अंतर्राष्ट्रीयओपिनियनटेकताजा खबरदेशन्यूज़बड़ी-खबरस्पोर्ट्स

IND vs NZ T20 Knockout: जो टीम हारी, विश्व कप में उसका सफर लगभग खत्म, विराट के लिए टॉस भी चुनौती

IND vs NZ: टी-20 विश्व कप 2021 में अब तक नौ मुकाबले खेले गए हैं। इन नौ मुकाबले में टॉस जीतने वाली टीम ही विजेता बनी है। इन मैचों में टॉस जीतने वाले कप्तानों ने नौ में से आठ बार पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है।

IND vs NZ T20 Knockout: जो टीम हारी, विश्व कप में उसका सफर लगभग खत्म, विराट के लिए टॉस भी चुनौती

भारत और न्यूजीलैंड के बीच रविवार को होने वाला मैच सेमीफाइनल में पहुंचने के नजरिए से बेहद महत्वपूर्ण होने वाला है। दोनों में से जो भी टीम यह मैच हारेगी, विश्व कप में उसका सफर लगभग खत्म हो जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा माना जा रहा है कि इस मैच को जीतने वाली टीम बाकी के तीन मैच जीतने में कामयाब होगी।

बाकी के मैच अफगानिस्तान, नामीबिया और स्कॉटलैंड के खिलाफ खेले जाने हैं। पाकिस्तान टीम लगभग सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती विराट कोहली का टॉस नहीं जीतना है। पिछले मैच में भी पाकिस्तान के खिलाफ विराट टॉस नहीं जीत पाए थे।

टी-20 विश्व कप में टॉस का रोल

टी-20 विश्व कप 2021 में सुपर-12 राउंड में अब तक नौ मुकाबले खेले गए हैं। इन नौ मुकाबले में टॉस जीतने वाली टीम ही विजेता बनी है। इन मैचों में टॉस जीतने वाले कप्तानों ने नौ में से आठ बार पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है।

दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में इंग्लैंड, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीकी टीमों ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी कर ही विपक्षी टीमों का हराया है। सिर्फ अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर स्कॉटलैंड को हराया था।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और 5 विकेट से मैच जीता

इंग्लैंड ने टॉस जीता और 6 विकेट से मैच जीता

श्रीलंका ने टॉस जीता और 5 विकेट से मैच जीता

पाकिस्तान ने टॉस जीता और 10 विकेट से मैच जीता

अफगानिस्तान ने टॉस जीता और 130 रन से मैच जीता

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीता और 8 विकेट से मैच जीता

पाकिस्तान ने टॉस जीता और 5 विकेट से मैच जीता

नामीबिया ने टॉस जीता और 4 विकेट से मैच जीता

टॉस जीतना क्यों महत्वपूर्ण?

यूएई में ओस महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों के लिए गेंद रुक-रुक कर बल्ले पर आ रही है। वहीं, बाद में ओस के कारण बल्लेबाजी करना आसान है। गेंद बल्ले पर ठीक से आ रही है और बल्लेबाज भी बिना किसी हिचक के शॉट खेल रहे हैं। स्पिनर्स और तेज गेंदबाजों को गेंद पर ग्रिप बनाने में मुश्किल हो रही है।

बतौर कप्तान विराट का टॉस में रिकॉर्ड

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट को कई बार टॉस की वजह से ही मैच गंवाना पड़ा है। उनका रिकॉर्ड मुकाबले इस अहम कड़ी में बेहद खराब रहा है। विराट ने अब तक 65 टेस्ट में टीम इंडिया की कप्तानी की है और इसमें से 28 में सिक्के ने उनके पक्ष में फैसला सुनाया है, जबकि 37 मैचों में विराट टॉस हारे हैं। वनडे की बात करें तो बतौर कप्तान 95 मैचों में से विराट 55 में टॉस हार चुके हैं।

टी-20 में भी यह रिकॉर्ड खराब है। विराट ने 45 टी-20 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है और 28 में उन्होंने टॉस गंवाए हैं। ओवरऑल तीनों फॉर्मेट को मिलाकर विराट ने 206 मैचों में कप्तानी की है और इसमें से 120 मैचों में वे टॉस हार चुके हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्हें अपने इस रिकॉर्ड में थोड़ा सुधार करना ही होगा, क्योंकि यह तो तय है जो टीम टॉस जीतेगी, वह पहले गेंदबाजी का फैसाल लेगी। मुकाबले का करीब 50 फीसदी नतीजा टॉस से ही तय हो जाएगा।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close