Gujarat TitansDelhi CapitalsGujarat TitansIPL-2024स्पोर्ट्स

DC और GT का लक्ष्य प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए रैंकिंग में ऊपर चढ़ना है – DC बनाम GT: मैच 40 ड्रीम11 शीर्ष कप्तान, उप-कप्तान की पसंद और खिलाड़ी आँकड़े

विपक्षी टीम को 89 रन पर आउट करने से लेकर 266 रन देने तक, दिल्ली कैपिटल्स ने काफी विरोधाभासों का अनुभव किया है। यह सीज़न कैपिटल्स के लिए उथल-पुथल भरा रहा है, जिसमें असंगतता है जिसने उन्हें तालिका के निचले भाग में छोड़ दिया है। अरुण जेटली स्टेडियम में अपने पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद से भारी हार के बावजूद, दिल्ली को इस तथ्य से कुछ राहत मिल सकती है कि उन्होंने पहले अपने आगामी प्रतिद्वंद्वी गुजरात टाइटंस के खिलाफ मजबूत गेंदबाजी का प्रदर्शन किया था।

डीसी के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक जेक फ्रेजर-मैकगर्क का उदय है, जिन्होंने तीन मैचों में दो अर्द्धशतक बनाए हैं। उनके नाम आईपीएल में दिल्ली के लिए सबसे तेज़ अर्धशतक और कुल मिलाकर संयुक्त तीसरा सबसे तेज़ अर्धशतक का रिकॉर्ड भी है। डीसी पिछले गेम में अपने बल्लेबाजी प्रदर्शन का भी विश्लेषण करना चाहेगा, खासकर डीसी की मजबूत शुरुआत के बावजूद एसआरएच अपने लक्ष्य का पीछा कैसे धीमा करने में कामयाब रहा।

“हमें सनराइजर्स को उनके आखिरी गेम के लिए श्रेय देना चाहिए; उन्होंने अपनी गेंदबाजी रणनीति को प्रभावी ढंग से समायोजित किया। मैच के दौरान, जब भी उनके स्पिनर थे, हम प्रतिस्पर्धी थे और तेजी से रन बना रहे थे। हालांकि, उन्होंने धीमी गेंद का उपयोग करते हुए अपने तेज गेंदबाजों पर वापस स्विच किया प्रभावी ढंग से बाउंसर। नटराजन अपने बाउंसर और यॉर्कर से विशेष रूप से प्रभावशाली थे। उनकी रणनीति अपने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों को अंत तक रखने के बजाय खेल को जल्दी खत्म करने की थी,” मुख्य कोच रिकी पोंटिंग ने टिप्पणी की।

खलील अहमद, मुकेश कुमार और एनरिक नॉर्टजे सनराइजर्स की रणनीति से सीख लेकर आक्रमण की नई योजना तैयार कर सकते हैं। जबकि स्पिनर, विशेष रूप से कुलदीप यादव और अक्षर पटेल, डीसी के लिए प्रभावी रहे हैं, टीम अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए तेज गेंदबाजों की तलाश में होगी।

टाइटंस का सीज़न उतार-चढ़ाव का मिश्रण रहा है, आठ मैचों में से चार में जीत के साथ, वे शीर्ष पांच से बाहर हो गए हैं। डीसी के खिलाफ बल्लेबाजी में गिरावट के बावजूद, उन्होंने हाल के मैचों में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। वे राजस्थान रॉयल्स को हराने वाली एकमात्र टीम हैं और उन्होंने पंजाब किंग्स को भी हराया है। हालाँकि, उनका बल्लेबाजी संतुलन एक चिंता का विषय रहा है, जो शीर्ष क्रम में शुबमन गिल और साई सुदर्शन पर बहुत अधिक निर्भर है, और निचले मध्य क्रम में राहुल तेवतिया और राशिद खान से महत्वपूर्ण योगदान की आवश्यकता है।

टाइटन्स के मध्यक्रम के बल्लेबाजों (नंबर 4, 5 और 6) ने सामूहिक रूप से केवल 334 रन बनाए हैं, जो इस आईपीएल में सभी टीमों में सबसे कम है। इसके अतिरिक्त, टाइटन्स की रन रेट सभी टीमों में सबसे कम (8.03) है, उसने सबसे कम छक्के (29) लगाए हैं, और केवल दो व्यक्तिगत पचास-प्लस स्कोर दर्ज किए हैं, जो दूसरा सबसे कम है। वे इस सीज़न में अभी तक 200 रन का आंकड़ा पार करने वाली दो टीमों में से एक हैं (दूसरी एलएसजी है)। हालाँकि, एक सकारात्मक बात यह है कि जीटी ने इस सीज़न में पावरप्ले में सबसे अधिक विकेट (15 विकेट) लिए हैं और उनके स्पिनर सभी टीमों (19 विकेट) के बीच सबसे सफल रहे हैं – डीसी 18 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर है। जीटी का लक्ष्य अपने बल्लेबाजी प्रदर्शन में सुधार करते हुए इन पदों को बनाए रखना होगा।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2024) के 40वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) का मुकाबला गुजरात टाइटंस (जीटी) से होने वाला है। यह मैच 24 अप्रैल को शाम 7:30 बजे IST नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में होने वाला है।

यहां दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) और गुजरात टाइटंस (जीटी) के बीच आगामी मैच के लिए कुछ महत्वपूर्ण खिलाड़ियों के आंकड़े, शीर्ष कप्तान और उप-कप्तान की पसंद और कप्तान (सी) या उप-कप्तान (वीसी) के रूप में नहीं चुने जाने वाले खिलाड़ियों पर एक नजर है:

डीसी बनाम जीटी महत्वपूर्ण खिलाड़ी आँकड़े

Players Avg Fantasy Points IPL 2024 Stats
Rishabh Pant 59.75 254 Runs in 8 Innings
Shubman Gill 52.75 298 Runs in 8 Innings
Tristan Stubbs 51.00 199 Runs in 7 Innings
B Sai Sudharsan 47.13 269 Runs in 8 Innings
Rashid Khan 45.88 8 Wickets and 63 Runs in 6 Matches

डीसी बनाम जीटी टॉस फैक्टर:

अरुण जेटली स्टेडियम का विकेट, जिसने अब तक आईपीएल 2024 में केवल एक खेल की मेजबानी की है, एक सपाट डेक प्रतीत होता है जो शुरू में बल्लेबाजों के पक्ष में है। हालाँकि, जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ेगा, यह धीमा हो सकता है और स्पिनरों को सहायता देना शुरू कर सकता है। इसलिए, टॉस जीतना और पहले बल्लेबाजी करना फायदेमंद हो सकता है, जिससे टीम प्रतिस्पर्धी कुल सेट कर सकेगी और फिर दूसरी पारी में धीमी परिस्थितियों का अपने लाभ के लिए उपयोग कर सकेगी।

परिदृश्य: यदि दिल्ली कैपिटल्स टॉस जीतती है

  • यदि दिल्ली कैपिटल्स टॉस जीतती है, तो वे पहले क्षेत्ररक्षण चुन सकते हैं और गुजरात टाइटंस को बड़े स्कोर का पीछा करने के लिए दबाव में डाल सकते हैं। इस परिदृश्य में, जेक फ्रेजर-मैकगर्क, डेविड वार्नर और ऋषभ पंत जैसे बल्लेबाज कप्तान (सी) या उप-कप्तान (वीसी) के रूप में उत्कृष्ट विकल्प हो सकते हैं।
  • गेंदबाजी विभाग में, अक्षर पटेल, खलील अहमद और कुलदीप यादव प्रमुख विकल्प हो सकते हैं, क्योंकि वे पिच से मिलने वाली किसी भी शुरुआती सहायता का फायदा उठा सकते हैं और महत्वपूर्ण विकेट ले सकते हैं।

परिदृश्य: यदि गुजरात टाइटंस टॉस जीतता है

  • अगर गुजरात टाइटंस टॉस जीतते हैं तो वे अपने बल्लेबाजी विभाग में शुबमन गिल और बी साई सुदर्शन जैसे खिलाड़ियों पर निर्भर रहेंगे। गुजरात टाइटंस-भारी फंतासी XI में, ये दो खिलाड़ी कप्तान (सी) या उप-कप्तान (वीसी) के रूप में महत्वपूर्ण विकल्प हो सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त, रिद्धिमान साहा या डेविड मिलर को कप्तान या उप-कप्तान के लिए अलग विकल्प माना जा सकता है।
  • जबकि राशिद खान ने अभी तक टूर्नामेंट में गेंद से अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है, अरुण जेटली स्टेडियम की पिच उनकी गेंदबाजी शैली के अनुकूल हो सकती है। इसलिए, वह मैच के लिए गेम-चेंजिंग कप्तान या उप-कप्तान की पसंद हो सकते हैं।

डीसी बनाम जीटी शीर्ष कप्तान और उप-कप्तान की पसंद

परिदृश्य: यदि दिल्ली कैपिटल्स मैच जीत जाती है

जेक फ्रेजर-मैकगर्क

अगर दिल्ली कैपिटल्स मैच जीत जाती है तो जेक फ्रेजर-मैकगर्क (डीसी) कप्तान (सी) या उप-कप्तान (वीसी) के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं। ऑस्ट्रेलियाई युवा ने अपने आक्रामक बल्लेबाजी दृष्टिकोण से प्रभावित किया है, जो कुछ ही गेंदों में खेल को अपनी टीम के पक्ष में मोड़ने में सक्षम है। विपक्ष पर हावी होने की उनकी क्षमता उन्हें आपकी फंतासी टीम के लिए संभावित रूप से उच्च-लाभकारी विकल्प बनाती है।

खलील अहमद

अगर दिल्ली कैपिटल्स मैच जीतती है तो खलील अहमद (डीसी) एक प्रमुख खिलाड़ी हो सकते हैं। टूर्नामेंट में अपनी टीम के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में, खलील ने महत्वपूर्ण सफलताएँ दिलाने की अपनी क्षमता दिखाई है। हालांकि हाल ही में उसके कुछ गेम खराब हो सकते हैं, लेकिन इस बात की अच्छी संभावना है कि वह अपनी फॉर्म दोबारा हासिल कर सकता है और इस मैच में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है, जो संभावित रूप से आपकी फंतासी टीम के लिए उच्च रिटर्न प्रदान कर सकता है।

परिदृश्य: यदि गुजरात टाइटंस मैच जीत जाता है

Shubman Gill IPL 2024 GT Captain
Shubman Gill in action as Gujarat Titans captain in IPL 2024, showcasing his exceptional performance Credit: PTI

शुबमन गिल

अगर गुजरात टाइटंस मैच जीतता है तो शुबमन गिल (जीटी) कप्तान (सी) या उप-कप्तान (वीसी) के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं। जीटी कप्तान बल्ले से अच्छी फॉर्म में है, जो अक्सर जीटी की बल्लेबाजी लाइनअप का मुख्य आधार है। यदि आप गेम में विजयी होने के लिए जीटी का समर्थन कर रहे हैं तो उनकी निरंतरता और सामने से नेतृत्व करने की क्षमता को देखते हुए, शुबमन गिल सी या वीसी के रूप में एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकते हैं।

राशिद खान

अगर गुजरात टाइटंस मैच जीत जाता है तो राशिद खान (जीटी) गेम-चेंजर साबित हो सकते हैं। इस टूर्नामेंट में अब तक अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं करने के बावजूद, राशिद खान का कौशल और अनुभव उन्हें किसी भी पिच पर खतरा बनाता है। दिल्ली की पिच, खेल आगे बढ़ने के साथ स्पिनरों को मदद करने की क्षमता के साथ, राशिद की गेंदबाजी शैली के लिए उपयुक्त हो सकती है। उसके पास खेल को पलटने और एक महत्वपूर्ण प्रभाव छोड़ने की क्षमता है, जिससे वह आपकी फंतासी टीम के लिए एक मूल्यवान विकल्प बन जाएगा यदि आपको विश्वास है कि जीटी जीत जाएगी।

डीसी बनाम जीटी के लिए उच्च जोखिम, उच्च इनाम की पसंद:

कुलदीप यादव (डीसी)

भारतीय बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर ने पिछले गेम में अच्छी फॉर्म दिखाई थी और इस मैच में इसे बनाए रखने के लिए उत्सुक होंगे। यदि वह अपनी लय जारी रखते हैं, तो कुलदीप यादव इस खेल में कप्तान (सी) या उप-कप्तान (वीसी) के लिए एक फायदेमंद विकल्प हो सकते हैं।

डेविड मिलर (जीटी)

दक्षिण अफ्रीका के मध्यक्रम के बल्लेबाज के लिए अब तक का आईपीएल 2024 सीज़न चुनौतीपूर्ण रहा है। हालाँकि, मिलर की आक्रामक बल्लेबाजी शैली का मतलब है कि वह खेल का रुख तुरंत बदल सकता है। प्रभावशाली पारी खेलने की उनकी क्षमता को देखते हुए, डेविड मिलर कप्तान (सी) या उप-कप्तान (वीसी) के रूप में एक जोखिम भरा लेकिन संभावित रूप से फायदेमंद विकल्प हो सकते हैं।

डीसी बनाम जीटी के लिए दूर रहें:

एनरिक नॉर्टजे (डीसी)

दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज को आईपीएल 2024 में अपनी लय हासिल करने के लिए संघर्ष करना पड़ा है, उन्होंने कई विकेट लिए बिना रन दिए हैं। उनके मौजूदा फॉर्म को देखते हुए, इस खेल के लिए एनरिक नॉर्टजे को कप्तान (सी) या उप-कप्तान (वीसी) के रूप में चुनने से बचना बुद्धिमानी हो सकती है।

राहुल तेवतिया (जीटी)

जबकि तेवतिया ने जीटी के लिए हालिया मैच में एक महत्वपूर्ण पारी खेली थी, निचले क्रम में उनकी स्थिति काल्पनिक प्रतियोगिताओं में उनके प्रभाव को सीमित कर देती है जहां अंक मुख्य रूप से शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों और प्रमुख गेंदबाजों द्वारा बनाए जाते हैं। इसलिए, इस खेल के लिए राहुल तेवतिया को कप्तान (सी) या उप-कप्तान (वीसी) के रूप में चुनने से बचना सबसे अच्छा हो सकता है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024