International Matchesअंतर्राष्ट्रीयटेकताजा खबरदेशन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

AUS vs NZ: न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली टी-20 सीरीज रद्द, जानिए क्या है वजह ?

न्यूजीलैंड क्रिकेट और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को नेपियर में अगले महीने खेली जाने वाली आगामी टी-20 सीरीज को रद्द करने पर सहमति जताई। इस सीरीज में दोनों देशों के बीच 17, 18 और 20 मार्च को मैकलीन पार्क और नेपियर में तीन वनडे मैच खेले जाने थे। इस चार दिवसीय सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों को बायो बबल में रहना जरूरी नहीं था और न्यूजीलैंड क्रिकेट ने खिलाड़ियों को एकांतवास में रखने की व्यवस्था नहीं की थी।

अब अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम न्यूजीलैंड जाती है तो उन्हें एकांतवास में रहना जरूरी होगा और बायो बबल में रहकर ही मैच खेलने होंगे। न्यूजीलैंड क्रिकेट ने बायो बबल की व्यवस्था नहीं की और ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ियों के पास भी एकांतवास में रहने और फिर सीरीज खेलने का समय नहीं है। ऐसे में दोनों देश यह सीरीज रद्द करने पर राजी हुए हैं।

क्यों रद्द हुई टी-20 सीरीज ?

न्यूजीलैंड की सरकार ने पहले ट्रांस-तस्मान सीमा पर प्रतिबंधों को शिथिल करने की योजना बनाई थी। इस योजना के अनुसार मार्च के महीने तक इन जगहों पर कई तरह की छूट दी जानी थी, लेकिन अब न्यूजीलैंड की सरकार ने अपना फैसला बदल दिया है और फिलहाल इन जगहों पर कोई छूट नहीं दी जाएगी। ऐसे में अगर ऑस्ट्रेलिया की टीम मार्च में न्यूजीलैंड पहुंचती है तो न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड उनके बायो बबल में ठहरने की व्यवस्था नहीं कर पाएगा। ऐसे में न्यूजीलैंड के पास सीरीज रद्द करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।

25 मार्च को न्यूजीलैंड और नीदरलैंड के बीच होने वाला टी-20 मैच पहले बे ओवल, तौरंगा में होने वाला था, अब यह मैच नेपियर के मैकलीन पार्क में खेला जाएगा।

ओमिक्रॉन की वजह से बदले नियम

न्यूजीलैंड क्रिकेट के मुख्य कार्यकारी डेविड व्हाइट ने कहा कि सीमा पर प्रतिबंध को देखते हुए दौरे को बंद करने का कदम जरूरी था। “जिस समय हमने यह दौरा निर्धारित किया था, उस समय उम्मीद थी कि ट्रांस-तस्मान सीमा उन लोगों के लिए खुली होगी जो सही मानदंडों को पूरा करते हैं। हालांकि, ओमिक्रॉन के आगमन से अब ऐसा नहीं है। सीमा पर सब कुछ बदल गया है। ऐसे में हमारे लिए सीरीज का आयोजन असंभव हो चुका है। यह निराशाजनक है, लेकिन हम जानते हैं कि यह व्यवसायों और व्यक्तियों और अन्य खेलों के लिए समान है, और हम अपने अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम के लिए आभारी हैं।”

व्हाइट ने बताया कि यह सीरीज न्यूजीलैंड के कार्यक्रम में देर से जोड़ी गई थी और उन्होंने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को उनके समर्थन और सहायता के लिए धन्यवाद व्यक्त किया। न्यूजीलैंड के बाकी मैच तय समय पर ही होंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close