर हैं। यही नहीं राहुल के चोटिल होने से कल के मैच के लिए पहले से तय कई भूमिकाएं बदलने वाली हैं। यह भी संभावना है कि हार्दिक पंड्या को फिनिशर की जगह ऊपरी क्रम में भेजा जाए। हालांकि कोच राहुल द्रविड कह चुके हैं कि फ्रेंचाइजी के लिए खेलने और देश के लिए खेलने में भूमिकाएं बदल सकती हैं।

लगातार 13वीं जीत साथ के विश्व कीर्तिमान पर होंगी निगाहें

भारत ने टी-20 क्रिकेट में अब तक लगातार 12 जीत हासिल की हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अगर वह कल अरुण जेटली स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका को हरा देता है तो यह उसकी लगातार 13वीं जीत होगी जो कि विश्व कीर्तिमान होगा, लेकिन राहुल के चोटिल होने ने समीकरणों को गड़बड़ाया है। तेंबा बावुमा की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीकी मजबूत टीम लेकर आए हैं। उनके पक्ष में यह बात भी जाती है कि सफेद गेंद के प्रारूप में 2010 से अब तक वे भारत में कोई सीरीज नहीं हारे हैं।

दक्षिण अफ्रीका ने भारत में टीम इंडिया के खिलाफ चार टी-20 खेले हैं, जिसमें उसने तीन में जीत हासिल की है। भारत 2019 में धर्मशाला में 199 का स्कोर बनाकर भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत हासिल नहीं कर पाया था, जबकि इसी सीरीज में कटक में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों ने भारतीय टीम को 92 रन पर समेट दिया था। ऐसे में पंत के लिए दक्षिण अफ्रीका पर जीत हासिल करने के लिए पूरा जोर लगाना है। इस सीरीज के लिए चयन समिति ने पहले ही रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह आराम दे रखा है।

पंत की कप्तानी की होगी परीक्षा

ऋषभ पंत पहली बार टीम की कप्तानी संभालेंगे। विराट कोहली के बाद उन्हें टीम का कप्तान बनाए जाने की वकालत की गई थी, लेकिन राहुल को तरजीह दी गई। अब राहुल के चोटिल होने से कमान उनके पास आ गई है। पंत को आईपीएल में कप्तानी का अनुभव है। उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के लिए दो सत्रों में कप्तानी की है। ऐसे में अब यह सीरीज उनकी कप्तानी और प्रदर्शन की भी परीक्षा लेगी।

आवेश, अर्शदीप के बीच तीसरे पेसर का मुकाबला

भुवनेश्वर कुमार और हर्षल पटेल कल के मैच में पहले दो तेज गेंदबाजों की भूमिका निभा सकते हैं। तीसरे पेसर के लिए आवेश खान और अर्शदीप सिंह के बीच मुकाबला है। कुलदीप यादव के चोटिल होने के बाद युजवेंद्र चहल के साथ दूसरे स्पिनर की भूमिका में अब रवि बिश्नोई और अक्षर पटेल के बीच मुकाबला है।

विश्व कप के बाद पहली बार खेलने उतरेगी दक्षिण अफ्रीका

बीते साल यूएई में हुए विश्व कप के बाद से दक्षिण अफ्रीका की टीम एक साथ टी-20 में नहीं खेली है। उसके बाद से अब टीम भारत के खिलाफ खेलने जा रही है। कप्तान तेंबा बवूमा स्पष्ट करते हैं कि उनकी भी निगाहें इस सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया में इस साल होने वाले विश्व कप के लिए टीम तैयार करने पर होंगी। हालांकि बवूमा के पास गेंदबाजी विभाग में रबादा, नोर्त्जे, जेंसन जैसे तेज गेंदबाज और तबरेज शम्सी, केशव महाराज जैसे स्पिनर हैं। वहीं आईपीएल में धूम मचाने वाले डेविड मिलर, एडिन मार्करम उसकी बल्लेबाजी को मजबूत करते हैं। दक्षिण अफ्रीका की टीम में नौ क्रिकेटर ऐसे हैं जो आईपीएल में खेल कर आए हैं। उन्हें आईपीएल में खेलने का भी लाभ मिलेगा। 

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024