Cricket NewsIndia national cricket team newsIndian Men's Cricket NewsPakistan Cricket Newsखेल समाचारस्पोर्ट्स

अंतरराष्ट्रीय मैचों में भारत और पाकिस्तान दोनों का प्रतिनिधित्व करने वाले क्रिकेटर

भारत और पाकिस्तान के बीच की कड़ी प्रतिद्वंद्विता एक साझा इतिहास में गहराई से समाहित है जो क्रिकेट पिच से कहीं आगे तक फैली हुई है। एशिया के दो क्रिकेट दिग्गजों के रूप में, इन पड़ोसी देशों ने खेल के इतिहास में कुछ सबसे रोमांचक और भयंकर मुकाबले खेले हैं।

दोनों टीमों के क्रिकेटर इन मुकाबलों के भारी दबाव और महत्व को समझते हैं, अक्सर इन महान मुकाबलों में जीत हासिल करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देते हैं। इस प्रतिद्वंद्विता को और भी दिलचस्प बनाने वाली बात यह है कि तीन क्रिकेटर ऐसे रहे हैं जिन्हें अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत और पाकिस्तान दोनों का प्रतिनिधित्व करने का दुर्लभ गौरव प्राप्त हुआ है। इस लेख में, हम वनक्रिकेट पर इन खिलाड़ियों के करियर के बारे में जानेंगे, और उनके अनोखे सफ़र की खोज करेंगे, जब उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दोनों देशों की जर्सी पहनने के लिए सीमा पार की।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत और पाकिस्तान दोनों का प्रतिनिधित्व करने वाले क्रिकेटर

आमिर इलाही

अमीर इलाही, जिन्होंने भारत और पाकिस्तान दोनों के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला।
अमीर इलाही अपने क्रिकेट करियर के दौरान। Credit: PCB

पाकिस्तान के पहले टेस्ट कैप के विजेता आमिर इलाही ने पांच साल पहले दिसंबर 1947 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में भारत के लिए अपना टेस्ट डेब्यू किया था। एक बहुमुखी स्पिन-बॉलिंग ऑलराउंडर, इलाही ने भारत की स्वतंत्रता के बाद पाकिस्तान जाने का फैसला किया। उन्होंने पाँच टेस्ट मैचों में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया, जो सभी 1952 के अंत में खेले गए थे। उल्लेखनीय रूप से, ये सभी मैच भारत के खिलाफ थे, और इलाही उस समय 44 वर्ष के थे। पाकिस्तान के लिए उनके डेब्यू ने अब्दुल करदार के टेस्ट डेब्यू को भी चिह्नित किया, दोनों खिलाड़ियों ने दिल्ली के फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में अपनी पहली उपस्थिति दर्ज की।

कुल मिलाकर, इलाही ने छह टेस्ट मैच खेले, जिसमें सात विकेट लिए और 82 रन बनाए। हालाँकि उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट आँकड़े बहुत अच्छे नहीं हैं, लेकिन आमिर इलाही का प्रथम श्रेणी करियर कहीं अधिक प्रभावशाली था। 125 से अधिक मैचों में उन्होंने 25.77 की गेंदबाजी औसत से 513 विकेट लिए तथा बल्ले से 2,500 से अधिक रन बनाए, जिससे भारत और पाकिस्तान दोनों के क्रिकेट इतिहास में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति के रूप में उनकी विरासत मजबूत हुई।

अब्दुल करदार

अब्दुल करदार, पाकिस्तान क्रिकेट के जनक और पूर्व भारतीय खिलाड़ी।
अब्दुल करदार, पाकिस्तान क्रिकेट के एक महान हस्ती। Credit: PA Photos

लाहौर में जन्मे अब्दुल करदार को अक्सर पाकिस्तान क्रिकेट के ‘पितामह’ के रूप में सम्मानित किया जाता है। दिलचस्प बात यह है कि उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत 1946 में भारत के साथ हुई थी, जब उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज़ खेली थी। हालाँकि इस सीरीज़ के दौरान उनका बल्लेबाजी औसत सिर्फ़ 16 था, लेकिन करदार ने भारत की आज़ादी के बाद पाकिस्तान जाने का महत्वपूर्ण फ़ैसला किया। इसके बाद उन्होंने पाकिस्तान के लिए 23 और टेस्ट मैच खेले, जिससे नए बने देश में खेल पर उनका स्थायी प्रभाव पड़ा।

उनके करियर के सबसे उल्लेखनीय क्षणों में से एक पाकिस्तान को उनके पहले टेस्ट मैच में नेतृत्व करना था, जो अक्टूबर 1952 में दिल्ली में भारत के खिलाफ़ था। पाकिस्तान के लिए, करदार ने लगभग 25 की औसत से रन बनाए और पाँच अर्धशतकों सहित 847 रन बनाए। 1958 में जब उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया, तब तक उन्होंने कुल 927 टेस्ट रन बनाए और 21 विकेट लिए, और पाकिस्तान क्रिकेट के अग्रदूतों में से एक के रूप में एक विरासत छोड़ी।

गुल मोहम्मद

गुल मोहम्मद, जिन्होंने भारत और पाकिस्तान दोनों का प्रतिनिधित्व किया।
गुल मोहम्मद, जिनका अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दोहरी पहचान थी। Credit: X/Wisden

गुल मोहम्मद ने 1946 में स्वतंत्रता-पूर्व भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। एक अनुभवी प्रथम श्रेणी क्रिकेटर, उन्होंने 1952 तक भारत के लिए आठ टेस्ट मैच खेले, उसके बाद उन्होंने पाकिस्तान जाने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया। अक्टूबर 1956 में, उन्होंने कराची के नेशनल स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ एक टेस्ट मैच में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया, जिसने उनके अद्वितीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट सफ़र में एक और अध्याय जोड़ दिया।

अपने पूरे अंतर्राष्ट्रीय करियर में, गुल मोहम्मद ने नौ टेस्ट मैचों में 205 रन बनाए। इनमें से 166 रन भारत के लिए 11.06 की औसत से बनाए गए, जबकि शेष 39 रन पाकिस्तान के लिए उनके एकमात्र टेस्ट मैच के दौरान आए, जिसने मैच जीतने में योगदान दिया। अपने मामूली अंतर्राष्ट्रीय रिकॉर्ड के बावजूद, गुल मोहम्मद घरेलू क्रिकेट में एक शानदार रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। 118 प्रथम श्रेणी मैचों में, इस शानदार बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 33.81 की प्रभावशाली औसत से 5,614 रन बनाए, जिससे घरेलू क्रिकेट पर उनके महत्वपूर्ण प्रभाव का पता चलता है, भले ही उनके अंतरराष्ट्रीय आंकड़े उतने उल्लेखनीय नहीं रहे हों।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024