Domestic MatchesIPL-2024ताजा खबरदेशन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

IPL 2022: बीसीसीआई की तरफ से आईपीएल नीलामी की तारीखों का हुआ एलान, अहमदाबाद फ्रैंचाइजी को मिली हरी झंडी

बीसीसीआई ने आईपीएल की लखनऊ और अहमदाबाद फ्रेंचाइजी को औपचारिक मंजूरी दे दी है। इसकी घोषणा आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने 11 जनवरी (मंगलवार) को गवर्निंग काउंसिल की बैठक के बाद की। बोर्ड ने इसके साथ आईपीएल नीलामी के लिए भी तारीखों का एलान कर दिया है। नीलामी 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में आयोजित होगी। बोर्ड ने दो नई टीमों अहमदाबाद और लखनऊ को नीलामी से पहले ड्रॉफ्ट के जरिए तीन-तीन खिलाड़ियों को चुनने के लिए दो सप्ताह का समय दिया है।

बीसीसीआई ने 25 अक्टूबर को दो नई टीमों का एलान किया था। आरपीएसजी ग्रुप के मालिक संजीव गोयनका ने लखनई और सीवीसी कैपिटल ने अहमदाबाद फ्रैंचाइजी पर बोली लगाई थी। अहमदाबाद के मालिकों पर सट्टेबाजी से जुड़े होने के आरोप लगे थे। बोर्ड ने की एक समिति ने इसकी जांच की। सीवीसी कैपिटल को इस मामले में हरी झंडी दे दी गई है।

आईपीएल के अध्यक्ष बृजेश पटेल ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, “हां, लखनऊ और अहमदाबाद दोनों फ्रेंचाइजी को औपचारिक मंजूरी दे दी गई है। दोनों को अपनी ड्राफ्ट पसंद (तीन-तीन खिलाड़ियों को चुनने के लिए) को अंतिम रूप देने के लिए दो सप्ताह का समय दिया गया है।” पटेल ने यह भी पुष्टि की कि आईपीएल की नीलामी 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में होगी।

आईपीएल नीलामी तक क्या-क्या होगा?

  • अहमदाबाद और लखनऊ को ड्रॉफ्ट के जरिए चुनने हैं तीन-तीन खिलाड़ी।
  • दोनों टीमों को खिलाड़ियों के चयन के लिए दो सप्ताह का वक्त मिला।
  • राज्य और देशों के क्रिकेट संघ नीलामी के लिए खिलाड़ियों की लिस्ट जमा करेंगे।
  • खिलाड़ियों के रजिस्ट्रेशन के बाद नीलामी के लिए आखिरी लिस्ट तैयार होगी।

लखनऊ ने गौतम गंभीर को बनाया है मेंटर

लखनऊ फ्रैंचाइजी ने कोचिंग स्टाफ का एलान कर दिया है। उसने टीम इंडिया के पूर्व ओपनर और कोलकाता नाइटराइडर्स को दो बार चैंपियन बनाने वाले कप्तान गौतम गंभीर को टीम का मेंटर बनाया है। जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेट एंडी फ्लावर को मुख्य कोच और विजय दहिया को सहायक कोच नियुक्त किया है। माना जा रहा है कि भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान केएल राहुल को लखनऊ फ्रैंचाइजी कप्तान बना सकती है।

अहमदाबाद के कप्तान बन सकते हैं हार्दिक पंड्या

अहमदाबाद फ्रैंचाइजी की बात करें तो मीडिया में इस बात की चर्चा है कि उसने भारत के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को मुख्य कोच बनाया है। टीम इंडिया को 2011 में वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले गैरी कर्स्टन को टीम का मेंटर बनाया गया है। वहीं, इंग्लैंड के विक्रम सोलंकी को टीम का डायरेक्टर और बल्लेबाजी कोच बनाया कोच बनाया है। स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या टीम के कप्तान बनने की दौड़ में सबसे आगे हैं। उनके साथ मुंबई इंडियंस के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन और सनराइजर्स हैदराबाद के पूर्व स्पिनर राशिद खान टीम से जुड़ेंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close