IPL-2024Cricket NewsLucknow Super GiantsRoyal Challengers Bengaluruताजा खबरन्यूज़स्पोर्ट्स

उग्र मयंक यादव ने RCB को घरेलू मैदान पर एक और हार की ओर धकेल दिया – IPL 2024

मयंक यादव की तेज गेंदबाजी के दम पर लखनऊ सुपर जाइंट्स ने मंगलवार को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर पर 28 रन से जीत दर्ज की। क्विंटन डी कॉक के 81 रन ने एलएसजी के लिए मुश्किल सतह पर 5 विकेट पर 181 रन बनाने का मार्ग प्रशस्त किया। जवाब में, आरसीबी को अपने रन चेज़ में गति पाने के लिए संघर्ष करना पड़ा। देवदत्त पडिक्कल और निकोलस पूरन के क्षेत्र में कुछ बेहतरीन प्रयासों ने भी एलएसजी के उद्देश्य में मदद की।

मयंक यादव का जादू भाड़ में गया

यदि आपको लगता है कि मयंक पिछले गेम में तेज़ था, तो वह मंगलवार को तेज़ था, लगातार 150 किमी प्रति घंटे की गति को पार कर रहा था, और 156.7 तक भी पहुंच गया। लेकिन इससे पहले कि वह बीच के ओवर में गेंद फेंक पाते, फाफ डु प्लेसिस ने मिड विकेट पर देवदत्त पडिक्कल को सीधे हिट करने के बाद एक कड़ा सिंगल लेने का फैसला किया, जिससे उनका पतन हो गया।

स्थिर शुरुआत के बाद तब तक आरसीबी के दोनों सलामी बल्लेबाज आउट हो गए, लेकिन मयंक के विस्फोटक स्पैल ने एलएसजी को नियंत्रण में रखा। ग्लेन मैक्सवेल को पुल करने के लिए दौड़ाया गया और कैमरून ग्रीन अपने पैर नहीं हिला सके क्योंकि दोनों जल्दी-जल्दी आउट हो गए। भारतीय बल्लेबाज – अनुज रावत और रजत पाटीदार – अपने पहले स्पैल में बच गए थे, लेकिन जब तेज गेंदबाज ऑपरेशन में था तो स्कोरिंग दर काफी कम हो गई थी।

एक बार जब मयंक को आक्रमण से हटा दिया गया तो पाटीदार ने थोड़े समय के लिए ढीली कटौती की और आरसीबी को कुछ गति और उम्मीद दी, लेकिन मयंक अपना अंतिम ओवर फेंकने के लिए लौटे और पाटीदार को पुल करके वापस पवेलियन भेज दिया। तेज गेंदबाज ने 16 डॉट गेंदें फेंकी और 14 रन देकर 3 विकेट लिए।

उससे पहले क्या हुआ था?

लगभग बराबर स्कोर का बचाव करते हुए, एलएसजी ने दो बाएं हाथ के स्पिनरों – एम सिद्धार्थ और क्रुणाल पंड्या के साथ आक्रमण की शुरुआत की, दोनों अक्सर 100 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति से दौड़ते थे – विराट कोहली और फाफ डु प्लेसिस के खिलाफ। एक समय था जब कोहली पंड्या के खिलाफ आक्रामक हो गए थे, लेकिन उनकी सलामी जोड़ी ज्यादातर अंतराल के आसपास गेंद को चलाने और स्ट्राइक को पलटने से संतुष्ट थी। एक अप्रत्याशित मैच का सामना करने के बावजूद, दोनों ने अपनी साझेदारी की पहली 25 गेंदों में 40 रन जोड़े, इससे पहले कि कोहली की हिट आउट की कोशिश के परिणामस्वरूप उन्हें बैकवर्ड पॉइंट पर शीर्ष बढ़त मिल गई।

क्या आरसीबी वापस लड़ सकती है?

Quinton de Kock's outstanding performance against RCB in IPL 2024
Quinton de Kock’s superb knock of 81 guided LSG to a strong total against RCB in IPL 2024.

महिपाल लोमरोर, जिन्हें लक्ष्य का पीछा करने के 13वें ओवर में इम्पैक्ट सब्स्टीट्यूट के रूप में लाया गया, जब ऐसा लग रहा था कि एलएसजी मुकाबले में काफी आगे है। हालाँकि, दक्षिणपूर्वी ने एक आक्रमण शुरू किया जिसमें उन्होंने अपनी पहली 10 गेंदों पर 32 रन बनाए। उन्होंने 16वें ओवर में यश ठाकुर पर दो छक्के और एक चौका लगाया और फिर अगले ओवर में नवीन उल हक पर एक और चौका और छक्का जड़कर मुकाबले को थोड़ा जीवंत बनाए रखा। हालाँकि, एलएसजी नियमित अंतराल पर विकेट चटकाता रहा।

रावत और दिनेश कार्तिक बाउंसरों का शिकार बने जबकि मयंक डागर को पूरन ने लॉन्ग ऑफ से सीधे हिट से रन आउट किया। लोमरोर भी अंततः 18वें ओवर में चले गए, उन्होंने लॉन्ग ऑफ पर सीधा प्रहार किया और प्रभावी ढंग से आरसीबी के लक्ष्य का अंत किया। मोहम्मद सिराज ने कुछ छक्के लगाए लेकिन आरसीबी अंततः एलएसजी के कुल स्कोर से 28 रन पीछे रह गई।

एलएसजी ने अपनी पारी की शुरुआत कैसे की?

क्विंटन डी कॉक जब बल्लेबाजी के लिए उतरे तो उनका दिमाग खराब था। शुरुआती ओवर में रीस टॉपले द्वारा पीटे जाने के बाद भी, उन्होंने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज पर आक्रमण किया। एक टॉप-एज हासिल करने के बाद जो स्लिप के ऊपर से एक बाउंड्री के लिए उड़ गया, उसने अपनी पकड़ बना ली और मैदान के दोनों छोर पर कुछ और बाउंड्री लगा दी। उन्होंने तीसरे ओवर में मोहम्मद सिराज के खिलाफ भी आक्रमण जारी रखा और तेज गेंदबाज को क्रमशः फाइन लेग और स्क्वायर लेग की ओर दो छक्के लगाए।

हालाँकि, जब उन्होंने अपनी पहली 12 गेंदों पर 29 रन बनाए थे, तो दूसरे छोर पर केएल राहुल एक बार फिर अपने स्ट्रोकप्ले को लेकर सतर्क थे, और अपनी पहली 10 गेंदों पर केवल छह रन ही बना सके। एलएसजी के कप्तान अंततः पांचवें ओवर में मुक्त हो गए जब उन्होंने यश दयाल को मैदान पर छक्का लगाया। उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल के खिलाफ पावरप्ले के आखिरी ओवर में आक्रामकता दिखाना जारी रखा और थोड़े समय के लिए ऑफी पर छक्का लगाने में सफल रहे, हालांकि रजत पाटीदार गेंद को अपनी हथेलियों से पकड़ने में कामयाब रहे। हालाँकि, जोखिम भरा स्लॉगिंग अंततः उल्टा पड़ गया क्योंकि उन्होंने मैक्सवेल को कवर क्षेत्ररक्षक के पास भेज दिया।

दो गति वाली पिच, दो गति वाली पारी

डी कॉक ने पावरप्ले के बाद भी एलएसजी की पारी की कमान संभाली रखी। हालाँकि, यह दो भागों में था – कई बार संकुचित और कई चरणों में, अत्यधिक उत्पादक। ऐसी पिच पर जहां गेंद थोड़ी रुक रही थी, बल्लेबाजों के लिए गेंद को टाइम करना मुश्किल साबित हो रहा था। मैक्सवेल बीच के ओवरों में प्रभावी थे, खासकर डी कॉक और देवदत्त पडिक्कल की बाएं हाथ की जोड़ी के खिलाफ आते समय।

पावरप्ले के बाद पहले ओवर में टॉपले ने वापसी की और डी कॉक को कई बार छकाया। दक्षिणपूर्वी बल्लेबाज को पहली राहत तब मिली जब उन्होंने मिड ऑफ क्षेत्ररक्षक के ऊपर स्लॉग करने में गलती की, जहां शानदार डाइविंग प्रयास के बावजूद मैक्सवेल गेंद को रोक नहीं सके। पावरप्ले के बाद पांच ओवरों में आरसीबी ने केवल 36 रन दिए और स्कोरिंग रेट 8 प्रति ओवर के करीब ला दिया।

तभी डी कॉक ने फिर से बाउंड्री ढूंढनी शुरू कर दी। सबसे पहले मयंक डागर ने खराब गेंदबाजी करते हुए उनके आक्रमण का खामियाजा भुगता और फिर कैमरून ग्रीन को 19 रन पर आउट कर दिया गया, जबकि तेज गेंदबाज अपनी लंबाई सही करने के लिए संघर्ष कर रहा था।

यहां तक ​​कि जब डी कॉक 81 रन बनाकर आउट हो गए, तब भी उन्हें दूसरे छोर से पर्याप्त समर्थन नहीं मिला। पडिक्कल ने संघर्ष करते हुए 11 गेंद में 6 रन बनाए। स्टोइनिस ने कुछ जोरदार प्रहार किए लेकिन उनकी पारी महज 15 गेंद तक चली। निकोलस पूरन को भी शुरुआती 10 गेंदों पर केवल 8 रन बनाकर संघर्ष करना पड़ा।

पूरन पर हमला

भले ही आरसीबी की क्रीज से बाहर गेंदबाजी करने की योजना पूर्वानुमानित थी, यश दयाल अपनी रणनीति के साथ काफी प्रभावी साबित हुए, उन्होंने अपने यॉर्कर, धीमी गेंदों और बाउंसरों को अच्छी तरह से मिश्रित किया। आखिरी छह में दो ओवर फेंकते हुए उन्होंने केवल सात रन दिए। हिट आउट करने की प्रक्रिया में, आयुष बदोनी तीसरी गेंद पर शून्य पर एक्स्ट्रा कवर पर कैच आउट हो गए।

पूरन भी कुछ चूक गए, खासकर टॉपले और सिराज के खिलाफ। लेकिन उन्होंने कुछ को कनेक्ट भी किया और उनका पूरा लाभ उठाया। अनुज रावत द्वारा पूरन को 2 रन पर आउट करने का काफी आसान मौका देने के बाद, बाएं हाथ के बल्लेबाज ने पांच छक्के और एक चौका लगाकर एलएसजी को 181 तक पहुंचा दिया, यह कुल योग 13वें ओवर के आसपास काफी प्राप्त करने योग्य लग रहा था, लेकिन एलएसजी की पकड़ से दूर होने लगा। 18वें ओवर की समाप्ति.

संक्षिप्त स्कोर: लखनऊ सुपर जाइंट्स ने 20 ओवर में 181/5 (क्विंटन डी कॉक 81, निकोलस पूरन 40; ग्लेन मैक्सवेल 2-23, यश दयाल 1-24) ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 19.4 ओवर में 153 से हराया (महिपाल लोमरोर 33, रजत पाटीदार 29) ; मयंक यादव 3-14, नवीन उल हक 2-25) 28 रन से

आगे क्या?

घरेलू मैदान पर लगातार दूसरी हार के बाद, आरसीबी किस्मत बदलने की उम्मीद में जयपुर जाने के लिए तैयार है। वे 6 अप्रैल को अजेय राजस्थान रॉयल्स से भिड़ेंगे। दूसरी ओर, एलएसजी 7 अप्रैल को गुजरात टाइटंस के खिलाफ खेलने के लिए स्वदेश लौटेगी।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024