T20 World Cup 2024Afghanistan national cricket teamCricket NewsInternational MatchesT20T20 World CupUganda national cricket team

टी20 विश्व कप 2024 में अफगानिस्तान ने युगांडा को हराकर शानदार शुरुआत की

विश्व कप क्रिकेट में अपने पहले मैच में युगांडा को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा, क्योंकि अफगानिस्तान ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में शानदार प्रदर्शन करते हुए उन्हें 125 रनों से हराया। अफगानिस्तान ने अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाया और राशिद खान के इस दावे को सही साबित किया कि वे अब केवल गेंदबाजी पर निर्भर टीम नहीं रहे। सलामी बल्लेबाजों ने बढ़त बनाई और अंत में थोड़ी सी चूक के बावजूद 183/5 का मजबूत स्कोर बनाया। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज फजलहक फारूकी ने शानदार गेंदबाजी की और शानदार पांच विकेट लिए और 9 रन देकर 5 विकेट लेकर पुरुषों के टी20 विश्व कप के इतिहास में चौथा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा हासिल किया।

Fazalhaq Farooqi celebrates fifer in T20 World Cup 2024
Fazalhaq Farooqi celebrates his five-wicket haul in the T20 World Cup 2024, Photo Credit: Ramon Espinosa

अफ़गानिस्तान ने अपनी जीत कैसे हासिल की?

पावरप्ले में अफ़गानिस्तान ने अपना दबदबा कायम रखा। उनके सलामी बल्लेबाजों ने आक्रामक शुरुआत की और गेंदबाजों ने इस महत्वपूर्ण अवधि में पांच विकेट लेकर युगांडा की लाइनअप को तहस-नहस कर दिया, जिससे विश्व कप में नए खिलाड़ियों की यादगार शुरुआत की उम्मीदें धराशायी हो गईं।

पावरप्ले तुलना: अफगानिस्तान बनाम युगांडा

मापदंड अफगानिस्तान युगांडा
रन 66/0 21/5
रन रेट (RR) 11.0 3.6
4s/6s 9/2 3/0

अफ़ग़ानिस्तान

पावरप्ले: गुरबाज और जादरान ने अफगानिस्तान को दिलाई मजबूत शुरुआत

पावरप्ले स्कोर – 66/0 [आरआर: 11.00, 4/6: 9/2]

युगांडा के गेंदबाजों को विश्व कप में अपने पहले मैच में चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना करना पड़ा, क्योंकि उनके कप्तान ब्रायन मसाबा ने गेंदबाजी करने का फैसला किया। रहमानुल्लाह गुरबाज ने पारी की दूसरी गेंद पर बाएं हाथ के स्पिनर अल्पेश रामजानी की गेंद पर छक्का जड़कर तुरंत लय हासिल कर ली। पावरप्ले में आक्रामक शॉट्स की झड़ी लग गई, क्योंकि गुरबाज और इब्राहिम जादरान दोनों ने युगांडा के गेंदबाजों पर लगातार हमला किया। बाउंड्रीज खुलकर बरसीं और यह दौर 18 रन के ओवर के साथ चरम पर पहुंच गया, जिसमें गुरबाज ने दिनेश नकरानी की गेंद पर लगातार चार चौके लगाए। इस धमाकेदार शुरुआत ने अफगानिस्तान को टी20 विश्व कप के इतिहास में अपना सर्वोच्च पावरप्ले स्कोर दिलाया।

मध्य ओवर: लगातार आक्रामकता, रिकॉर्ड पहुंच से बाहर

मध्य ओवरों का स्कोर – 90/1 [RR: 10.00, 4/6: 4/3]

अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाजों ने लगातार 10 रन प्रति ओवर से ज़्यादा रन बनाते हुए अपना तेज़ स्कोर बनाए रखा। नौवें ओवर तक रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने सिर्फ़ 28 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया और 10वें ओवर तक अफ़गानिस्तान ने 100 रन का आंकड़ा पार कर लिया। इब्राहिम ज़द्रान ने भी ऐसा ही किया और 12वें ओवर तक 34 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। बिलाल हसन, जिन्होंने पावरप्ले में सिर्फ़ एक ओवर फेंका था, वापसी के बाद संघर्ष करते दिखे और एक ओवर में 25 रन दिए जिसमें पाँच वाइड और एक नो-बॉल चौका शामिल था, साथ ही ज़द्रान ने एक छक्का और गुरबाज़ ने एक चौका लगाया, दोनों ही धीमी गेंदों पर। हालाँकि, युगांडा के कप्तान ब्रायन मसाबा ने अपनी लेग स्पिन से ओपनिंग साझेदारी को तोड़ने में कामयाबी हासिल की और ज़द्रान को 46 गेंदों में 70 रन पर आउट कर दिया, जबकि वह बड़ा शॉट लगाने की कोशिश कर रहे थे। सलामी जोड़ी टी-20 विश्व कप के इतिहास में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी (170) से सिर्फ 15 रन पीछे रह गई।

डेथ ओवर: युगांडा ने तेजी से विकेट चटकाकर वापसी की

चरण स्कोर – 27/4 [RR: 5.40, 4s/6s: 0/0]

अफगानिस्तान की हार डेथ ओवरों में तेजी से विकेट गिरने के साथ शुरू हुई। रहमानुल्लाह गुरबाज सबसे पहले आउट हुए, जिन्हें अल्पेश रामजानी की गेंद पर रियाजत अली शाह ने स्लॉग स्वीप से कैच किया। ब्रायन मसाबा ने 17वें ओवर में नजीबुल्लाह जादरान को आउट करके फिर से कमाल दिखाया। अंतिम ओवरों में लगातार विकेट गिरते रहे, जिससे अफगानिस्तान ने मजबूत शुरुआत के बाद अपनी लय खो दी। युगांडा के गेंदबाजों ने गति में बदलाव का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया, जिससे अफगानिस्तान को इस दौरान कोई भी बाउंड्री या छक्का नहीं लगाने दिया गया। मसाबा ने 21 रन देकर 2 विकेट चटकाए, जबकि मध्यम गति के गेंदबाज कॉसमास क्यवुता ने 25 रन देकर 2 विकेट चटकाए।

युगांडा

पावरप्ले: अफगानिस्तान का दबदबा

चरण स्कोर – 21/5 [आरआर: 3.60, 4/6: 3/0]

युगांडा की पारी की शुरुआत ओपनर रौनक पटेल द्वारा फजलहक फारूकी की पहली गेंद पर लगाए गए शानदार बाउंड्री से हुई। हालांकि, फारूकी ने अगली गेंद पर स्विंग करके पटेल के स्टंप उखाड़कर मैच का रुख बदल दिया। रोजर मुसाका का भी यही हश्र हुआ, फारूकी की अगली गेंद पर वे बिना खाता खोले पगबाधा आउट हो गए। साइमन सेसाजी द्वारा स्लॉग स्वीप करने के प्रयास में शॉर्ट फाइन लेग पर फारूकी के हाथों में गेंद गई, जिससे दूसरे ओवर में युगांडा का स्कोर 8/3 हो गया। युगांडा के लिए चुनौतियां जारी रहीं, क्योंकि दिनेश नकरानी और अल्पेश रामजानी नवीन उल हक का शिकार बने, जिससे उनका स्कोर 21/5 हो गया।

मध्य ओवर: फारूकी ने पांच विकेट लिए

चरण स्कोर – 35/3 [आरआर: 3.89, 4/6: 1/1]

युगांडा ने शुरुआती पतन के बाद अपनी पारी को स्थिर करने में कामयाबी हासिल की, रियाजत अली शाह और रॉबिन्सन ओबुया ने 18/5 से सावधानीपूर्वक पुनर्निर्माण किया। उनके प्रयासों के बावजूद, पीछा लड़खड़ा रहा था। फजलहक फारूकी 13वें ओवर में लौटे और जल्दी ही प्रभाव डाला, दो गेंदों में दो विकेट लिए, पहले रियाजत को धीमी गेंद पर आउट किया, फिर कप्तान ब्रायन मसाबा को कैच आउट किया। हालाँकि वह हैट्रिक से चूक गए, लेकिन उन्होंने ओबुया को भी कैच आउट करके मैच का अपना पाँचवाँ विकेट हासिल किया।

डेथ ओवर: राशिद खान ने जीत दर्ज की

चरण स्कोर – 2/2 [RR: 2.00, 4s/6s: 0/0]

युगांडा ने अफ़गानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान को उनके अधिकांश स्पेल में रोके रखा, लेकिन अंतिम दो गेंदों पर हार गए। हसन गुगली पर रिवर्स स्वीप करने के प्रयास में लेग बिफोर विकेट आउट हो गए, जबकि अंतिम बल्लेबाज एक और गुगली से धोखा खा गए, जो उनके स्टंप्स से टकरा गई, जिससे राशिद को अपने अंतिम दो विकेट मिल गए और अफ़गानिस्तान की व्यापक जीत सुनिश्चित हो गई।

संक्षिप्त स्कोर: अफ़गानिस्तान ने 20 ओवर में 183/5 (रहमानुल्लाह गुरबाज़ 76, इब्राहिम ज़द्रान 70; ब्रायन मसाबा 2-21, कॉसमास क्येवता 2-25) ने युगांडा को 16 ओवर में 58 (फ़ज़लहक़ फ़ारूक़ी 5-9, नवीन उल हक 2-4, राशिद खान 2-12) 125 रन से हराया।

अगले मैच:

  • युगांडा का सामना 6 जून को गुयाना में उसी स्थान पर पापुआ न्यू गिनी से होगा।
  • अफ़गानिस्तान 7 जून को उसी स्थान पर न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ खेलेगा।
Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024