International LeagueWPLWPL-2024

हरमनप्रीत ने अगले दौर में एमआई का स्थान पक्का कर लिया

हरमनप्रीत कौर की धमाकेदार, नाबाद 48 गेंदों में 95 रनों की पारी ने मुंबई इंडियंस को शनिवार को अरुण जेटली स्टेडियम में गुजरात जायंट्स पर 7 विकेट से सनसनीखेज जीत दिलाई। एक गेंद शेष रहते इस जीत से मुंबई को WPL 2024 के अगले दौर में अपनी जगह पक्की करने में मदद मिली।

अपनी पारी के कुछ समय में, वह बड़े हिट खोजने के लिए संघर्ष कर रही थी। 14वें ओवर के अंत तक वह 21 गेंदों पर 20 रन बना चुकी थीं। 191 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए, मुंबई इंडियंस आठ गेंद पहले 3 विकेट पर 100 रन बनाकर पीछे थी और फिर, एमआई कप्तान ने विस्फोट कर दिया। उन्होंने मेघना सिंह पर लॉन्ग ऑफ पर छक्का जड़ा और फिर कुछ चौके भी लगाए।

Harmanpreet Kaur shaking hands with Gujarat Giants player after win
Harmanpreet Kaur shaking hands with a Gujarat Giants player after the match, being congratulated by the Gujarat Giants player

यहां तक ​​कि गुजरात जायंट्स के गेंदबाजों ने उन्हें लंबी सीमा रेखा पर खेलने के लिए मजबूर करने का प्रयास किया, लेकिन इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा। उसने अंतराल पाया और रस्सियों को साफ किया – जिसमें एश गार्डनर के आखिरी ओवर में 90 मीटर का छक्का भी शामिल था। भले ही अमेलिया केर बाउंड्री नहीं लगा सकीं, फिर भी वह प्रभावी ढंग से स्ट्राइक पलट रही थीं।

आखिरी चार ओवरों में 65 रनों की जरूरत थी, शबनम शकील को हरमनप्रीत और केर दोनों ने आउट कर दिया। मामला तब और बिगड़ गया जब बेथ मूनी लेग साइड में गेंद लेने में असफल रहीं और चौका खा गईं। यह उनकी पारी की दूसरी चूक थी, जिसमें पहली गेंद भी शामिल थी, जो ऑफ साइड पर थी लेकिन बाउंड्री के लिए भी चली गई।

18वां ओवर सबसे अधिक उपयोगी साबित हुआ क्योंकि हरमनप्रीत ने स्नेह राणा पर दो छक्के और तीन चौके लगाए और ‘वी’ में सीमा के सभी हिस्सों का पता लगाया। इससे अंतिम दो ओवरों में आवश्यकता 23 रन तक कम हो गई। यहां तक ​​कि जब तनुजा कंवर ने काफी हद तक प्रभावशाली अंतिम ओवर फेंका, तो हरमनप्रीत ने एक शानदार फुलटॉस पर झपट्टा मारा और उस पर भी छक्का जड़ दिया।

आखिरी ओवर में 13 रनों की जरूरत थी, एमआई कप्तान ने अपने आरामदायक स्ट्रोक का सहारा लिया। वह गार्डनर के पास आई और लगातार गेंदों पर उसे छक्का और चौका जड़ दिया, लेकिन जीजी की उम्मीदों पर पानी फिर गया। इसके बाद ऑफस्पिनर ने कसी हुई गेंदबाजी की, लेकिन तीन सिंगल्स की ही जरूरत थी क्योंकि मुंबई इंडियंस ने सीजन की अपनी पांचवीं जीत हासिल की।

उससे पहले मुंबई इंडियंस का बल्ले से प्रदर्शन कैसा था?

गत चैंपियन के लिए यह सबसे आसान शुरुआत नहीं थी। यास्तिका भाटिया को एक गेंद ने आउट कर दिया जो पहले नीची रही। यह सिर्फ स्टंप्स से चूक गया, लेकिन विकेट के पीछे मूनी की एक गेंद ने गेंद को सीमा की ओर लुढ़कने दिया। हेले मैथ्यूज़ के पास भी यह बहुत बेहतर नहीं था। अपना पहला रन लेने के लिए उन्हें नौ गेंदें लगीं। उनमें से एक शॉट अंदरूनी किनारा लेकर स्टंप्स पर लगा, लेकिन बेल्स नहीं गिरीं।

लेकिन जब वह एक चौके के साथ आगे बढ़ी, तो उसने अगली आठ गेंदों में तीन और चौके लगाए। तब तक यास्तिका भी जम चुकी थी और रन तेजी से आने लगे। पावरप्ले खत्म होने तक उन्होंने 50 रन जोड़ लिए थे. इसके बाद गुजरात जाइंट्स ने दो बार तेजी से प्रहार किया, मैथ्यूज ने लॉन्ग ऑन पर बड़ा हिट लगाने में गलती की और अगले ओवर में नेट-स्काइवर ब्रंट ने मिड ऑन पर शॉर्ट लगाया।

हरमनप्रीत भी शुरुआत में लय हासिल करने के लिए संघर्ष कर रही थी, लेकिन यास्तिका ने गति को नियंत्रित किया। उन्होंने 36 गेंदों में 49 रनों की पारी खेली, जिसमें आठ चौके और एक छक्का शामिल था, इससे पहले गार्डनर को स्लॉग करने की उनकी कोशिश के परिणामस्वरूप एक शीर्ष किनारा लगा, जिससे गेंदबाज को जाने और एक अच्छा कैच लेने का मौका मिला।

गुजरात जायंट्स का बल्ले से प्रदर्शन कैसा रहा?

यह मूनी का एक और बेहतरीन बल्लेबाजी प्रदर्शन था। इस बार जाइंट्स कप्तान को दयालन हेमलता का साथ मिला, जिन्होंने टूर्नामेंट में अपना बेहतरीन प्रदर्शन किया। जहां मूनी ने बेहतरीन शॉट्स, टाइमिंग और प्लेसमेंट के साथ शानदार प्रदर्शन किया, वहीं हेमलता ने साझेदारी में और अधिक ताकत ला दी। तीसरे ओवर में लौरा वोल्वार्ड्ट को खोने के बाद, दोनों ने मिलकर केवल 10.2 ओवर में 121 रन जोड़ दिए।

उन्होंने बाउंड्री के छोटे हिस्से पर अच्छे प्रभाव से हमला किया और गेंदबाजों की गलतियों का भी फायदा उठाया। मैदान के जिस विस्तृत क्षेत्र को उन्होंने लक्षित किया, उसने यह सुनिश्चित कर दिया कि गेंदबाज़ों के पास अपने प्राथमिक विकल्प ख़त्म हो रहे थे। पूजा वस्त्राकर, अमनजोत कौर, साइवर-ब्रंट और केर सभी ने प्रति ओवर 10 से अधिक दिए। इनमें से सबसे गंभीर हमला 12वें ओवर में हुआ जब वस्त्राकर पर दो छक्के मारे गए और 16 रन बने।

हालाँकि, 13वें ओवर की समाप्ति पर टाइम आउट ब्रेक के ठीक बाद, मूनी को एस सजना ने क्लीन बोल्ड कर दिया।

मूनी के जाने के बाद क्या हुआ?

वोल्वार्ड्ट का विकेट गिरने के बाद जीजी के पिछले गेम की तरह ही एक ऐसी ही कहानी सामने आई। मुंबई इंडियंस ने वापसी की राह पकड़ ली है। फोबे लीचफील्ड और एश गार्डनर सस्ते में आउट हो गए और जीजी का स्कोर 22 गेंदों में 1 विकेट पर 139 रन से घटकर 5 विकेट पर 163 रन हो गया। स्कोरिंग दर में काफी गिरावट आई और जो एक समय 200 से अधिक का स्कोर लग रहा था, उसमें गंभीर गिरावट आई।

भारती फुलमेल, जिन्हें इस खेल से पहले हरलीन देयोल के प्रतिस्थापन के रूप में शामिल किया गया था, ने 13 गेंदों में 21 रन की पारी के दौरान कुछ ज़ोरदार प्रहार किए, लेकिन 7 विकेट पर 190 रन के कुल स्कोर में वे बचाव के लिए अपर्याप्त साबित हुए।

संक्षिप्त स्कोर: गुजरात जाइंट्स ने 20 ओवर में 190/7 (डी हेमलता 74, बेथ मूनी 66; सैका इशाक 2-31, एस सजना 1-11) ने मुंबई इंडियंस को 19.5 ओवर में 191/3 से हराया (हरमनप्रीत कौर 95*, यास्तिका भाटिया 49) ; ऐश गार्डनर 1-22) 7 विकेट से

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close