International LeagueWPLWPL-2024

घोष का अर्धशतक व्यर्थ, डीसी ने थ्रिलर में प्लेऑफ में जगह पक्की की

ऋचा घोष की 29 गेंदों में 51 रनों की पारी के बाद श्रेयंका पाटिल ने चार विकेट लिए, लेकिन दोनों प्रयास व्यर्थ गए क्योंकि रविवार (10 मार्च) को दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ करीबी मुकाबले में जीत हासिल कर प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली। जेमिमा रोड्रिग्स की 36 गेंदों में 58 रन और ऐलिस कैप्सी की 32 गेंदों में 48 रनों की मदद से कैपिटल्स ने पाटिल की गेंद पर अच्छी फिनिश के बावजूद 181/5 का स्कोर बनाया। आरसीबी की एलिसे पेरी, सोफी मोलिनक्स और सोफी डिवाइन की विदेशी तिकड़ी ने लक्ष्य का पीछा करने में उपयोगी योगदान दिया लेकिन पलड़ा अभी भी कैपिटल्स की ओर झुका हुआ था। घोष की ज़बरदस्त पारी ने अंतिम गेंद पर स्कोर 2 रन कर दिया, लेकिन वह अपनी टीम को लाइन पर नहीं ले जा सकीं, जिससे आरसीबी अंक तालिका में अनिश्चित स्थिति में पहुंच गई।

मंधाना जल्दी आउट हो गईं, पेरी ने मोर्चा संभाला

सब्बिनेनी मेघना के बाहर होने और सोफी डिवाइन को मध्यक्रम की भूमिका सौंपे जाने के बाद, यह स्मृति मंधाना और मोलिनक्स के रूप में एक नई सलामी जोड़ी थी। चीजें आशाजनक लग रही थीं, जब मोलिनक्स ने मारिज़ैन कप्प पर शानदार ड्राइव लगाकर चौका लगाया और मंधाना ने कैप्सी पर बैकफुट पंच लगाकर चौका लगाया। लेकिन यह साझेदारी अल्पकालिक रही क्योंकि आरसीबी के कप्तान एक फ्लिक चूक गए और कैप्सी ने उन्हें 5 रन पर फंसा दिया। इसके बाद कप्प का एक किफायती ओवर आया, जिसमें आरसीबी को पहले तीन में केवल 13 रन मिले। एलिसे पेरी ने पीछा करने के लिए बहुत जरूरी जोर प्रदान किया क्योंकि उन्होंने सीमाएं ढूंढनी शुरू कर दीं और यहां तक ​​कि जेस जोनासेन को छक्का लगाने के लिए खींच लिया, जिससे पावरप्ले के अंत में आरसीबी को 42/1 पर मदद मिली।

पेरी-मोलिनेक्स स्टैंड के बाद डीसी ने पलटवार किया

मोलिनेक्स पेरी की तुलना में थोड़ा संघर्ष कर रही थी, अरुंधति रेड्डी की गेंद पर चौका लगाने से पहले उसने अपनी पहली 13 गेंदों में केवल 8 रन बनाए। इस बीच, पेरी ने यह सुनिश्चित किया कि आवश्यक दर बहुत बड़ी न हो, उन्होंने जोनासेन पर लगातार दो चौके लगाकर नौवें ओवर में साझेदारी को पचास के पार पहुंचाया। मोलिनक्स ने अंततः अपनी गति को बढ़ाया और टीटास साधु के शुरुआती ओवर में दो चौके जमाकर आरसीबी को आधे चरण में 81/1 पर पहुंचा दिया। डीसी ने अपने मौके गंवाए, शैफाली ने मोलिनक्स को राहत देने के लिए सीधा हिट गंवा दिया, जबकि कैप्सी ने पेरी को भाग्यशाली ब्रेक देने के लिए राधा यादव के ओवर में एक आसान कैच छोड़ा। दूसरे विकेट का स्कोर 80 रन पर पहुंच गया जब पेरी अर्धशतक से एक रन पहले रन आउट हो गईं। आरसीबी को एक और झटका लगा जब मोलिनक्स 33 रन पर अरुंधति के हाथों स्वीपर कवर पर कैच थमा बैठे। घोष द्वारा वापस भेजे जाने के बाद जब डिवाइन क्रीज से दूर थीं तो तान्या भाटिया बेल्स नहीं गिरा सकीं। उन्होंने मिस का फायदा उठाया और राधा की गेंद पर दो छक्के और एक चौका जड़कर आरसीबी को 15 के बाद 125/3 पर पहुंचा दिया।

घोष की वीरता व्यर्थ

Richa Ghosh batting against Delhi Capitals
Richa Ghosh in action during the match against Delhi Capitals

आखिरी पांच ओवर में 57 रन की जरूरत थी, घोष ने 16वें ओवर में अरुंधति पर चौका और छक्का लगाया। लेकिन शिखा पांडे के एक कड़े ओवर के बाद केवल पांच ही आए और आरसीबी पर दबाव तब बढ़ गया जब डिवाइन ने कैप की गेंद को सीधे डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर खींच लिया। वेयरहैम और घोष ने यह सुनिश्चित करने के लिए अच्छा प्रदर्शन किया कि ओवर आरसीबी के लिए उपयोगी साबित हो, दोनों बल्लेबाजों ने एक-एक चौका लगाया। जब 12 गेंदों पर 28 रनों की जरूरत थी, तब घोष और वेरेहम ने पांडे की गेंद पर एक-एक चौका लगाया, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर उसी ओवर में लो फुलटॉस पर गिर गए, जिससे आरसीबी को आखिरी ओवर में 17 रन चाहिए थे। घोष ने जोनासेन की गेंद पर सीधे छक्के के साथ ओवर की शुरुआत की, लेकिन अगला शॉट डॉट रहा, इसके बाद दिशा कसाट आउट हो गईं, जो गेंद का सामना किए बिना रन आउट हो गईं। जब घोष ने मिडविकेट सीमा पर छक्का जड़ा तो यह घटकर 2 गेंद में 8 रन पर आ गया जिससे उनका 28 गेंद में अर्धशतक पूरा हो गया और आखिरी गेंद पर समीकरण 2 रन पर पहुंच गया। लेकिन वह केवल आखिरी गेंद को प्वाइंट पर हिट कर सकी और सिंगल लेने के प्रयास में क्रीज से कम पकड़ी गई, क्योंकि कैपिटल्स ने तालिका के शीर्ष पर वापस जाने के लिए एक रोमांचक मैच जीता।

पहली पारी…

डीसी के सलामी बल्लेबाज़ हार गए

कैपिटल्स की ओर से यह उनके सलामी बल्लेबाजों की बदौलत एक शक्तिशाली शुरुआत थी, जिन्होंने पावरप्ले में सात चौके और एक छक्का लगाया। आरसीबी के गेंदबाज वास्तव में पहले तीन ओवरों में चुस्त थे, जिसमें केवल 16 रन बने, जिसमें शैफाली वर्मा के दो चौके शामिल थे। गति बदलने वाला ओवर चौथे में आया जब मेग लैनिंग एक्शन में आईं और उन्होंने रेणुका सिंह पर चार चौके लगाए, जिन्होंने 20 रन दिए। सोफी मोलिनक्स द्वारा एक और शांत ओवर फेंकने के बावजूद, नवोदित श्रद्धा पोखरकर, जो आरसीबी के लिए ग्यारह में शामिल किए गए तीन खिलाड़ियों में से एक थीं, को लॉन्ग-ऑफ पर छक्का वाइड और फिर शैफाली द्वारा मिड-ऑफ के ऊपर से मारा गया, क्योंकि कैपिटल आगे बढ़ गई थी। 53 तक, आरसीबी ने इस नरसंहार के दौरान एक समीक्षा खो दी।

रोड्रिग्स को मध्य ओवरों में पचास अधिकार

शुरुआती साझेदारी सातवें ओवर में समाप्त हो गई जब आशा सोभना ने अपने पहले ओवर में शैफाली को आउट किया, बल्लेबाज ने गेंद को वाइल्ड स्विंग करने के प्रयास में पॉइंट पर कैच थमा दिया। अंतिम एकादश में वापसी करने वाली पाटिल ने भी अपने पहले ओवर में लैनिंग को सामने फंसाकर एक विकेट लिया और कैपिटल्स के कप्तान की मदद के लिए समीक्षा विफल रही। हालाँकि, विकेटों ने कैपिटल्स को धीमा नहीं किया क्योंकि आरसीबी पर दबाव बनाए रखने के लिए ऐलिस कैप्सी और जेमिमा रोड्रिग्स ने सलामी बल्लेबाजों की जगह ली। आशा को उनके दूसरे ओवर में पाटिल के साथ भी दो चौके लगे, जिससे कैपिटल्स पारी के आधे चरण में 84 रन पर पहुंच गया। 100 का स्कोर 13वें ओवर में पूरा हुआ, जिसमें रोड्रिग्स ने मोलिनक्स पर तीन चौके मारे, इसके बाद जॉर्जिया वेयरहैम पर दो और चौकों के साथ-साथ कवर के ऊपर से छक्का लगाया और 26 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया। 15 ओवर की समाप्ति पर डीसी अच्छी स्थिति में थी और 130/2 पर पहुंच गई थी।

पाटिल के चार से कुछ हद तक क्षति नियंत्रण में मदद मिली

आशा ने 15वें ओवर में केवल 4 रन देकर इसे मजबूत बनाए रखा, लेकिन अगले कुछ ओवरों में कैपिटल्स ने फिर से बढ़त हासिल की, कैप्सी ने तीन चौके लगाकर 17वें ओवर तक टीम को 150 के पार पहुंचाने में मदद की। पाटिल ने 18वें में रोड्रिग्स का विकेट लिया, जिससे तीसरे विकेट के लिए 97 रन की साझेदारी खत्म हुई और केवल चार रन दिए, लेकिन 19वें में मोलिनेक्स महंगे साबित हुए, उन्हें कैप्सी ने दो चौके और मारिज़ैन कैप ने एक छक्का लगाया। पाटिल ने अंतिम ओवर में कैप्सी को 48 रन के स्कोर पर बोल्ड कर उनकी पारी को भी समाप्त कर दिया। उन्होंने जेस जोनासेन को भी स्टंप आउट किया और केवल पांच रन दिए। लेकिन पाटिल के बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन के बावजूद अंतिम पांच ओवरों में 47 रन बनाकर कैपिटल्स 180 से अधिक के स्कोर पर समाप्त हुई।

संक्षिप्त स्कोर: दिल्ली कैपिटल्स ने 20 ओवर में 181/5 (जेमिमा रोड्रिग्स 58, एलिस कैप्सी 48; श्रेयंका पाटिल 4-26) ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 20 ओवर में 180/7 से हराया (ऋचा घोष 51, एलिसे पेरी; एलिस कैप्सी 1-5) 1 रन से.

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close