International Matchesताजा खबरदेशन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

IND vs SA ODI Series: साउथ अफ्रीका के खिलाफ ODI सीरीज से रोहित शर्मा हुए बहार, वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का एलान, राहुल कप्तान और बुमराह उपकप्तान

IND vs SA ODI Series: साउथ अफ्रीका के खिलाफ यदि सीरीज से रोहित शर्मा हुए बहार, वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का एलान, राहुल कप्तान और बुमराह उपकप्तान

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने दक्षिण अफ्रीकी दौरे के लिए भारतीय वनडे टीम की घोषणा कर दी है। चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा ने शुक्रवार को टीम का एलान किया। केएल राहुल टीम इंडिया के नए कप्तान बनाए गए हैं। चोट के चलते रोहित शर्मा वनडे सीरीज नहीं खेलेंगे। वहीं, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह नए उपकप्तान होंगे।

रविचंद्रन अश्विन की चार साल बाद वनडे टीम में वापसी हुई है। 18 सदस्यीय वनडे टीम में छह बल्लेबाज, दो विकेटकीपर, दो ऑलराउंडर, दो स्पिनर और छह तेज गेंदबाज हैं। चयनकर्ताओं ने यह टीम 2023 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए चुनी है। 2023 वनडे विश्व कप भारत में ही खेला जाएगा। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत 19 जनवरी से होगी।

वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया:

बल्लेबाज: केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर

विकेटकीपर: ऋषभ पंत, ईशान किशन

ऑलराउंडर: वेंकटेश अय्यर, वॉशिंगटन सुंदर

स्पिनर: युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन

तेज गेंदबाज: जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्ण, शार्दुल ठाकुर, मो. सिराज

वेंकटेश अय्यर वनडे टीम में नया चेहरा

ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर टीम में नया चेहरा होंगे। वहीं, पूर्व कप्तान विराट कोहली दूसरी बार किसी और कप्तान के अंदर वनडे खेलते दिखेंगे। इससे पहले कोहली महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेल चुके हैं। रोहित हैमस्ट्रिंग की चोट से जूझ रहे थे। वह फिलहाल नेशनल क्रिकेट अकेडमी (एनसीए) में रिहैब कर रहे हैं। वहीं, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल को अनफिट होने के कारण नहीं चुना गया।

इन तीन नए नामों पर भी किया गया विचार

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को आराम दिया गया है। मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने कहा कि विजय हजारे ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करने वाले ऋषि धवन, रवि बिश्नोई और शाहरुख खान के नामों पर विचार किया गया, लेकिन उनकी टीम में जगह नहीं बन पाई।

आईपीएल में कप्तानी कर चुके राहुल

केएल राहुल पहली बार टीम इंंडिया की कप्तानी करेंगे। वह इससे पहले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में पंजाब किंग्स की कप्तानी कर चुके हैं। बुमराह को भी बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। राहुल की गैरमौजूदगी में बुमराह कप्तानी करेंगे। ऋतुराज गायकवाड़ भी वनडे टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं।

वह श्रीलंका के खिलाफ जुलाई में खेली गई वनडे सीरीज में टीम में शामिल थे। ऋतुराज हाल ही में विजय हजारे ट्रॉफी में शानदार फॉर्म में थे। उन्होंने इस टूर्नामेंट में चार शतक लगाए थे। वह धवन और राहुल के बैकअप होंगे। इन दोनों में से किसी एक के चोटिल होने पर ऋतुराज ओपनिंग करते दिखेंगे।

कोहली पर मिडिल ऑर्डर की जिम्मेदारी

इसके अलावा शिखर धवन भी जगह बनाने में कामयाब हुए। मध्यक्रम की जिम्मेदारी कोहली के अलावा सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत पर होगी। पंत के कवर के तौर पर ईशान किशन को भी जगह मिली है। वहीं, टीम के पास अश्विन के अलावा युजवेंद्र चहल और वॉशिंगटन सुंदर के रूप में दो स्पिनर होंगे। टीम में छह स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाजों को शामिल किया गया है। इसमें बुमराह के अलावा भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, प्रसिद्ध, शार्दुल और सिराज शामिल हैं।

वनडे सीरीज का शेड्यूल

पहला वनडे: 19 जनवरी, 2022 (पार्ल)

दूसरा वनडे: 21 जनवरी, 2022 (पार्ल)

तीसरा वनडे: 23 जनवरी, 2022 (केप टाउन)

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close