International LeagueChennai Super KingsIPL-2024

इस बार हम दो साल पहले की तुलना में बेहतर तैयार थे – कप्तानी बदलने पर फ्लेमिंग-IPL 2024

चेन्नई सुपर किंग्स पहले भी ऐसी स्थिति में रह चुकी है. उन्होंने मौजूदा तीन साल के चक्र को उसी तरह खत्म करने का फैसला किया है, जिस तरह से उन्होंने 2022 में शुरू किया था – एमएस धोनी के कप्तानी छोड़ने के साथ। दो साल पहले, यह कदम उल्टा पड़ गया और केवल एक महीने और आठ आईपीएल मुकाबलों तक चला जब तक कि आलोचनाओं से घिरे रवींद्र जड़ेजा ने धोनी को बागडोर वापस दे दी। एक ऐसी फ्रेंचाइजी के लिए जिसने इतने वर्षों में अपने नेतृत्व निर्णयों में कभी भी अराजकता नहीं आने दी, यह एक अभूतपूर्व कदम था।

MS Dhoni watching the ball after hitting a six.
MS Dhoni in action, closely watching the ball after hitting a six.

हालांकि, स्टीफन फ्लेमिंग का मानना ​​है कि फ्रेंचाइजी इस बार इसके लिए बेहतर तरीके से तैयार है क्योंकि वे 27 वर्षीय रुतुराज गायकवाड़ को चाबियां सौंप रहे हैं।

“कुछ साल पहले की बड़ी बात यह थी कि हम शायद एमएस [धोनी] के अलग हटने के लिए तैयार नहीं थे और उसने शायद एक नेतृत्व समूह या कोच के रूप में हमें इस संभावना पर विचार करने के लिए हिला दिया था कि वह कब जाएंगे। और उस चरण तक यह लगभग अकल्पनीय था,” फ्लेमिंग ने 2024 सीज़न की पूर्व संध्या पर कहा।

“इसने हमारे लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करने के बीज बोए कि उस दौरान जो भी गलतियाँ (की गईं) वे दोबारा न हों। और यह कि नेतृत्व कोई रहस्य नहीं है, हम वास्तव में कड़ी मेहनत कर रहे हैं निश्चित है कि योजनाएँ सही हैं और सभी खिलाड़ी आत्मनिर्भर हैं। हम अब और अधिक तैयार हैं क्योंकि इसने हमें [धोनी] के बाद जीवन को देखने के लिए प्रेरित किया और कुछ मायनों में हम प्रबंधन के रूप में ऐसा करने में थोड़े धीमे रहे हैं समूह इसलिए हम इस बार अच्छी तरह से तैयार हैं,” उन्होंने कहा।

बड़ी घोषणा आईपीएल के आधिकारिक ट्विटर चैनल के माध्यम से काफी कम महत्वपूर्ण तरीके से की गई, जिससे पता चलता है कि फ्रेंचाइजी में पर्दे के पीछे की घटनाएं कैसे घटित हुईं। फ्लेमिंग ने खुलासा किया कि वह क्षण काफी सोच-विचार के बाद धोनी का फैसला था और गायकवाड़ के लिए जश्न में बदलने से पहले यह ‘आम तौर पर कम महत्वपूर्ण’ था।

“यह एमएस का था [कप्तानी छोड़ने का आह्वान] पिछले साल अच्छे सीज़न के आधार पर भविष्य के लिए बहुत विचार और एक दृष्टिकोण के साथ। समय अच्छा था। पर्दे के पीछे, रुतुराज और अन्य लोग कप्तानी कर रहे हैं संवारने की प्रक्रिया, यदि अवसर आता है तो ऐसे दिनों का इंतजार कर रहा हूं। एमएस सर्वश्रेष्ठ निर्णायक हैं और उन्हें लगा कि समय सही है,” फ्लेमिंग ने कहा।

परिवर्तन सीएसके के दिमाग में तब से चल रहा है जब उन्होंने दो साल पहले इसका प्रयास किया था। लेकिन अब पिछली बार की तुलना में अलग दिशा में जाने का आह्वान उन्हें एक मुश्किल स्थिति में भी डाल सकता था, क्योंकि जडेजा जैसे वरिष्ठ खिलाड़ी को कमान संभालने के बारे में नहीं सोचा गया था। फ्लेमिंग ने हालांकि खुलासा किया कि गायकवाड़ को 35 वर्षीय ऑलराउंडर का समर्थन प्राप्त है।

फ्लेमिंग ने कहा, “वह (जडेजा) रुतु के ठीक बगल में हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है।” “अगर आपने पिछले साल देखा, तो जडेजा का योगदान… आखिरी दो गेंदों को सीएसके की लोककथाओं में याद रखा जाएगा। उन्होंने हमें कप जिताने में अहम भूमिका निभाई और वह साल-दर-साल हमारे लिए एक मजबूत खिलाड़ी रहे हैं, चाहे उन्हें स्ट्राइप्स मिले हों उसकी आस्तीन पर है या नहीं. वह अभी भी एक स्वाभाविक नेता हैं। वह मुखर नहीं है, वह मौखिक रूप से ज़ोरदार या मुखर नहीं है, लेकिन जिस तरह से वह खेलता है, उसके कार्य हमारे नेतृत्व का एक मजबूत घटक होंगे और वह ऐसा व्यक्ति होगा जिसका उपयोग रुतुराज करेंगे, इसमें कोई संदेह नहीं है।”

गायकवाड़ ने महाराष्ट्र में आयु-समूह क्रिकेट में कप्तानी की है और वरिष्ठ स्तर पर 16 टी20 में नेतृत्व किया है – जिनमें से तीन पिछले साल के एशियाई खेलों में भारत के लिए थे, जहां उन्होंने स्वर्ण पदक जीता था। फिर भी, धोनी की बड़ी भूमिका निभाना आसान नहीं होगा। सीएसके के लिए निर्णय की चुनौतियों में से एक – जैसा कि 2022 में हुआ था – रुतुराज को फ्री रन देने और जरूरत पड़ने पर धोनी को इन-गेम कॉल में शामिल करने के बीच सही मध्य बिंदु ढूंढना होगा।

फ्लेमिंग ने कहा, “यह बिना किसी हस्तक्षेप के सही संतुलन बनाने के साथ-साथ वह नेतृत्व प्रदान करने के बारे में है जिसे आप नजरअंदाज नहीं कर सकते। यह बहुत लंबा समय हो गया है, वह (धोनी) बहुत बड़े व्यक्ति हैं और आप इसे यूं ही नजरअंदाज नहीं कर सकते।”

“यह जड़ेजा और धोनी का उपयोग करने में सक्षम होने में संतुलन खोजने के बारे में है और रुतुराज को विकसित होने में मदद करना महत्वपूर्ण है। बीच में, इसमें कुछ हद तक परीक्षण और त्रुटि की आवश्यकता होगी। रुतुराज बहुत आत्मविश्वासी हैं। वह फिर से हैं वह सबसे अधिक प्रदर्शन करने वाला कप्तान या व्यक्ति नहीं है, लेकिन उसका अपने साथी खिलाड़ियों के साथ बहुत अच्छा दृष्टिकोण है और उसका बहुत सम्मान किया जाता है। इसलिए मुझे लगता है कि वरिष्ठ खिलाड़ियों से मेरी समझ मदद करने की इच्छा है इसलिए हम इसे कैसे चैनल करते हैं यह चुनौती होगी। लेकिन मैं सोच रहा हूं कि यह निश्चित रूप से नकारात्मक से अधिक सकारात्मक है।”

‘एमएस पिछले साल से ज्यादा मजबूत दिख रहा है’

जबकि बड़ा फैसला ‘भविष्य पर एक नजर’ रखने का परिणाम था, इसने खिलाड़ी धोनी के वर्तमान पर संदेह पैदा कर दिया। फ्लेमिंग ने उन कुछ आशंकाओं को दूर किया जो सीएसके प्रशंसकों को परेशान कर सकती थीं, और माना कि 42 वर्षीय खिलाड़ी पिछले साल की तुलना में अधिक मजबूत दिख रहे हैं। धोनी 2023 सीज़न में घुटने की चोट के साथ गए थे और उन्हें पूरे समय इससे जूझना पड़ा। हालाँकि, उसके बाद उनकी सर्जरी हुई और प्री-सीज़न से पहले उनका पुनर्वास पूरा हो गया, जहाँ फ्लेमिंग के अनुसार, वह हमेशा की तरह प्रभाव छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

“मैं उम्मीद कर रहा हूं कि एमएस खेलेगा और अच्छा खेलेगा। प्री-सीजन से संकेत मिल रहे हैं कि वह वास्तव में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। शरीर पिछले साल की तुलना में काफी बेहतर है, घुटने के साथ मजबूत है और जो मैं देख सकता हूं, योगदान देने की उसकी इच्छा और हमेशा की तरह अच्छा प्रदर्शन करते हैं जो हमारे लिए बहुत अच्छा है। जिस तरह से उन्होंने तैयारी की है और प्री-सीजन खेला है उससे मैं बिल्कुल आश्चर्यचकित हूं और मुझे वास्तव में उम्मीद है कि उस भूमिका में वह हमारे लिए एक बड़ा योगदान देंगे। आदेश।”

“जिन चीज़ों की हम वास्तव में उनके बारे में प्रशंसा करते हैं उनमें से एक उनकी स्थायित्व है – पिछले साल वह एक पैर पर काम कर रहे थे। वह ठीक हो गया था और पुनर्वास और वापस आने की इच्छा वास्तव में मजबूत है। यह खिलाड़ियों के लिए संक्रामक और प्रेरक है जब वे देखते हैं वह जो काम करता है और जो कौशल उसके पास अभी भी है। वह एक तेज दिमाग है, वह नेट्स में खूबसूरती से काम कर रहा है और फ्रेंचाइजी के लिए योगदान देने के लिए हमेशा की तरह दृढ़ है, “फ्लेमिंग ने कहा।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close