टेकदेशन्यूज़बड़ा-पर्दास्पोर्ट्स

T20 World Cup: इन चार कारणों से बाहर हुई टीम इंडिया, सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच पाई टीम

किसी ने कल्पना नहीं की थी कि सबकी पसंदीदा टीम इंडिया इस तरह से ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो जाएगी। अहम बात यह है कि टीम इंडिया इस साल टी20 वर्ल्ड कप जीतने की प्रबल दावेदार थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

T20 World Cup: इन चार कारणों से बाहर हुई टीम इंडिया, सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच पाई टीम

टीम इंडिया यूएई और ओमान में चल रहे आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 से बाहर हो गई। इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारतीय क्रिकेट टीम एक मजबूत क्रिकेट टीम है और उन्हें अपनी क्रिकेट पर गर्व है। भारतीय क्रिकेट टीम में कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी जैसे विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, जसप्रीत बुमरा और ऋषभ पंत हैं, जो अकेले पूरा मैच जिता सकते हैं।

चलिए जानते हैं कि टीम इंडिया ने कहां गलती कर दी? कहां वह मात खा गई?

  1. आईपीएल और बॉयोबबल की थकान

टीम इंडिया की टी20 विश्व कप स्क्वाड ने आईपीएल मैच कोविड-19 के बबल के अंदर खेले, जो कि वर्ल्ड कप के दौरान भी जारी रहा। इसका मतलब यह था कि इंडियन टीम एक बॉयोबबल से दूसरे बबल में लगातार मूव कर रही थी। टीम के कई सदस्यों ने इस परिस्थिति की थकान और कठिनाई के बारे में बताया। इसके अलावा दो मेजर टूर्नामेंट एक ही साथ खेलना उन भारतीय खिलाड़ियों के फेवर में नहीं रहा, जो थके हुए नजर आ रहे थे।

  1. टीम इंडिया के मैचों का शेड्यूल

इंडिया का पहला मुकाबला 24 अक्टूबर को पुराने प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के साथ था। दुर्भाग्यवश भारत को इस मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा और पाकिस्तान को 10 विकेट से बड़ी जीत मिली। विश्व कप में पाकिस्तान से भारत की यह पहली हार ही नहीं, बल्कि 10 विकेटों के बड़े मार्जिन के दृष्टिकोण से भी पहली हार थी। इस हार ने कहीं-न-कहीं टीम के आत्मविश्वास पर प्रहार किया, लेकिन न्यूजीलैंड के साथ दूसरा मुकाबला एक हफ्ते के लंबे इंतजार के बाद खेलना भी ज्यादा कारगर नहीं रहा।

  1. टीम सिलेक्शन भी जिम्मेदार

काफी लोग टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया के चुनाव को लेकर काफी हैरान थे। आईपीएल में टॉप परफॉर्मेंस करने वाले ऋतुराज गायकवाड़ (जिन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाए), हर्शल पटेल (सबसे ज्यादा विकेट टेकर) और यजुवेंद्र चहल जैसे खिलाड़ी इंडिया के टी20 विश्व कप स्क्वाड में नहीं थे। इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने मुकाबले में एक बैलेंस्ड टीम को चुनाव। हालांकि, बहस करने वाली बात यह है कि रविचंद्रन अश्विन को भी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होना चाहिए था, क्योंकि उनके पास अनुभव और वैरायटी के साथ-साथ वह काबिलियत है, जो टीम इंडिया की बॉलिंग में आक्रामकता ला सकती थी।

4. टॉस और अनावश्यक दबाव

मौजूद टी20 वर्ल्ड कप में टॉस ने भी अहम रोल निभाया। दूसरी पारी में ओस का फैक्टर होने के कारण टॉस जीतने वाली टीमों ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। इससे गेंदबाजों न सिर्फ को नई और सूखी गेंद से गेंदबाजी करने का मौका मिला, बल्कि ओस की वजह से पिच पर अच्छे से खेलने में भी मदद मिली। शाम के वक्त गेंदबाजों को गेंद पर ग्रिप बनाने में कठिनाई हुई। ऐसे में भारत अपने दोनों टॉस न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के विरुद्ध हार गया। हालांकि, इसे हार के एक कारण के रूप में नहीं माना जा सकता, क्योंकि दोनों ही टीमों को एक ही ग्राउंड और पिच पर खेलना था। दूसरी पारी में बैटिंग करने वाली टीमों को इसका फेवर मिला। हमने इस टूर्नामेंट के परिणामों में देखा कि दूसरी पारी में बैटिंग करने वाली टीमों ने ही ज्यादातर मुकाबले जीते।

यह वर्ल्ड कप कैंपेन टीम इंडिया के लिए बहुत बुरा रहा, लेकिन अभी सब कुछ खत्म नहीं हुआ। भारत में प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की भरमार है, जो ऑस्ट्रेलिया में होने वाले साल 2022 के टी20 वर्ल्ड कप में मजबूती के साथ कमबैक करेगा। टीम इंडिया ने आईआईसी की सभी मेजर ट्रॉफियां जीती हैं। चाहें वह ओडीआई वर्ल्ड कप (दो बार), टी20 वर्ल्ड कप हो या चैम्पियंस ट्रॉफी हो।

अपने नए कैप्टन और कोच के साथ हम यहीं उम्मीद करते हैं कि टीम इंडिया आने वाली सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने जीत की राह पर वापस आ जाए।

स्काई247 टी20 वर्ल्ड पर देख सकेंगे सीधा प्रसारण

Sky247.net क्रिकेट से जुड़ा एक उभरता हुआ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जहां आपको आईसीसी वर्ल्ड कप के अलावा अन्य खेलों से जुड़ी अहम खबरें आसानी से मिल सकती हैं। Sky247.net ने इससे पहले कई सारे ग्लोबल मैच इवेंट्स को होस्ट किया है, जैसे अबू धाबी टी-10, अबू धाबी ओडीआई सीरीज, अमीरात डी-20 , पाकिस्तान बनाम साउथ अफ्रीका, टी20 मैच और पाकिस्तान प्रीमियर लीग सीजन 6 का सफलतापूर्वक प्रसारण किया है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close