IPL-2024Cricket NewsInternational LeagueRoyal Challengers Bengaluruताजा खबरस्पोर्ट्स

फ्लॉवर चाहते हैं कि RCB की ‘आक्रामकता का स्तर एक निश्चित सीमा से ऊपर’ हो – IPL 2024

एक और जबरदस्त बल्लेबाजी प्रदर्शन के बाद, जिसमें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को पांच मैचों में चौथी हार का सामना करना पड़ा, मुख्य कोच एंडी फ्लावर ने स्वीकार किया कि उनकी टीम के पास जयपुर की सतह पर रनों की कमी थी, जो ओस के साथ बल्लेबाजी करने के लिए बेहतर थी। उस रात जब विराट कोहली ने एक और आईपीएल शतक दर्ज किया, आरसीबी का कोई भी अन्य बल्लेबाज पार्टी में नहीं आया, जिससे उनके पूर्व कप्तान को स्कोरिंग का बड़ा भार सौंपा गया।

बोर्ड पर 183 रन बनाने के बाद, आरसीबी ने जोस बटलर के शतक और कप्तान संजू सैमसन के अर्धशतक की मदद से आरआर को आसानी से लक्ष्य का पीछा करते हुए देखा।

बल्लेबाजी विभाग में इरादे की कमी पर जोर देते हुए, फ्लावर इस मुद्दे के मूल्यांकन में बेहद ईमानदार थे।

मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में फ्लावर ने कहा, “हम स्ट्राइक रेट और आक्रामकता पर चर्चा करते हैं, यह टी20 खेल की समझ का हिस्सा है।”

“आक्रामकता का स्तर एक निश्चित सीमा से ऊपर होना चाहिए और आपको हमेशा प्रतिद्वंद्वी को दबाव में रखना होगा। निश्चित रूप से आक्रामक विकल्प अपनाना होगा, खासकर आज जैसी पिचों पर। यह सिर्फ एक तथ्य है कि इस समय हमारे शीर्ष पांच हैं। विराट को छोड़कर यह शानदार फॉर्म में है। यह प्रयास की कमी के कारण नहीं है, वे कड़ी मेहनत कर रहे हैं, अगर हमें करना है तो वे सब कुछ कर रहे हैं इसे पलटें, हमें उन्हें गोली चलाने की ज़रूरत है।”

RCB players after the match handshaking each other
RCB players showing sportsmanship and shaking hands after a match.

कोहली का शतक, जो अब तक का संयुक्त रूप से सबसे धीमा आईपीएल शतक भी है, अकेला रेंजर कार्य था, हालांकि कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने अपनी अच्छी पारी खेली। शतकीय शुरूआती साझेदारी ने आरसीबी को 190 से अधिक के स्कोर और शायद 200 रन के आंकड़े तक भी पहुंचा दिया था। हालाँकि, एक बार साझेदारी टूटने के बाद, आरआर ने रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल की अपनी स्पिन जोड़ी के साथ-साथ नंद्रे बर्गर की बाएं हाथ की गति पर दबाव डाला। पहले हाफ में धीमे गेंदबाजों के लिए सतह में कुछ न कुछ था और आरआर के आक्रमण ने इसका पूरा उपयोग किया।

बाद में आई ओस ने आरआर के लिए लक्ष्य का पीछा करना काफी आसान बना दिया, लेकिन आरसीबी ने दूसरे हाफ की सकारात्मक शुरुआत की और यशस्वी जयसवाल ने लक्ष्य का पीछा करने के पहले ही ओवर में रीस टॉपले को आउट कर दिया। ट्रैक की दो-गति की प्रकृति जो पहली पारी में कई बार स्पष्ट थी, पीछा करने की शुरुआत में रुक गई, लेकिन आरआर ने उस चरण में अच्छी तरह से बातचीत की। भारतीय परिस्थितियों में ओस हमेशा एक कारक होती है, आरसीबी को संभवतः शिकार में बने रहने के लिए 15-20 अतिरिक्त रनों की आवश्यकता होती है। फ़्लॉवर ने शुरुआती स्टैंड द्वारा निर्धारित आधार के बाद पारी के ख़राब अंत पर खेद व्यक्त किया।

“हम (रनों के मामले में) थोड़े हल्के थे, मैंने सोचा, हमारे पास जो आधार था, उसे देखते हुए, हम 12वें ओवर में लगभग 107/0 थे, इसलिए अच्छी पिच पर उस स्थिति में होने के कारण हमें 200 से ऊपर पहुंचना चाहिए था। लेकिन हमने शुरुआत की गेंद के साथ, टॉपले और यश, फिर सिराज ने शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन पावरप्ले के आखिरी ओवर ने हमें कुछ गंभीर गति से वंचित कर दिया।”

पांच मैचों में सिर्फ दो अंकों के साथ, आरसीबी की प्लेऑफ में आगे की राह फिलहाल संदिग्ध दिख रही है। अन्य टीमों के बल्लेबाज जिस उच्च गति से खेल रहे हैं, उसे देखते हुए बैंगलोर के लिए भी इसमें शामिल होना अपरिहार्य है। इम्पैक्ट प्लेयर नियम ने बल्लेबाजों के साहसिक स्तर को आगे बढ़ाया है, जिससे वे शुरू से ही निडर क्रिकेट खेलने में सक्षम हो गए हैं। इसका एक बड़ा उदाहरण यह तथ्य है कि 2013 में आरसीबी द्वारा निर्धारित अब तक का उच्चतम आईपीएल स्कोर, एक सप्ताह के भीतर दो बार तोड़ा गया था, पहले सनराइजर्स हैदराबाद द्वारा और फिर कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा। फ्लावर को पता है कि उनकी टीम को इस उलझन से बाहर निकलने के लिए जल्द से जल्द कमर कसने की जरूरत है।

“हम पांच में से एक हैं और कोई भी टीम ऐसी स्थिति नहीं चाहती है। हां, हमारी बल्लेबाजी में कुछ समस्याएं हैं। हमने विराट को शानदार फॉर्म में पाया है, लेकिन अन्य खिलाड़ी फॉर्म और आत्मविश्वास के लिए संघर्ष कर रहे हैं। हम हर चीज की कोशिश कर रहे हैं।” हम उन्हें मजबूत और आत्मविश्वासी महसूस करा सकते हैं। जैसा कि आपने इस प्रतियोगिता में देखा है, टीमों के स्कोर और आक्रामकता केवल एक ही दिशा में जा रही है, इसलिए विपक्षी टीम को दबाव में लाने के लिए खिलाड़ियों को पूरे फॉर्म और आत्मविश्वास की जरूरत है वह फॉर्म अभी तक नहीं मिला।”

हार का मूल्यांकन करने के लिए पूछे जाने पर कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने प्रेजेंटेशन समारोह में इसी तरह की भावनाएं व्यक्त कीं। दक्षिण अफ़्रीकी ने 33 गेंदों में 44 रन बनाए लेकिन पारी में वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर सके। एक बार जब वह आउट हो गए, तो अन्य बल्लेबाज सतह की प्रकृति के अनुरूप तालमेल बिठाने में सक्षम नहीं थे, जिससे कोहली को यह सब करना पड़ा। आरसीबी के कप्तान ने यह भी महसूस किया कि दो पारियों में बल्लेबाजी की स्थिति में काफी अंतर था।

“आज रात विराट के साथ वहां बल्लेबाजी करते हुए, हमने पाया कि पहली पारी में विकेट मुश्किल और नीचा था। जब हम बल्लेबाजी कर रहे थे, तो हमारे दिमाग में था कि 190 एक अच्छा स्कोर होगा। मुझे लगा कि शायद आखिरी या दो ओवरों में, शायद 10-15 रन और थे जिन्हें हम अंत तक अधिकतम बना सकते थे,” फाफ ने कहा।

“लेकिन अगर आप देखें कि उनके स्पिनरों ने बीच में कैसे गेंदबाजी की, तो हिट करना कठिन था; गेंद काफी नीचे रह रही थी। और उनका पीछा करने का एक अच्छा निर्णय, आप शाम को देख सकते थे, ओस के साथ, यह बहुत खेला अच्छा है। लेकिन हाँ, आपको बाद में लगता है कि आप थोड़ा और ज़ोर लगा सकते थे और उस 190-195 के आंकड़े को पार कर सकते थे।”

 

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024