International Matchesअंतर्राष्ट्रीयओपिनियनझमाझमताजा खबरदेशन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

England New Test Captain: बेन स्टोक्स बने इंग्लैंड के नए टेस्ट कप्तान, एंडरसन-ब्रॉड के भविष्य पर सस्पेंस

बेन स्टोक्स इंग्लैंड के लिए लंबे समय से तीनों फॉर्मेट खेल रहे हैं। टेस्ट में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज में ऐतिहासिक पारी खेली थी।

स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को इंग्लैंड का नया टेस्ट कप्तान बनाया गया है। जो रूट के इस्तीफे के बाद स्टोक्स और जॉनी बेयरस्टो सहित कई खिलाड़ी इंग्लैंड के कप्तान बनने की रेस में शामिल थे, लेकिन स्टोक्स ने यह रेस जीत ली है। स्टोक्स अब तक इंग्लैंड के लिए 79 टेस्ट मैच खेल चुके हैं और 5061 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 11 शतक और 26 अर्धशतक निकले हैं। वहीं गेंद के साथ उन्होंने 174 विकेट भी निकाले हैं। गेंद के साथ उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 161 रन देकर आठ विकेट रहा है। वहीं बल्ले के साथ 258 रन की पारी उनका सबसे बड़ा स्कोर है।

बेन स्टोक्स इंग्लैंड के लिए लंबे समय से तीनों फॉर्मेट खेल रहे हैं। टेस्ट में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज में ऐतिहासिक पारी खेली थी। टेस्ट कप्तान बनने के बाद उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन के भविष्य  पर फैसला करना होगा। दोनों दिग्गज गेंदबाजों की यह जोड़ी लंबे समय से इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट खेल रही है और कई रिकॉर्ड बना चुकी है। इंग्लैंड के वेस्टइंडीज दौरे में इन दोनों गेंदबाजों को शामिल नहीं किया गया था। अब स्टोक्स को इन दोनों दिग्गजों के भविष्य पर फैसला करना होगा।

30 साल के स्टोक्स को इंग्लैंड का नया टेस्ट कप्तान नियुक्त करते हुए इंग्लैंड पुरुष क्रिकेट के मैनेजिंग डायरेक्टर रॉब की ने कहा “मुझे बेन को टेस्ट का कप्तान बनाने में कोई हिचक नहीं है। इंग्लैंड की टीम को टेस्ट क्रिकेट के नए युग में ले जाने के लिए जिस सोच और नजरिए की जरूरत है, उसमें स्टोक्स खरे उतरते हैं। वो नए मौके और सम्मान के लिए तैयार हैं। वो इसके हकदार हैं।”

वेस्टइंडीज के खिलाफ हार के बाद रूट ने छोड़ी कप्तानी

जो रूट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम की 1-0 से हार के बाद कप्तानी छोड़ दी थी। इस सीरीज में हार के बाद इंग्लैंड की टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की तालिका में सबसे नीचे पहुंच गई है। अब स्टोक्स के सामने अपनी टीम को ऊपर उठाने की जिम्मेदारी होगी। 32021-23 विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत से ही इंग्लैंड की टीम खराब लय में दिखी है। वेस्टइंडीज के खिलाफ हारने से पहले इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवाई थी।

एंडरसन-ब्रॉड के भविष्य पर होगा फैसला

इंग्लैंड के लिए पिछले एक दशक में कमाल करने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मौका नहीं मिला था। ये दोनों दिग्गज इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में कुछ खास नहीं कर पाए थे। इसके बाद इन दोनों की जगह पर तलवार लटकी हुई है। माना जा रहा है कि अब इंग्लैंड की टेस्ट टीम में दोनों की वापसी की उम्मीदें खत्म हो चुकी हैं। हालांकि, इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड की तरफ से कहा गया कि दोनों को आने वाले समय पर मौका मिल सकता है।

अब इंग्लैंड को न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है, जबकि भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज का बचा हुआ एक मैच भी खेलना है। इस दौरान एंडरसन और ब्रॉड की वापसी पर फैसला होगा।

विश्व टेस्ट चैंपिनयशिप की प्वाइंट्स टेबल में इंग्लैंड की टीम मौजूदा समय में नौवें नंबर पर है। इंग्लैंड ने सिर्फ 12.50 फीसदी मैच जीते हैं। पिछले साल इंग्लैंड ने एकमात्र टेस्ट भारत के खिलाफ हेडिंग्ली में जीता था।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024