Cricket News50-50 World CupCricket RecordsICC Cricket World CupIndia national cricket team newsIndian Cricket NewsIndian Cricket PlayersIndian CricketersIndian Men's Cricket NewsPlayer PerformancesSports TributesWorld Cup Historyक्रिकेट रिकॉर्डक्रिकेट समाचारखेल समाचारभारत क्रिकेटभारतीय क्रिकेट इतिहासभारतीय क्रिकेटरविश्व कप इतिहासस्पोर्ट्स

हैप्पी बर्थडे मोहम्मद शमी: 2023 विश्व कप में उनका यादगार 7/57 प्रदर्शन देखें

मोहम्मद शमी अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं, ऐसे में हमें 2023 ICC विश्व कप के दौरान भारत के लिए उनके एक बेहतरीन प्रदर्शन की याद आ रही है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले सेमीफाइनल में शमी ने एक ऐसा शानदार प्रदर्शन किया, जो ICC टूर्नामेंट में कीवी टीम के खिलाफ भारत के लंबे समय से चले आ रहे नॉकआउट संघर्ष को खत्म करने में अहम रहा। उनकी बेहतरीन गेंदबाजी ने भारत को विश्व कप फाइनल में जगह दिलाने में अहम भूमिका निभाई, उन्होंने एक भव्य मंच पर अपनी प्रतिभा और लचीलेपन का प्रदर्शन किया।

मोहम्मद शमी के शानदार प्रदर्शन पर एक संक्षिप्त नज़र

इस महत्वपूर्ण मैच में भारत ने न्यूजीलैंड के सामने 397 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा और मोहम्मद शमी की शानदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड की टीम 327 रनों पर ही सिमट गई। इस उपलब्धि ने न केवल भारत को 70 रनों की जीत दिलाई बल्कि विश्व कप फाइनल में अपनी जगह भी पक्की कर ली।

मोहमद शमी: 2023 विश्व कप में 23 विकेट के साथ रिकॉर्ड बनाते हुए
मोहमद शमी: 2023 विश्व कप में 23 विकेट के साथ रिकॉर्ड बनाते हुए। क्रेडिट: AFP/Getty Images

शमी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 9.5 ओवर में 57 रन देकर 7 विकेट चटकाए। उनकी शुरुआती सफलताएँ महत्वपूर्ण रहीं, क्योंकि उन्होंने खतरनाक डेवोन कॉनवे और होनहार रचिन रवींद्र को आउट करके भारत का शुरुआती नियंत्रण स्थापित किया।

शमी की शानदार गेंदबाजी जारी रही और उन्होंने केन विलियमसन और टॉम लैथम को एक ही ओवर में आउट कर दिया। विलियमसन और डेरिल मिशेल के बीच 181 रनों की साझेदारी हुई। शमी के मिशेल को आउट करने के बाद कीवी टीम की किस्मत तय हो गई। इसके बाद उन्होंने टिम साउथी और लॉकी फर्ग्यूसन के विकेट लेकर पुछल्ले बल्लेबाजों को आउट करके अपना शानदार स्पेल पूरा किया।

2023 विश्व कप में मोहम्मद शमी का शानदार प्रदर्शन

2023 विश्व कप में मोहम्मद शमी का उल्लेखनीय प्रदर्शन भारत के असाधारण अभियान का मुख्य आकर्षण बन गया है। टूर्नामेंट के दौरान, शमी सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में से एक के रूप में उभरे, जिन्होंने 9.13 की प्रभावशाली औसत के साथ सिर्फ़ छह मैचों में 23 विकेट लिए।

गौरतलब है कि शमी मूल टीम का हिस्सा नहीं थे, लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ़ ग्रुप-स्टेज मैच के दौरान हार्दिक पांड्या के टखने में चोट लगने के बाद उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था। देर से शामिल किया जाना महत्वपूर्ण साबित हुआ।

अपने शानदार प्रदर्शन के बाद, शमी ने वनडे विश्व कप के इतिहास में 50 विकेट तक पहुँचने वाले पहले भारतीय गेंदबाज़ बनकर इतिहास रच दिया। 7/57 के उनके असाधारण आंकड़े वनडे में किसी भारतीय द्वारा दर्ज किए गए सर्वश्रेष्ठ हैं, जिन्होंने स्टुअर्ट बिन्नी के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ़ 6/4 का रिकॉर्ड बनाया था।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024