Domestic MatchesIPL-2024अंतर्राष्ट्रीयओपिनियनझमाझमताजा खबरदेशन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

GT vs CSK Final: पहली बार रिजर्व-डे पर मिलेगा IPL चैंपियन, सुपर-ओवर का भी बन रहा योग, किसके सिर सजेगा ताज?

बारिश से बाधित आईपीएल 2023 का खिताबी मुकाबला अब रिजर्व-डे में पहुंच चुका है। आईपीएल इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि खिताबी मुकाबला रिजर्व-डे में पहुंचा है। इससे पहले सभी फाइनल के नतीजे तय दिन और 20-20 ओवर के पूरे मैच के बाद आए थे। फाइनल में चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के सामने डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस की चुनौती होगी।

यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। समय की बात करें तो मैच अपने तय समय शाम साढ़े सात बजे ही शुरू होगा, जबकि टॉस उस से आधे घंटे पहले यानी शाम सात बजे होगा। पिछले 60 दिनों में फैंस को झमाझम क्रिकेट का आनंद मिला और लीग में कुल 73 बेहद दिलचस्प मुकाबले खेले गए। लीग राउंड और प्लेऑफ को मिलाकर फाइनल से पहले सिर्फ एक मैच बारिश की वजह से रद्द हुआ था। वह मैच चेन्नई और लखनऊ के बीच इकाना स्टेडियम में होना था।

फाइनल दूसरा मैच है जिसमें बारिश ने खलल डाला और एक पूरे दिन का खेल निकल गया। हालांकि, आज चाहे बारिश हो या मैच रद्द हो, चैंपियन मिलना तय है। आज ही दुनिया के इस सबसे बड़े लीग का सफर समाप्त हो जाएगा। आईपीएल 2019 के बाद पहली बार आईपीएल होम और अवे फॉर्मेट में लौटा। यह सीजन सुपरहिट रहा और लीग राउंड में आखिरी मुकाबले तक प्लेऑफ की टीमें फाइनल नहीं हुईं।
इस सीजन की शुरुआत अहमदाबाद में ही चेन्नई और गुजरात के बीच मैच से हुई थी और समापन भी उसी मैच से हो रहा है। यह भी आईपीएल इतिहास में पहली बार हुआ है। अब यह देखने वाली बात होगी कि कौन सी टीम बाजी मारती है। हालांकि, पहला दिन बारिश से धुलने के बाद अब रिजर्व-डे पर भी बारिश का खतरा मंडरा रहा है। आइए जानते हैं कि अगर इस मैच में रिजर्वडे के दिन भी बारिश होती है तो क्या होगा

सबसे पहले जानें अहमदाबाद में मौसम का हाल
देश के अधिकांश हिस्सों में पिछले कुछ दिनों में बारिश हुई है और यह आईपीएल 2023 के सबसे महत्वपूर्ण मैच को प्रभावित कर रहा है। एक्यूवेदर (Accuweather) की रिपोर्ट के मुताबिक, अहमदाबाद में रविवार शाम बारिश होने की संभावना थी। रविवार को शाम को बारिश की 40 फीसदी संभावना थी और इसने दिन का पूरा खेल बिगाड़ दिया। 

सोमवार को भी बारिश के आसार हैं। एक्यूवेदर की रिपोर्ट की मानें तो सोमवार को शाम चार बजे से छह बजे के बीच बारिश के आसार हैं। हालांकि, रविवार को भी शाम सात बजे के बाद बारिश की कम संभावना थी, लेकिन बारिश हुई और मैच को बिगाड़ दिया। अब यह देखने वाली बात रहेगी कि सोमवार की क्या स्थिति रहती है। रिपोर्ट के मुताबिक, शाम चार बजे से छह बजे तक 40 से 50 प्रतिशत बारिश के आसार हैं। शाम सात बजे से आसमान साफ रहने की उम्मीद जताई जा रही है। ऐसे में समय पर टॉस हो सकता है।

मैच खत्म करने के लिए अतिरिक्त कट ऑफ टाइम है?
मैच पूरा करने के लिए अतिरिक्त 120 मिनट या दो घंटे उपलब्ध होंगे। अगर बारिश होती है तो पूरा मैच कराने के लिए अंपायर कुछ घंटों तक इंतजार करते हैं। रविवार को भी 20-20 ओवर के मैच के लिए कट ऑफ टाइम रात 9.35 था। इसके बाद ओवर कटने शुरू होने थे। कम से कम पांच-पांच ओवर का मैच कराने के लिए कट ऑफ टाइम रात 12.26 बजे निर्धारित किया गया था। यानी इस समय तक अंपायर कम से कम पांच-पांच ओवर का मैच कराने का इंतजार करते।

बारिश से बाधित हुआ मैच तो क्या होगा? 
अगर पहली पारी में टीम अपने कोटे के पूरे ओवर खेलती है तो मैच का निर्णय डकवर्थ लुईस नियम के तहत आने के लिए दूसरी टीम को भी पांच ओवर खेलने होंगे। दूसरी टीम के पांच ओवर खेलने के बाद अगर बारिश से मैच धुलता है तो डकवर्थ लुईस नियम का इस्तेमाल किया जाएगा और इसके हिसाब से विजेता का फैसला होगा। अगर किसी वजह से दोनों या कोई एक भी टीम पांच ओवर नहीं खेल पाती है और बारिश कट ऑफ टाइम को पार कर जाने के बाद रुकती है तो फिर कुछ नियमों का इस्तेमाल किया जाएगा। आइए जानते हैं

पहले दिन सुपर ओवर का नियम नहीं था, लेकिन रिजर्व-डे पर सुपर ओवर का नियम भी जुड़ जाएगा। पांच-पांच ओवर का मैच भी नहीं होने पर दोनों टीमें सुपर ओवर खेलेंगी और सुपर ओवर में यह निर्धारित किया जाएगा कि कौन सी टीम चैंपियन बनेगी। आज पांच-पांच ओवर के मैच के अलावा सुपर ओवर का भी कट ऑफ टाइम होगा। आज भी बारिश की वजह से मैच नहीं हो पाता है, तो ऐसे में लीग राउंड के दौरान अंक तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम को विजेता माना जाएगा। लीग राउंड की समाप्ती पर गुजरात 20 अंकों के साथ शीर्ष पर था, जबकि चेन्नई 17 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रही थी। अगर बारिश की वजह से बिल्कुल भी मैच नहीं हो पाता है तो गुजरात टाइटंस की टीम चैंपियन बनेगी।

रविवार को क्या हुआ?
दरअसल, जो कट ऑफ टाइम रखा गया था, बारिश उससे पहले रुक गई थी। हालांकि, बारिश इतनी तेज हुई थी कि स्टेडियम तालाब में तब्दील हो गया था। ऐसे में ग्राउंड स्टाफ और सुपर-सॉपर्स को पिच को सुखाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती और इसमें अच्छा खासा समय जाता। अंपायर्स ने बताया था कि ग्राउंड स्टाफ को पिच को प्लेइंग कंडीशन में लाने के लिए एक घंटे का लगते। कट ऑफ टाइम रात के 12.06 मिनट था और उससे पहले 11 बजे बारिश रुक भी गई थी। हालांकि, कोई भी टीम फाइनल जैसे बड़े मैच को पांच ओवर में खत्म करने का रिस्क नहीं ले सकती थी। साथ ही भारी बारिश की वजह से किसी खिलाड़ी को चोट भी लग सकती थी। ऐसे में इसे अगले दिन यानी आज के लिए टाल दिया गया।

पिच रिपोर्ट
आईपीएल 2023 में अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम देश की सबसे अच्छी बल्लेबाजी सतहों में से एक रहा है। इस पिच से बल्लेबाजों को खूब मदद मिलती है। गुजरात और मुंबई के बीच क्वालिफायर-2 में रनों और छक्कों की बारिश हुई थी। वहां बल्लेबाजों के अनुकूल सतह है और मुंबई और गुजरात के बीच हाई स्कोरिंग मैच देखा गया। शुरुआत में तेज गेंदबाजों को कुछ मदद मिलती है। खास कर उन तेज गेंदबाजों के लिए जो डेक पर जोर से हिट करते हैं और बाउंस निकालने की कोशिश करते हैं। मैच जैसे-जैसे आगे बढ़ेगा स्पिनरों को थोड़ी मदद मिल सकती है। इस सीजन यहां खेले गए आठ मैचों में पहली पारी का औसतन स्कोर 193 रहा है।
हालांकि, मैच के दौरान काफी हद तक बादल छाए रहेंगे। ऐसे में अहमदाबाद में ओवरकास्ट कंडीशन रहने की उम्मीद है। शुरुआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। गुजरात टाइटंस बनाम मुंबई इंडियंस मैच में जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ा, बल्लेबाजी के लिए परिस्थितियां बहुत बेहतर होती गईं। नमी के कारण पहले कुछ ओवरों में गेंदबाजों को कम उछाल मिल रही थी। बाद में बल्लेबाजी करना बेहद आसान हो गया था। रविवार को यहां भारी बारिश हुई है, इसलिए मैदान में नमी रह सकती है। बल्लेबाजी करना इतना आसान नहीं होगा।

आईपीएल 2023 में इस स्टेडियम में खेले गए आठ मैचों में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम तीन बार जीत हासिल करने में कामयाब रही। वहीं, पहले बैटिंग करने वाली टीम ने पांच मैच जीते हैं। इस सीजन में इस स्थान पर कुछ हाई-स्कोरिंग मुकाबले हुए हैं। स्टेडियम के इतिहास के अनुसार, लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों और पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों को एक ही जैसी सफलता मिलती है। हालांकि, यहां खेले गए पिछले पांच मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीतने में कामयाब रही है। इसके साथ ही फाइनल का दबाव भी होगा। ऐसे में टॉस जीतने वाला कप्तान पहले बल्लेबाजी करने का विकल्प चुन सकता है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024