International Matchesताजा खबरन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

IND vs SA: बारिश की वजह से एक दिन गंवाने के बावजूद जीता मैच, भारत ने दोहराया 2016 वाला कारनामा

IND vs SA: बारिश की वजह से एक दिन गंवाने के बावजूद जीता मैच, भारत ने दोहराया 2016 वाला कारनामा

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 113 रन से हराकर सेंचुरियन टेस्ट जीत लिया है। यह टीम इंडिया के लिए बड़ी जीत है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बाद टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका को सेंचुरियन में हराने वाली तीसरी टीम बनी है। इंग्लैंड ने उसे साल 2000 में दो विकेट से और ऑस्ट्रेलिया ने 2014 में 281 रन से हराया था।

जानिये भारत ने ये खास रिकॉर्ड  किया अपने नाम

इस जीत के साथ भारत ने एक और खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। विदेशी जमीन पर एक दिन का मैच बारिश के कारण रद्द हो जाने के बावजूद भारतीय टीम ने जीत दर्ज की। यह दूसरी बार है जब भारतीय टीम ने ऐसा किया है। इससे पहले टीम ने 2016 में वेस्टइंडीज के सेंट लूसिया में यह कारनामा किया था।

सेंट लूसिया में वेस्टइंडीज को हराया था

2016 में भारतीय टीम चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने वेस्टइंडीज गई थी। पहले टेस्ट में भारत ने विंडीज को पारी और 92 रन से हराया। दूसरा टेस्ट ड्रॉ रहा। इसके बाद तीसरा टेस्ट सेंट लूसिया में खेला गया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 353 रन बनाए। इसके बाद विंडीज को 225 रन पर समेट दिया।

तीसरी पारी में भारत ने सात विकेट पर 217 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। इस टेस्ट के तीसरे दिन जमकर बारिश हुई और तीसरे दिन एक भी गेंद नहीं फेंका जा सका। भारत ने वेस्टइंडीज के सामने 345 रन का लक्ष्य रखा और विंडीज को 108 रन पर समेट कर मैच पांचवें दिन 237 रन से जीत लिया।

सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका को हराया

वहीं, सेंचुरियन टेस्ट में भी ऐसा ही हुआ। दूसरे दिन का खेल बारिश के कारण धुल गया। लेकिन टीम इंडिया ने फिर भी पांचवें दिन दक्षिण अफ्रीका को शिकस्त दी। भारतीय टीम ने पहली पारी में 327 रन बनाए थे। वहीं, दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली पारी में 197 रन बना सकी। इस तरह भारत को दूसरी पारी में 130 रनों की बढ़त मिली।

दूसरी पारी में भारत ने 174 रन बनाए। इस लिहाज से टीम इंडिया की कुल बढ़त 304 रन की हुई और दक्षिण अफ्रीका के सामने 305 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 191 रन पर सिमट गई और एक दिन का खेल खराब होने के बावजूद भारत ने यह मैच 113 रन से जीत लिया।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close