ओपिनियनटेकताजा खबरदेशन्यूज़स्पोर्ट्स

T20 World Cup: अफगानिस्तान की हार के बावूजूद राशिद खान ने रचा इतिहास, मलिंगा-शाकिब का रिकॉर्ड तोड़ा

टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में अफगानिस्तान के राशिद खान ने व्यक्तिगत तौर पर इतिहास रच दिया। वह टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैंं। 

T20 World Cup: अफगानिस्तान की हार के बावूजूद राशिद खान ने रचा इतिहास, मलिंगा-शाकिब का रिकॉर्ड तोड़ा

टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में भले ही अफगानिस्तान को हार मिली हो लेकिन राशिद खान ने इस मुकाबले में व्यक्तिगत तौर पर इतिहास रच दिया। वह टी-20 इंटरनेशल क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। राशिद से पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक सिर्फ तीन गेंदबाज ऐसे हैं जिन्होंने 100 या उससे अधिक विकेट लिए हैं। लसिथ मलिंगा, शाकिब अल हसन और टिम साउदी यह तीन बॉलर हैं जिन्होंने टी-20 इंटरनेशनल में 100 या उससे ज्यादा विकेट अपने नाम किए हैं। क्रिकेट के इस फॉर्मेट में राशिद 100 विकेट लेने वाले दुनिया के चौथे गेंदबाज हैं।

राशिद ने तोड़ा मलिंगा-शाकिब का रिकॉर्ड

पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में राशिद खान ने अपने 53वें मैच में मोहम्मद हफीज को आउट कर टी-20 इंटरनेशनल में सौ विकेट पूरे किए। इसके साथ ही उन्होंने मलिंगा और शाकिब को पीछे छोड़ दिया। लसिथ मलिंगा ने 76 और टीम साउदी ने 82 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 100 विकेट पूरे किए थे। पाकिस्तान के विरुद्ध मुकाबले में राशिद खान ने चार ओवर में 26 रन देकर दो विकेट लिए थे। हालांकि इस मैच में अफगानिस्तान को पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट

जहां तक टी-20 इंटरनेशनल में सबसे अधिक विकेट लेने की बात है तो यह रिकॉर्ड बांग्लादेश के शाकिब अल हसन के नाम है। शाकिब ने 94 मैचों में 117 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान 20 रन देकर पांच विकेट आउट करना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। वहीं, सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में लसिथ मलिंगा दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 83 टी-20 मैचों में 107 विकेट लिेए थे। जबकि, राशिद खान 101 विकेट के साथ तीसरे और टिम साउदी 100 विकेट से साथ चौथे नंबर पर बरकरार हैं।

तीनों प्रारूपों मे सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले बॉलर

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को तीनों पारूपों पर नजर डाली जाए तो टेस्ट में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के जॉर्ज लोहमन के नाम दर्ज है। उनके अलावा अफगानिस्तान के राशिद खान एक मात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने एकदिवसीय और टी-20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close