Domestic MatchesIPL-2024अंतर्राष्ट्रीयझमाझमताजा खबरदेशन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

IPL 2022 Playoff Rules: बारिश होने पर प्लेऑफ मैच में कैसे होगा विजेता का फैसला? फाइनल के लिए क्या है नियम आइये जानते हैं?

पहले Qualifier में 24 मई को राजस्थान रॉयल्स की भिड़ंत गुजरात टाइटंस से होगी। वहीं, 25 मई को एलिमिनेटर में लखनऊ और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीमें आमने-सामने होंगी। दूसरा क्वालीफायर (27 मई) और फाइनल (29 मई) अहमदाबाद में खेला जाना है।

IPL 2022 के प्लेऑफ मुकाबलों के लिए गवर्निंग काउंसिल ने नए नियमों के बारे में बताया है। Qualifier-1, एलिमिनेटर और Qualifire-2 में बारिश के कारण मैच में बाधा पहुंचती है और नियमित समय में मैच पूरा नहीं हो पाता है तो सुपर ओवर होगा। वहीं, फाइनल मुकाबले के लिए एक रिजर्व डे को रखा गया है। अगर बारिश या किसी अन्य कारणों से फाइनल मैच पूरा नहीं हो पाता है तो अगले दिन मुकाबला खेला जाएगा।

Qualifier-1, एलिमिनेटर और क्वालीफायर-2 में अगर एक भी ओवर नहीं हुआ तो विजेता का फैसला अंक तालिका के आधार पर होगा। अंक तालिका में आगे रहने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा। इन तीन मैचों के लिए कोई भी रिजर्व डे नहीं है। फाइनल मैच 29 मई को होना है। इसलिए 30 मई को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है। खिताबी मुकाबला रात आठ बजे से खेला जाएगा।

IPL के प्लेऑफ मैच कोलकाता और अहमदाबाद में खेले जाएंगे। कोलकाता में 24 मई को क्वालीफायर-1 और 25 मई को एलिमिनेटर मैच खेला जाएगा। वहां बारिश की संभावना जताई गई है। ऐसे में मैच नहीं होने की स्थिति में क्वालीफायर-1 में गुजरात टाइटंस और एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जाएंट्स को फायदा पहुंच सकता है।

पहले Qualifier में 24 मई को राजस्थान रॉयल्स की भिड़ंत गुजरात टाइटंस से होगी। वहीं, 25 मई को एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जाइंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीमें आमने-सामने होंगी। गुजरात अंक तालिका में पहले और राजस्थान दूसरे स्थान पर है। वहीं, लखनऊ तीसरे और आरसीबी चौथे नंबर पर है। दूसरा क्वालीफायर (27 मई) और फाइनल (29 मई) अहमदाबाद में खेला जाना है।

IPL के अनुसार,  ‘‘प्लेऑफ मैच में जरूरत पड़ने पर मैच के ओवरों की संख्या को कम से कम पांच ओवर किया जा सकता है। अगर इन पांच ओवरों में खेल पूरा नहीं हो पाता है तो सुपर ओवर होगा। वहां भी अगर नतीजा नहीं निकल पाता है तो अंक तालिका में बेहतर स्थान पर रहने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा।’’

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close