International Matchesताजा खबरदेशन्यूज़स्पोर्ट्स

Brendan Taylor Spot Fixing: जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान Brendan Taylor पर आईसीसी ने लगाया साढ़े तीन साल का बैन, जानिए वजह ?

ICC ने जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान Brendan Taylor पर साढ़े तीन साल का बैन लगाया है। टेलर 28 जुलाई 2025 के बाद ही किसी तरह की क्रिकेट गतिविधियों में शामिल हो पाएंगे। दरअसल, टेलर पर स्पॉट फिक्सिंग को लेकर आईसीसी को देरी से जानकारी देने का आरोप है। टेलर ने हाल ही में सोशल मीडिया पर इस मामले को लेकर एक पोस्ट किया था, जिसमें उन्होंने अपने साथ हुई घटना के बारे में बताया था। साथ ही उन्होंने आईसीसी को जल्दी जानकारी नहीं देने की गलती भी स्वीकार की थी। उनपर बैन की शुरुआत शुक्रवार से हुई।

ब्रेंडन टेलर पर लगे हैं चार गंभीर आरोप

टेलर ने खुद पर लगे चार आरोपों को स्वीकार किया है। इसमें तीन आईसीसी एंटी करप्शन कोड से संबंधित हैं, जबकि एक आरोप आईसीसी एंटी डोपिंग कोड से संबंधित है। टेलर को आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.4.2 (फिक्सिंग के लिए अप्रोच किए जाने की जानकारी छिपाना), अनुच्छेद 2.4.3 (750 डॉलर से ज्यादा रकम की गिफ्ट या फिर अन्य सामान लेना), अनुच्छेद 2.4.4 (एसीयू को बुकी की पूरी जानकारी न देना) और अनुच्छेद 2.4.7 (एसीयू की जांच में बाधा बनना) का दोषी पाया गया है।

2021 में कोकिन का सेवन करने का आरोप

इसके अलावा टेलर पर 8 सितंबर 2021 में कोकिन का सेवन करने का आरोप भी है। उन्हें एंटी डोपिंग कोड के तहत भी दोषी पाया गया। उनका डोपिंग टेस्ट भी पॉजिटिव पाया गया है। इस मामले में उनकी सजा इसलिए भी कम की गई है, क्योंकि उन्होंने कोकिन का सेवन सीरीज के बाद किया था। इसके कुछ दिनों के बाद ही उन्होंने संन्यास की घोषणा कर दी थी।

टेलर ने अंग्रेजी अखबार डेली मेल से बातचीत भी की थी। टेलर ने बताया था कि उन्होंने पिछले ढाई साल में कई बार ड्रग टेस्ट पास किया था। हालांकि, सितंबर 2021 में आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान वह ड्रग टेस्ट में फेल हो गए थे।

टेलर ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर जानकारी दी

टेलर ने बताया था कि अक्तूबर 2019 में उन्हें स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने के लिए एक भारतीय बिजनेसमन ने संपर्क किया था। ब्रेंडन टेलर ने इस वाकया का जिक्र करने के लिए ट्विटर पर लंबा चौड़ा पोस्ट भी शेयर किया था।

टेलर ने पोस्ट में भारतीय बिजनेसमैन का जिक्र किया

टेलर ने कहा था कि भारतीय बिजनेसमैन से मिलने के दौरान वह बहक गए थे और नशीले पदार्थ (कोकिन) का भी सेवन किया था। उस बिजनेसमैन ने कोकिन लेते हुए टेलर का वीडियो भी बनाया था और इसी के आधार पर उन्हें स्पॉट फिक्सिंग करने का दबाव और धमकी दे रहे थे। टेलर ने कहा कि इस पूरे घटनाक्रम ने उनके मानसिक स्वास्थ्य पर भारी असर डाला और अब वो रिहेब में भर्ती हैं।

टेलर ने कहा था- कभी मैच फिक्स नहीं किया

टेलर ने बताया कि उन्होंने मैच फिक्स नहीं किया था और दोबारा कभी उस बुकी से बातचीत नहीं की। उन्होंने कहा था- मैं ऑन रिकॉर्ड बताना चाहता हूं कि मैंने कभी कोई मैच फिक्सिंग नहीं की। मैं बहुत कुछ हो सकता हूं, लेकिन धोखेबाज नहीं। क्रिकेट के इस प्यारे खेल के लिए मेरा प्यार मेरे रास्ते में आने वाले किसी भी तरह के खतरे से बढ़कर है। मैं अब भी अंदर ही अंदर घुटता हूं और सोचता हूं कि ऐसा नहीं होना चाहिए था।

”उम्मीद करता हूं मेरी कहानी कई लोगों को हौसला देगी”

टेलर ने आगे लिखा- मैं उम्मीद करता हूं कि मेरी कहानी कई क्रिकेटरों को हौसला देगी और ऐसा कुछ करने से पहले सोचने पर मजबूर करेगी। मुझे उम्मीद है कि वो इस तरह कि किसी घटना को जल्द से जल्द आईसीसी को बता सकेंगे। उन्होंने लिखा- मैं यह कहानी इसलिए बता रहा हूं ताकि लोग यह बात जानें कि क्यों मैंने ऐसा किया था। मैं जल्द ठीक हो जाऊंगा। मैं उन सभी से माफी मांगना चाहता हूं जिनको मेरी वजह से दुख पहुंचा और जो मेरी कारण खुद को शर्मिंदा महसूस कर रहे हैं।

17 सालों का रहा ब्रेंडन टेलर का क्रिकेटिंग करियर

जिम्बाब्वे के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज़ ब्रेंडन टेलर ने 17 साल के लंबे अंतरराष्ट्रीय करियर के बाद 2021 में संन्यास लिया था। उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। टेलर ने 2004 में करियर की शुरुआत की थी। 204 वनडे मैचों में उन्होंने 6677 रन बनाए। इसमें 11 शतक शामिल हैं। वहीं, 34 टेस्ट में उनके नाम 2320 रन और 45 टी-20 मैचों में 934 रन हैं। 2011 से 2014 तक उन्होंने जिम्बाब्वे टीम की कप्तानी संभाली थी।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close