International LeagueIslamabad UnitedPSLPSL-2024

इमाद की वीरता की बदौलत Islamabad United ने रोमांचक आखिरी गेंद वाले मैच में खिताब जीता-PSL 2024 FINAL

इमाद वसीम ने सचमुच इस्लामाबाद यूनाइटेड को 2024 में पाकिस्तान सुपर लीग के फाइनल में खींच लिया। उन्होंने एक बार फिर अपना हाथ उठाया और बड़ी रात में अपनी टीम को रोमांचक खिताबी जीत दिलाई और पीएसएल फाइनल में मुल्तान सुल्तांस की लगातार तीसरी हार की निंदा की। तीन साल। आखिरी गेंद के रोमांचक मुकाबले में इस्लामाबाद ने 160 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए केवल दो विकेट के साथ जीत हासिल की, जो 18वें ओवर में एक समय बेहद कठिन लग रहा था।

कॉलिन मुनरो और मार्टिन गुप्टिल की न्यूजीलैंड की सलामी जोड़ी ने वास्तव में लक्ष्य का पीछा करते हुए शानदार शुरुआत की, लेकिन खुशदिल शाह ने पहला विकेट नहीं लिया। इसके बाद गुप्टिल ने दो चौके लगाए, वहीं खुशदिल ने आगा सलमान को दो चौके देने के बावजूद पावरप्ले के अंतिम ओवर में फिर से चौका लगाया। इफ्तिखार अहमद, जिन्होंने बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया, ने गेंद से भी शानदार भूमिका निभाई और वह एक महत्वपूर्ण मोड़ पर शादाब खान को आउट करने में सफल रहे। आधे समय तक इस्लामाबाद 61/3 पर संघर्ष कर रहा था।

इसके बाद गुप्टिल ने शुरुआत की और उसामा मीर के एक ओवर में 18 रन बनाए और उसके बाद एक ओवर में क्रिस जॉर्डन ने तीन चौके लगाए। उस समय लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम के लिए हालात अच्छे दिख रहे थे और गुप्टिल ने भी अर्धशतक बनाया था, लेकिन महंगे मिश्रण के कारण वह आउट हो गए और मुल्तान की उम्मीदों को फिर से जगा दिया। उन्होंने बड़े समय का फायदा उठाया क्योंकि उसामा को आजम खान का बड़ा विकेट मिला जिससे एक छोटा सा पतन हो गया।

तीन ओवर बचे होने पर, जॉर्डन को गेंद सौंपने के बजाय, मोहम्मद रिज़वान इफ्तिखार के साथ गए और उनका यह कदम तुरंत फायदेमंद साबित हुआ क्योंकि उन्होंने पहली ही गेंद फेंकी। हालांकि, इस्लामाबाद की घटती उम्मीदों को तब बल मिला जब नसीम शाह एक ही ओवर में चौका और छक्का लगाने में कामयाब रहे. दूसरे छोर पर सब कुछ सुलझता देख रहे इमाद ने अंतिम ओवर में जॉर्डन पर बैक-टू-बैक बाउंड्री लगाकर मुकाबले को फिर से पलट दिया। उतार-चढ़ाव से भरे अंतिम ओवर में इस्लामाबाद शीर्ष पर आ गया, हालांकि इमाद केवल कुछ चौकों के लिए स्ट्राइक पर थे।

हालांकि लक्ष्य का पीछा करते हुए वह 19 रन बनाकर नाबाद रहे, लेकिन गेंद से इमाद ने फाइनल में वास्तव में जबरदस्त प्रभाव डाला। पावरप्ले में झुकते हुए उन्होंने अपने पहले ओवर में एक चौका और एक छक्का दिया। लेकिन उन दो चौकों के अलावा, उन्होंने मुल्तान को शुरुआत में ही चोट पहुंचाने के लिए एक ही ओवर में दो महत्वपूर्ण विकेट भी चटकाए। पावरप्ले में उबरने के लिए रिजवान और उस्मान खान ने सात गेंदों में पांच चौके लगाए। हालाँकि, कुछ कठिन ओवरों के बाद रिजवान स्लॉग स्वीप करने के प्रयास में आउट हो गए।

Islamabad United players celebrating in joy after winning PSL 2024
Islamabad United players celebrate their victory in the PSL 2024 Final.

उस्मान ने आक्रमण जारी रखा, लेकिन इमाद ने उसे आउट करके पलटवार किया। मुल्तान पांच ओवर शेष रहते हुए 114/4 पर पहुंच गया और मजबूत अंत के लिए उस्मान पर निर्भर था। हालांकि, शादाब ने उस्मान को आउट कर दिया और मुल्तान ने जल्दी-जल्दी विकेट खो दिए। इमाद ने अपने अंतिम ओवर में दो और विकेट लेकर पांच विकेट की उपलब्धि हासिल की, जिससे तीन ओवर शेष रहते मुल्तान का स्कोर 127/9 हो गया। इसके बाद इफ्तिखार ने जिम्मेदारी संभाली और आखिरी 18 गेंदों में तीन छक्के लगाकर मुल्तान को इस्लामाबाद के लिए 160 रनों का लक्ष्य देने में मदद की, जिससे उनकी अंतिम दुविधा लगभग समाप्त हो गई।

Brief scores: मुल्तान सुल्तांस ने 20 ओवर में 159/9 रन बनाए, जिसमें उस्मान खान ने 57 और इफ्तिखार अहमद ने नाबाद 32 रनों का योगदान दिया। इस्लामाबाद यूनाइटेड के लिए इमाद वसीम ने 23 रन देकर 5 विकेट लिए। जवाब में, इस्लामाबाद यूनाइटेड ने 20 ओवर में 163/8 रन बनाए, जिसमें मार्टिन गुप्टिल ने 50 और आजम खान ने 30 रन बनाए। मुल्तान सुल्तांस के लिए इफ्तिखार अहमद ने 2/19 रन बनाए। इस्लामाबाद यूनाइटेड ने यह मैच 2 विकेट से जीत लिया।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close