International Matchesताजा खबरदेशन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

Sachin Tendulkar Memories: अपने आखिरी टेस्ट में सचिन तेंदुलकर ने लौटा दिया था विराट का दिया तोहफा, जानें क्या थी वजह?

भारतीय क्रिकेट के लिए सचिन तेंदुलकर के संन्यास का दिन बहुत ही भावुक करने वाला समय था। 24 सालों तक भारतीय क्रिकेट की सेवा करने के बाद 2013 में सचिन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा था। इसके बाद विराट कोहली ने सचिन की जगह भारतीय टेस्ट टीम में चौथे नंबर पर खेलना शुरू किया था। विराट सचिन के बहुत बड़े फैन थे और उनके संन्यास लेने पर उन्हें एक खास तोहफा दिया था। सचिन को बाद में एहसास हुआ कि यह तोहफा विराट के लिए कितना खास था और उन्होंने विराट की गिफ्ट वापस लौटा दिया था।

सचिन के संन्यास के समय विराट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नए थे और क्रिकेट जगत में खुद को स्थापित कर रहे थे। ऐसे समय में सचिन जैसे दिग्गज के साथ खेलना उनके लिए बड़ी बात थी। सचिन के संन्यास लेने पर उन्होंने अपनी सबसे कीमती चीज उन्हें देते हुए कहा था कि सचिन ने उन्हें बहुत प्रेरित किया है और उनके जैसे खिलाड़ियों के लिए सचिन बहुत खास हैं।

विराट ने सचिन को दिया था पवित्र धागा

अमेरिकी पत्रकार ग्राहम बेनसिंगर के यूट्यूब चैनल पर सचिन अपने संन्यास का दिन याद करते हुए कहा “मैं कोने में अकेले बैठा हुआ रो रहा था। टॉवेल मेरे हाथ में था, मैं काफी भावुक था। उस समय विराट मेरे पास आया और एक पवित्र धागा मुझे दिया, जो उसके पिता ने उसे दिया था।” विराट ने यह भी बताया था कि उन्होंने वही धागा क्यों सचिन को दिया था।

विराट ने बताया “हम आमतार अपने कलाई के पास एक धागा पहनते हैं। अधिकतर लोग ऐसा करते हैं। मेरे पिता ने मुझे एक पवित्र धागा दिया था, जो वे खुद पहनते थे। मैं इसे अपने बैग में रखता था और मुझे लगा कि यह सबसे कीमती चीज है, जो मेरे पास है। मेरे पिता ने मुझे यह दिया था और मैं आपको इससे ज्यादा कीमती कोई और चीज नहीं दे सकता था। मैं आपको यह बताना चाहता था कि आपने मुझे कितना प्रेरित किया है और आप हम सभी के लिए क्या मायने रखते हैं। यह मेरी तरफ से आपके लिए छोटा सा तोहफा है।”

सचिन ने क्यों लौटा दिया था तोहफा

सचिन ने बताया कि उन्होंने यह तोहफा क्यों लौटा दिया था। उन्होंने कहा “मैंने कुछ समय तक वह धागा अपने पास रखा फिर वापस लौटा दिया। मैंने कहा यह बेशकीमती है और इसे सिर्फ तुम्हारे पास रहना चाहिए। यह तुम्हारी संपत्ति है और तुम्हें इसे आखिरी सांस तक अपने पास रखना चाहिए और मैंने उसे वह वापस लौटा दिया। यह एक भावुक लम्हा था। कुछ ऐसा जो हमेशा मेरी याद में रहेगा।”

सचिन और विराट को साथ क्यों नहीं ले सकते

इस दौरान सचिन से यह भी पूछा गया कि विराट और उनमें कौन बेहतर खिलाड़ी है। इसके जवाब में सचिन ने कहा कि दोनों खिलाड़ियों को साथ में आप अपनी टीम में क्यों नहीं रख सकते। विराट सचिन के बाद दूसरे सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट अब तक 70 शतक लगा चुके हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close