International Matches

कैरी, मार्श और कमिंस ने 279 रन के रोमांचक लक्ष्य का पीछा किया

एलेक्स कैरी ने नाबाद 98 रन बनाए और मिचेल मार्श (80) के साथ 140 रन की साझेदारी की – जो न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथी पारी में छठे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है – जिससे ऑस्ट्रेलिया ने 279 रनों का पीछा करते हुए 2-0 से सीरीज जीती और सीरीज आगे बढ़ाई। प्रारूप में तस्मान के पड़ोसी न्यूजीलैंड पर उनका प्रभुत्व, एक असंतुलित रिकॉर्ड है जो अब पिछले 31 वर्षों में ब्लैक कैप्स के लिए केवल 1 जीत है।

ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला के अंतिम दिन चार विकेट से पिछड़ने के बाद बढ़त पर था और उसे तीन दशकों में अपने तस्मान पड़ोसियों से केवल दूसरा टेस्ट मैच हारने की दुर्लभ संभावना का सामना करना पड़ रहा था। तीसरी शाम को वे 34/4 पर फिसल गए थे और दिन का खेल शुरू होने तक जीत 202 रन दूर थी। उन्हें इंतजार करना पड़ा क्योंकि भारी बारिश के कारण सुबह के सत्र का पहला घंटा बर्बाद हो गया। लेकिन जल्द ही सूर्य उन पर शाब्दिक और रूपक रूप से चमकने लगा।

 Mitchell Marsh batting in a Test match against New Zealand
Mitchell Marsh in action during a Test match against New Zealand

मिचेल मार्श उनकी उम्मीद की बड़ी किरण बनने जा रहे थे, जिन्होंने कल रात जवाबी हमला करते हुए 29 रन बनाए। आज सुबह, वह कुछ ब्लैक कैप्स परोपकार के लाभार्थी थे क्योंकि दिन के दूसरे ओवर में उनके भयंकर कट शॉट को रचिन रवींद्र ने टिम साउदी की गेंद पर पॉइंट पर गिरा दिया था। उनके रात्रिकालीन बल्लेबाजी साथी, ट्रैविस हेड, उतने भाग्यशाली नहीं थे क्योंकि दो गेंदों के बाद एक समान शॉट उनके पतन का कारण बना।

उस जल्दी आउट होने से कैरी बीच में आ गए। जोश इंग्लिस द्वारा उन्हें धकेलने के कारण टीम में अपनी जगह बनाए रखने के दबाव में, कीपर-बल्ले ने ठोस शुरुआत की, साउथी को जमीन पर गिरा दिया और मैट हेनरी को बैकवर्ड पॉइंट से बाउंड्री के पार मुक्का मारा। ऑस्ट्रेलिया की लक्ष्य का पीछा करने की एक विशेषता यह थी कि उन पर दबाव होने के बावजूद, उन्होंने 4 (अंत में 4.32) से अधिक का स्कोरिंग रेट बनाए रखा।

कैरी को उस समय भावुक कर देने वाले क्षण का सामना करना पड़ा जब हेनरी के एक निप-बैकर की गेंद पर उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया गया, लेकिन डीआरएस के अनुसार गेंद लेग से फिसल रही थी। एक और करीबी शेव तब आया जब वह 37 रन पर पहुंच गए थे। स्कॉट कुगलेइजन ने कैच-बैक की अपील की और अपने कप्तान को समीक्षा का उपयोग करने के लिए कहा, जो अंततः शून्य हो गया। उन दो क्षणों के बीच, कैरी और मार्श काफी हद तक परेशान नहीं थे और साउथी के अपने चार सीमरों को घुमाने के प्रयास और ग्लेन फिलिप्स स्कोरिंग पर अंकुश नहीं लगा सके।मार्श ने एक भयंकर पुल शॉट के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया और तीन ओवर बाद कैरी ने बेन सीयर्स पर दो चौकों की मदद से अपना 50 रन पूरा किया। लंच तक यह जोड़ी 94 रन जोड़ चुकी थी और जीत केवल 105 रन दूर थी।

43 ओवर पुरानी गेंद का मुकाबला करना काफी आसान था और दूसरे सत्र के खेल की शुरुआत में रनों की भरमार देखी गई। मार्श ने साउथी को दो चौके लगाए, जिससे कप्तान को सफलता के लिए अपने तेज इक्का की ओर मुड़ना पड़ा। जैसा कि यह निकला, मैट हेनरी के पहले ओवर में न्यूजीलैंड को 16 रन का नुकसान हुआ, जिसमें कैरी ने लेगसाइड डिलीवरी को चार रन के लिए गुदगुदाया, इससे पहले मार्श ने अपने पेटेंट किए गए पुल में से एक को डीप स्क्वायर-लेग पर छक्का लगाया।

59 का लक्ष्य कम होने पर, साउदी ने बेन सियर्स को आक्रमण में बुलाया और न्यूजीलैंड की लुप्त होती उम्मीदों को नवोदित तेज गेंदबाज ने एक बार फिर से जगा दिया। अपनी दूसरी डिलीवरी के साथ, उन्होंने एक तेज, फुल बॉल के साथ साझेदारी को तोड़ दिया, जिसे फ्लिक करने का प्रयास करते समय मार्श चूक गए। अगली ही गेंद पर मिचेल स्टार्क ने मिड-विकेट पर आसान कैच लपका, जिससे ऑस्ट्रेलिया के सात विकेट गिर गए।

ठीक उसी तरह, बादल घिर आए, फ्लड लाइटें चालू हो गईं और हेगली ओवल की भीड़ को अपनी आवाज़ मिल गई। लेकिन कमिंस के रूप में, ऑस्ट्रेलिया के पास ऐसी निप और टक स्थितियों में सिद्ध वंशावली के साथ नंबर 9 था। पिछले साल ही, एजबेस्टन एशेज टेस्ट में, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने इसी तरह तनावपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी टीम को हार का सामना करना पड़ा था। बर्मिंघम में ऑस्ट्रेलिया का 12 वर्षों में 279 या उससे अधिक का पहला सफल पीछा था और हैट-ट्रिक गेंद से बचने के बाद कमिंस ने अपना सारा अनुभव सामने ला दिया, जिसे उन्होंने दूसरी स्लिप से चार रन के लिए पार कर दिया।

कैरी ने अपने शॉट्स खेलना जारी रखा, सियर्स की गेंद पर एक लैप और फिलिप्स की गेंद पर दो स्वीप बाउंड्री ने ऑस्ट्रेलिया को करीब ला दिया। जब स्ट्राइक पलटी तो ऑस्ट्रेलिया को इतने ही रनों की जरूरत थी और वह शतक से दो रन पीछे रह गया था। कमिंस ने शानदार लक्ष्य हासिल करने के लिए गेंद को विकेट के पार चौका लगाकर चौका लगाया।

संक्षिप्त स्कोर: न्यूजीलैंड 162 और 372 ऑस्ट्रेलिया से 256 और 281/7 (एलेक्स कैरी 98*, मिशेल मार्श 80, पैट कमिंस 32*; बेन सियर्स 4-90) से तीन विकेट से हार गया।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close