International Matchesअंतर्राष्ट्रीयओपिनियनझमाझमताजा खबरदेशन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

ICC Women’s World Cup: इंग्लैंड के खिलाफ हार के बावजूद सेमीफाइनल में पहुंच सकता है भारत, जानें क्या है समीकरण?

महिला विश्व कप में भारतीय टीम अब तक चार मैच खेल चुकी है। दो में उसे जीत मिली है, जबकि दो में हार का सामना करना पड़ा है। चार अंकों के साथ भारतीय टीम अंकतालिका में तीसरे स्थान पर मौजूद है। इंग्लैंड के खिलाफ मिली हार के बाद भारत के लिए सेमीफाइनल की राह कठिन हो गई है, लेकिन अभी भी भारत सेमीफाइनल में पहुंच सकता है। आने वाले तीन मैचों में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश से होगा। बांग्लादेश के खिलाफ भारत आसानी से जीत हासिल कर सकता है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। ये दोनों टीमें अब तक टूर्नामेंट में अजेय हैं।

महिला विश्व कप की अंकतालिका में ऑस्ट्रेलिया की टीम लगातार चार मैच जीतकर पहले पायदान पर बनी हुई है। कंगारू टीम के पास आठ अंक हैं। वहीं दूसरे स्थान पर काबिज दक्षिण अफ्रीका के पास छह अंक हैं। अफ्रीका लगातार तीन मैच जीत चुकी है। भारत, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज चार मैचों में दो जीत के साथ क्रमशः तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं। इन तीनों टीमों के पास चार अंक हैं, लेकिन भारत का रन रेट सबसे बेहतर है। यही पांच टीमें सेमीफाइनल में पहुंचने की प्रबल दावेदार हैं।

सेमीफाइनल का गणित क्या है

महिला विश्व कप के लीग मैच खत्म होने के बाद अंकतालिका में शुरुआती चार स्थान पर रहने वाली टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी। ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की टीम अब तक कोई मैच नहीं हारी है और इन दोनों का सेमीफाइनल खेलना लगभग तय है। वहीं बाकी दो स्थानों के लिए भारत, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच कड़ी टक्कर रहने वाली है।

सेमीफाइनल में कैसे पहुंचेगा भारत

अगर भारतीय टीम अपने बाकी तीनों मैच जीते लेती है तो उसके पास 10 अंक होंगे और यह टीम आसानी से सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। हालांकि, इसकी संभावना बेहद कम है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका को हराना भारत के लिए आसान नहीं होगा। ऐसे में टीम इंडिया को बांग्लादेश के अलावा ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका में से किसी एक टीम को हर हाल में हराना होगा। इस स्थिति में भारत के पास आठ अंक होंगे और भारत सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा।

किन चार टीमों के बीच हो सकता है सेमीफाइनल

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका का सेमीफाइनल खेलना लगभग तय है। वहीं पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है। वेस्टइंडीज ने अपने शुरुआती दोनों मैच करीबी अंतर से जीते थे, लेकिन बाद में दो मैच बड़े अंतर से हारी है। विंडीज के बाकी तीन मैच बांग्लादेश, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका से हैं। कैरिबियाई टीम इनमें से दो मैच आसानी जीत सकती है और आठ अंक हासिल करके सेमीफाइनल की रेस में रह सकती है।

न्यूजीलैंड के पास फिलहाल चार अंक हैं और बाकी के तीन मैच दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और पाकिस्तान के साथ हैं। कीवी टीम पाकिस्तान के खिलाफ आसान जीत दर्ज कर सकती है। अगर इंग्लैंड के खिलाफ यह टीम जीत दर्ज करती है तो इंग्लैंड सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगा और न्यूजीलैंड सेमीफाइनल की रेस में बना रहेगा। वहीं इंग्लैंड के जीतने पर न्यूजीलैंड की मुश्किलें बढ़ जाएंगी और उसे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत हासिल करनी होगी। 

बांग्लादेश की राह बहुत मुश्किल

बांग्लादेश की टीम भी अभी सेमीफाइनल की रेस से पूरी तरह बाहर नहीं हुई है, लेकिन उसकी राह बहुत मुश्किल है। बांग्लादेश को अपनी बाकी चारों मैच जीतने हैं। भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों को हराना बांग्लादेश के लिए आसान नहीं होगा। कुल मिलाकर पाकिस्तान, बांग्लादेश और इंग्लैंड की टीम सेमीफाइनल की रेस से लगभग बाहर हैं। वहीं वेस्टइंडीज सेमीफाइनल की रेस से बाहर होने वाली चौथी टीम बन सकती है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और भारत सेमीफाइनल खेल सकते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024