Domestic MatchesIPL-2024ताजा खबरदेशन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

IPL 2022: फाफ डुप्लेसिस से लेकर शिखर धवन तक, 5 उम्रदराज खिलाड़ी जो आईपीएल नीलामी में हो सकते हैं मालामाल

IPL के 15वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में होनी है। दो नई टीमों के आने से इस बार टूर्नामेंट तो रोमांचक होगा ही, उससे पहले नीलामी में भी प्रशंसकों को मजा आने वाला है। आठ फ्रेंचाइजियों द्वारा रिटेन किए गए सभी खिलाड़ियों की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची में 19 भारतीय और आठ विदेशी शामिल हैं। अब लखनऊ और अहमदाबाद फ्रेंचाइजी को ड्रॉफ्ट के जरिए तीन-तीन खिलाड़ी चुनने हैं। नीलामी में कई दिग्गजों पर लोगों की नजर होंगी। उनमें से कुछ ऐसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं जो मालामाल हो सकते हैं।

आइए जानते हैं उन 5 उम्रदराज खिलाड़ियों के बारे में जिन पर करोड़ों की बोली लग सकती है:

सुरेश रैना: मिस्टर आईपीएल के नाम से मशहूर रैना को पहली बार चेन्नई की टीम ने रिटेन नहीं किया है। उन्होंने पिछले सीजन में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया था और कुछ मैचों में उन्हें बाहर भी कर दिया गया था। रैना ने महेंद्र सिंह धोनी के साथ 2019 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था। वे आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में चौथे स्थान पर हैं। रेना ने 205 मैच में 5528 रन बनाए। पिछले सीजन में उनके बल्ले से 12 मैचों में 160 रन ही निकले थे। 2020 सीजन में वे नहीं खेले थे और 2019 में 383 रन बनाए थे। खराब फॉर्म में होने के बावजूद अनुभव के कारण रैना कई टीमों के निशाने पर जरूर होंगे।

raina

ड्वेन ब्रावो: वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो कई सालों तक चेन्नई सुपर किंग्स का अहम हिस्सा रहे। उन्होंने सीएसके को लीग में सबसे सफल टीमों में से एक बनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ब्रावो बीच के ओवरों के साथ-साथ डेथ ओवरों में भी शानदार गेंदबाजी करने में सक्षम हैं। उनकी यही कला उन्हें इस फॉर्मेट में घातक बनाती है।

ब्रावो टी20 क्रिकेट में 500 से ज्यादा विकेट लेने वाले इकलौते गेंदबाज हैं। वे 38 साल के हैं, लेकिन नीलामी में उनकी उम्र का असर नहीं देखने को मिलेगा। कई टीमें उन्हें खरीदने के लिए बोली लगाएंगी। ब्रावो के आईपीएल रिकॉर्ड को देखें तो उन्होंने 151 मैच में 1537 रन बनाए हैं और 167 विकेट लिए हैं।

DJ brawo

शिखर धवन: दिल्ली कैपिटल्स को लगातार तीन प्लेऑफ में पहुंचाने में शिखर धवन का योगदान महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने 2019 दिल्ली की टीम में वापसी की थी। उसके बाद से लगातार तीन सीजन में क्रमश: 521, 618 और 587 रन बनाए। इसके अलावा उन्होंने पिछले छह सीजन में हर बार कम से कम 400 रन का आंकड़ा तो जरूर छुआ है। शानदार फॉर्म में होने के बावजूद फ्रैंचाइजी ने उन्हें रिटेन नहीं किया। इस बार नीलामी में धवन को लेकर कई टीमों के बीच टक्कर देखने को मिल सकती है। धवन ने आईपीएल के 192 मैच में 5784 रन ठोके हैं।

shikha dhawan

फाफ डुप्लेसिस: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डु प्लेसिस भले ही 37 साल के हैं, लेकिन वह अभी भी विश्व क्रिकेट के सबसे फिट खिलाड़ियों में एक हैं। पिछले कुछ सालों में चेन्नई सुपरकिंग्स में फाफ डु प्लेसिस का योगदान अमूल्य रहा है। वे हमेशा आईपीएल के बड़े मैचों में टीम के लिए बड़ी खेलने में सफल रहे हैं। उन्होंने ऋतुराज गायकवाड़ के साथ एक सफल सलामी जोड़ी बनाई। पिछले साल फ्रैंचाइजी के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी थे।  के लिए दूसरे सबसे अधिक रन बनाए।

चेन्नई की टीम इस सीजन के लिए डुप्लेसिस को रिटेन नहीं कर पाई। उसे अब डुप्लेसिस को वापस खरीदने के लिए नीलामी में अन्य फ्रेंचाइजी से कड़ी टक्कर मिल सकती है। नीलामी में डुप्लेसिस पर करोड़ों की बोली लग सकती हैं और महेंद्र सिंह धोनी की टीम उन्हें किसी भी हालत में खरीदना चाहेगी। डुप्लेसिस ने आईपीएल के 100 मैच में 2935 रन बनाए हैं। उन्होंने पिछले तीन सीजन में क्रमश: 633, 449 और 396 रन बनाए हैं।

Faf Du Plessis

इमरान ताहिर: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने आईपीएल में चेन्नई के लिए पिछले साल सिर्फ एक मैच खेला था। आईपीएल 2020 में उन्हें तीन मैचों में खेलने का मौका मिला था। चेन्नई सुपरकिंग्स ने उन्हें खराब फॉर्म के कारण बाहर नहीं किया था। दरअसल, धोनी की टीम में इतने स्टार खिलाड़ी थे कि उन्हें जगह ही नहीं मिली।

ताहिर इस समय 42 साल के हैं, लेकिन अभी भी टी20 फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट में सक्रिय रूप से खेल रहे हैं। वह अभी भी विपक्षी टीम की धाराशाई करने की क्षमता रखता है। इस दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज पर भी बड़ी बोली लग सकती है। ताहिर ने 59 आईपीएल मैच में 82 विकेट लिए हैं।

imran tahir

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close