Domestic Matchesताजा खबरदेशबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

Emirates T20 League Mini IPL: मुंबई इंडियंस और कोलकाता ने दो टीमें खरीदी, भारत के खिलाड़ी भी हो सकते हैं शामिल

मुंबई और कोलकाता के अलावा मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिकों ने भी इस लीग में टीम खरीदी है। इस लीग की रूपरेखा आईपीएल के पूर्व सीईओ सुंदर रमन ने तैयार की है।

Emirates T20 League Mini IPL: मुंबई इंडियंस और कोलकाता ने दो टीमें खरीदी, भारत के खिलाड़ी भी हो सकते हैं शामिल

अमीरात क्रिकेट बोर्ड अगले साल से नई टी-20 लीग शुरू करने जा रहा है। यह बहुत हद तक आईपीएल से मिलती-जुलती होगी और इसे मिनी आईपीएल भी कहा जा रहा है। इस लीग में कुल छह टीमें होंगी। इनमें से अधिकतर टीमें उन्हीं ग्रुप ने खरीदी हैं, जो किसी न किसी रूप में आईपीएल से जुड़े हुए हैं। आईपीएल में मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइटराइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स की टीम खरीदने वाले ग्रुप ने इस लीग में टीमें खरीदी हैं। यह लीग अगले साल जनवरी के महीने में शुरू होगी। बीसीसीआई भारतीय खिलाड़ियों को भी इस लीग में खेलने की अनुमति दे सकता है। अगर ऐसा होता तो यह पहला मौका होगा भारत के पुरुष खिलाड़ी आधिकारिक तौर पर बीसीसीआई और आईसीसी के अलावा किसी दूसरे बोर्ड की लीग में शामिल होंगे।

इस लीग के आयोजकों ने चेन्नई सुपरकिंग्स के मालिकों से भी बात की थी, लेकिन अंतिम समय में चेन्नई के मालिकों ने इस लीग से दूर रहने का फैसला किया और कोई टीम नहीं खरीदी। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार आईपीएल की बाकी टीमों के मालिक भी इस लीग से जुड़े हुए हैं।

अमीरात की छह टीमों के मालिक कौन

अमीरात टी-20 लीग में मुंबई  इंडियंस, कोलकाता नाइटराइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के मालिकों के अलावा कपरी ग्लोबल और ग्लेजर फैमिली ने भी टीम खरीदी है। इन दोनों ग्रुप ने हाल ही में आईपीएल में टीम खरीदने के लिए बोली लगाई थी। इसके अलावा सिडनी सिक्सर्स के मालिकों ने भी इस लीग में एक टीम खरीदी है। इस लीग की रूपरेखा भी आईपीएल के पूर्व सीईओ सुंदर रमन ने तैयार की है। इस लीग का मालिकाना हक इमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड के पास होगा। आईसीसी ने भी इसे मान्यता दे दी है। जल्द ही इस लीग के मालिकों का आधिकारिक एलान हो जाएगा और इसके साथ ग्लेजर फैमिली क्रिकेट जगत में आधिकारिक तौर पर अपने कदम रखेगी।

बीसीसीआई और ईसीबी क्रिकेट बोर्ड के रिश्ते मजबूत

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने अब तक अपने खिलाड़ियों को दूसरे किसी बोर्ड की टी-20 या टी-10 लीग में खेलने की अनुमति नहीं दी है। हालांकि अमीरात क्रिकेट बोर्ड के लिए इस फैसले को बदला जा सकता है। इन दोनों बोर्ड के बीच रिश्ते काफी मजबूत हैं। ईसीबी ने हाल ही में आईपीएल के दो सीजन की मेजबानी की थी और इसके बाद बीसीसीआई की तरफ से टी-20 वर्ल्डकप 2021 की भी मेजबानी की। अब अमीरात क्रिकेट बोर्ड को भरोसा है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड अपने खिलाड़ियों को इस लीग में खेलने की अनुमति देगा।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close