अंतर्राष्ट्रीयओपिनियनटेकताजा खबरदेशन्यूज़बड़ी-खबरस्पोर्ट्स

IND vs NZ: 2003 के बाद आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड से पार नहीं पा सका भारत, पांच में से चार मेंं मिली हार

India vs New Zealand T20: भारत के लिए यह मैच आसान नहीं रहने वाला है। इसकी सबसे बड़ी वजह न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया का खराब रिकॉर्ड है। 2003 विश्व कप के बाद से भारतीय टीम आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक भी मैच नहीं जीत सकी है।

IND vs NZ: 2003 के बाद आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड से पार नहीं पा सका भारत, पांच में से चार मेंं मिली हार

टी-20 विश्व कप में भारत को अब सुपर-12 राउंड के अपने अगले मुकाबले में न्यूजीलैंड का सामना करना है। हालांकि, भारत के लिए यह मैच आसान नहीं रहने वाला है। इसकी सबसे बड़ी वजह न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया का खराब रिकॉर्ड है। 2003 विश्व कप के बाद से भारतीय टीम आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक भी मैच नहीं जीत सकी है।

दोनों के बीच पांच मुकाबले हुए हैं और इसमें से चार में कीवी टीम ने भारत को शिकस्त दी है। एक मैच बेनतीजा रहा है। यह बेनतीजा वाला मैच 2019 वनडे विश्व कप में ग्रुप स्टेज के दौरान हुआ। यह मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था। टी-20 विश्व कप में दोनों टीमें दो बार आमने-सामने आ चुकी हैं और दोनों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा।

न्यूजीलैंड ने इसी साल भारत को आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में आठ विकेट से शिकस्त दी थी। इसी के साथ न्यूजीलैंड पहली टेस्ट चैंपियन टीम बन गई थी। दोनों टीमें अब तक कुल 12 बार आईसीसी टूर्नामेंट में आमने सामने आ चुकी है।

भारत को इसमें से सिर्फ तीन मैचों में जीत मिली, जबकि न्यूजीलैंड ने आठ मुकाबलों में जीत हासिल की। एक मैच बारिश के कारण रद्द हुआ। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 1987 वर्ल्ड कप में दो बार हराया था। इसके बाद 2003 वर्ल्ड कप में सात विकेट से शिकस्त दी थी।

दोनों टीमें आईसीसी टूर्नामेंट में पहली बार 1975 वर्ल्ड कप में भिड़ी थीं। तब न्यूजीलैंड ने भारत को चार विकेट से हराया था। वनडे विश्व कप में दोनों टीमें अब तक नौ बार भिड़ चुकी हैं। इसमें से कीवी टीम ने पांच मैचों में जीत हासिल की है, जबकि भारत तीन मैच जीत चुका है। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला। पिछली बार दोनों टीमें 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में आमने-सामने आई थीं। तब न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रन से हराया था।

दोनों टीमें 2000 के चैंपियंस ट्रॉफी (वनडे फॉर्मेट) के फाइनल में भी आमने-सामने आ चुकी हैं। तब कीवी टीम ने भारत को चार विकेट से हराया था। टी-20 वर्ल्ड में दोनों टीमें दो बार भिड़ चुकी हैं।

2007 टी-20 विश्व कप के ग्रुप स्टेज में न्यूजीलैंड ने भारत को 10 रन से हराया था। वहीं, 2016 टी-20 विश्व कप के सुपर-10 में कीवी टीम ने भारत को 47 रन से हराया था। यह वही मैच है जब 127 रन के टारगेट का पीछा करते हुए टीम इंडिया 79 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close