International Matchesअंतर्राष्ट्रीयझमाझमताजा खबरन्यूज़बड़ा-पर्दास्पोर्ट्स

IND vs SA T20 Series: अपने घर में अब तक South Africa से T20 सीरीज नहीं जीता है भारत, क्या इस सीरीज में बदलेगा इतिहास

South Africa के खिलाफ भारतीय टीम अपने घर में कोई टी20 सीरीज नहीं जीत पाई है। केएल राहुल के ऊपर इस बार इतिहास बदलने की जिम्मेदारी रहेगी, लेकिन वो अपनी कप्तानी में भारत को कोई मैच नहीं जिता पाए हैं।

India और South Africa के बीच  T20 सीरीज की शुरुआत नौ जून से हो रही है। यह पहला मौका होगा, जब दोनों टीमें भारत में पांच टी20 मैच की सीरीज खेलेंगी। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने भारत में दो टी20 सीरीज खेली हैं और दोनों में जीत हासिल की है। इस बार केएल राहुल भारत को जीत दिलाकर इतिहास बदलने की कोशिश करेंगे। राहुल ने अब तक चार मैचों में भारत की कप्तानी की है और सभी में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में उनके सामने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को पहली जीत दिलाने की चुनौती भी होगी।

T20 विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार के बाद भारत का प्रदर्शन शानदार रहा है। रोहित की अगुवाई में भारत लगातार 12 टी20 मैच जीत चुका है, जो कि विश्व रिकॉर्ड है। अगर टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला मैच जीत जाती है तो लगातार 13 अंतरराष्ट्रीय टी20 जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी।

South Africa के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड

भारतीय टीम का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बेहद खराब है। भारतीय जमीन पर दोनों टीमों के बीच कुल दो सीरीज हुई हैं। दोनों सीरीज तीन मैचों की थी और दोनों में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। पहली सीरीज भारत 2-0 के अंतर से हारा था, जबकि दूसरी सीरीज 2-1 के अंतर से गंवाई थी। द्विपक्षीय सीरीज में दोनों टीमों ने भारत में कुल छह मैच खेले हैं। इनमें से चार मैच दक्षिण अफ्रीका ने जीते हैं, जबकि एक भारत के नाम रहा है और एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था।

India vs Africa T20 Schedule:

1st T20: नौ जून, अरुण जेटली स्टेडियम, दिल्ली

2nd T20: 12 जून, बाराबती स्टेडियम, कटक

3rd T20: 14 जून, वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम, विशाखापत्तनम

4th T20: 17 जून, सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, राजकोट

5th T20: 19 जून, एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरु

India:

केएल राहुल (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उपकप्तान एवं विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

South Africa:

टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, रेजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिच नोर्त्जे, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, रसी वन डर डुसेन और मार्को येनसन।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024