International LeagueIPL-2024

Nortje गेंदबाजी में लौट आए, लेकिन क्या वह आईपीएल 2024 में DC के पहले गेम के लिए तैयार होंगे?

एनरिक नॉर्टजे 80 दिनों में दुनिया भर में नहीं गए। वह क्रिकेट के लिहाज से 100 दिन से ज्यादा कहीं नहीं गए। शुक्रवार को जब मूंछों वाला एक आदमी गेंदबाजी करने के लिए तैयार खड़ा था, तो किसी प्रतिस्पर्धी मैच में ऐसा हुआ छह महीने के बराबर समय बीत चुका था।

ऐसे में दिल्ली कैपिटल्स के प्रशंसकों को उम्मीद होगी कि 23 मार्च को मुल्लांपुर में पंजाब किंग्स के खिलाफ आईपीएल के अपने पहले मैच के लिए नॉर्टजे मौजूद रहेंगे। लेकिन उन्हें अपनी उम्मीदों को यथार्थता के साथ नियंत्रित करने की आवश्यकता हो सकती है। वह वहां होंगे या नहीं, यह क्रिकेट से परे कारणों पर निर्भर हो सकता है।

सेंट जॉर्ज पार्क में टस्कर्स के खिलाफ सीएसए टी20 चैलेंज मैच में वॉरियर्स के लिए नॉर्टजे की उपस्थिति पिछले साल 9 सितंबर को ब्लोमफोंटेन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे के बाद पहली बार किसी आधिकारिक गेम में खेली गई थी – जब वह गेंदबाजी करने के बाद मैदान से बाहर चले गए थे। पांच ओवर. एक काठ का तनाव फ्रैक्चर पाया गया। इसने उन्हें विश्व कप, भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट श्रृंखला और SA20 से बाहर रखा। उन्होंने अपना कुछ खाली समय परिचित स्थानों पर बिताया, विशेष रूप से जनवरी और फरवरी में दक्षिण अफ्रीका में पुरुषों के अंडर-19 विश्व कप के दौरान एक राजदूत के रूप में।

Anrich Nortje jubilantly celebrates after taking a wicket in the IPL
Anrich Nortje celebrates a key wicket in the IPL

नॉर्टजे का 180 दिनों का धीरे-धीरे कहीं न जाने का सफर शुक्रवार को सफलतापूर्वक समाप्त हो गया। वह मार्को जेन्सन के 4/19 से पिछड़ गए थे, लेकिन माना जा रहा है कि वह 0/12 के अपने रिटर्न से संतुष्ट होंगे। लगातार ओवर फेंककर उनकी तत्परता का परीक्षण नहीं किया गया – उन्होंने दूसरा, छठा, नौवां और 15वां ओवर भेजा – और प्रतिद्वंद्वी सबसे मजबूत नहीं था। टस्कर्स 88 रन पर आउट हो गए और अपने दोनों मैच हार गए। लेकिन नॉर्टजे की 24 गेंदों में से केवल आठ में बल्ले से रन निकले और उन्हें सिर्फ एक चौका लगा।

रविवार से पहले ऐसा नहीं होगा. मिकाएला नॉर्टजे जल्द ही दंपति के पहले बच्चे को जन्म देने वाली हैं। नतीजतन, नॉर्टजे वॉरियर्स के दूर के खेलों के लिए गकेबरहा नहीं छोड़ रहे हैं। वह रविवार को डरबन में डॉल्फ़िन के ख़िलाफ़ मैच में नहीं खेल पाए और बुधवार को टाइटंस के साथ होने वाले मुकाबले के लिए सेंचुरियन में भी नहीं होंगे। लेकिन उन्हें रविवार को बोलैंड के खिलाफ घरेलू मैच के लिए चुना गया है।

नॉर्टजे खेल के सबसे तेज़ गेंदबाज़ों में से हैं: उनके पास आईपीएल की 10 सर्वकालिक सबसे तेज़ गेंदों में से तीन हैं, ये तीनों 150 किलोमीटर और घंटे से ऊपर की हैं। उस क्लब की अपनी सदस्यता बनाए रखने के लिए उसे तदनुसार प्रदर्शन करने के लिए अपने प्राकृतिक उपकरणों पर भरोसा करने में सक्षम होना होगा।

नॉर्टजे कंधे की चोट के कारण 2019 आईपीएल में नहीं खेल पाए थे और उसी साल हाथ में समस्या के कारण विश्व कप में भी नहीं खेल पाए थे। उसे शारीरिक कष्टों के कारण मजबूर होकर अन्य अभावों का सामना करना पड़ता है। भले ही वह अपने नवीनतम झटके से उबर गया है, क्या वह अभी भी उस शरीर पर विश्वास कर सकता है जो नवंबर में 31 साल का हो जाएगा?

पीटरसन ने कहा, “मशीन में फिर से आश्वस्त होने का तत्व हमेशा मौजूद रहता है।” “लेकिन एनरिक अविश्वसनीय रूप से पेशेवर है। उसे पहले भी चोटें लग चुकी हैं, इसलिए उसके पास कुछ प्रकार का फॉर्मूला है कि कैसे ठीक होना है और क्या करना है। जितना अधिक मैं उसे गेंदबाजी करते हुए देखता हूं, उतना ही वह ठीक लगता है। वह फिट और स्वस्थ दिखता है। वह खुश दिखता है ।”

उसकी मानसिक स्थिति क्या थी? पीटरसन ने कहा, “वह बहुत मजबूत है।” “उसे कोई समस्या नहीं है। एनरिक एक कम रखरखाव वाला क्रिकेटर है। वह अपना काम करता है और उसमें लग जाता है।”

दिल्ली के प्रशंसकों के लिए यह अच्छी खबर है लेकिन चिंताजनक भी. वे इस तथ्य का स्वागत करेंगे कि नॉर्टजे फिट हैं और फिर से काम कर रहे हैं। उन्हें यह भी आश्चर्य होगा कि क्या रविवार को खेलने के छह दिन बाद ही उनका उनके लिए जाना अच्छा रहेगा। अगर वह है भी, तो वह क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट में अपने पीछे बहुमूल्य छोटी गेंदबाजी के साथ जाएगा।

लेकिन, जैसा कि फिलियास फॉग ने रिफॉर्म क्लब के साथी सदस्यों को बताया कि वह अपने इस दावे पर अविश्वसनीय हो गए कि वह इसे दुनिया भर में 80 दिनों में बना सकते हैं, “हर चीज के लिए एक अच्छी तरह से इस्तेमाल किया जाने वाला न्यूनतम पर्याप्त है।”

बड़ा मुद्दा यह है कि क्या नॉर्टजे भारत पहुंचने और 23 मार्च को मुल्लांपुर में एक फ्रेंचाइजी के लिए प्रदर्शन करने के लिए समय पर पिता बन जाते हैं, जो उन्हें USD785,000 का भुगतान करते हैं – जो उनके वार्षिक सीएसए अनुबंध के मूल्य से 10 गुना अधिक है – हवा की तरह गेंदबाजी करने के लिए .

इससे भी बड़ा मुद्दा यह है कि वह अनुबंध से बंधा हुआ है, देर-सवेर, वह जिस महिला से प्यार करता है और अपने बहुमूल्य नवजात शिशु को छोड़ देगा और आईपीएल के पागलपन में डूब जाएगा। उस सारे पैसे से ढेर सारी लंगोटियाँ तो खरीदी जाती हैं, लेकिन खुशियाँ नहीं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close