अंतर्राष्ट्रीयओपिनियनटेकताजा खबरदेशन्यूज़स्पोर्ट्स

टीम इंडिया का नया कप्तान: वर्ल्डकप के बाद रोहित शर्मा ही होंगे भारतीय टी-20 टीम के नए कप्तान, बीसीसीआई अधिकारी ने की पुष्टि

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पुष्टि की है कि रोहित शर्मा ही विराट कोहली के बाद भारत की टी-20 टीम की कप्तानी संभालेंगे। रोहित फिलहाल वनडे और टी-20 में भारतीय टीम के उपकप्तान हैं। उन्होंने मुंबई को पांच बार आईपीएल का खिताब जिताया है।

टीम इंडिया का नया कप्तान: वर्ल्डकप के बाद रोहित शर्मा ही होंगे भारतीय टी-20 टीम के नए कप्तान, बीसीसीआई अधिकारी ने की पुष्टि

टी-20 वर्ल्डकप 2021 के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ रहे हैं। रोहित शर्मा उनकी जगह भारतीय टी-20 टीम के नए कप्तान बनाए जाएंगे। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की है। रोहित फिलहाल भारत की वनडे और टी-20 टीम के उपकप्तान हैं और भारत की कप्तानी करते हुए उनका रिकॉर्ड भी काफी बेहतर है। रोहित ने अपनी कप्तानी में मुंबई को पांच बार आईपीएल का खिताब जिताया है। इसके अलावा उन्होंने निधास कप में भी भारत को विजेता बनाया था। इस सीरीज में विराट कोहली नहीं खेल रहे थे और रोहित को पूरी त्रिकोणीय सीरीज के लिए भारत का कप्तान बनाया गया था।

विराट ने जब टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था तब से ही रोहित का नाम कप्तानी की रेस में सबसे आगे चल रहा था। अब इस बात की पुष्टि भी हो चुकी है। इनसाइड स्पोर्ट्स की खबर के अनुसार टी-20 वर्ल्डकप के बाद आधिकारिक तौर पर रोहित को भारतीय टी-20 टीम का नया कप्तान नियुक्त किया जाएगा।

वर्कलोड कम करने के लिए कप्तानी छोड़ रहे हैं विराट

भारतीय कप्तान विराट कोहली पहले ही अपना इस्तीफा बीसीसीआई के अधिकारियों को सौंप चुके हैं। सोशल मीडिया पर टी-20 की कप्तानी छोड़ने का ऐलान करते हुए विराट ने बताया था कि वो कई सालों से भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में खेल रहे हैं और पिछले कुछ सालों से तीनों फॉर्मेट में कप्तानी भी कर रहे हैं। उनके ऊपर वर्कलोड काफी ज्यादा है। ऐसे में वनडे और टेस्ट की कप्तानी में ध्यान देने के लिए वो टी-20 की कप्तानी छोड़ रहे हैं और एक बल्लेबाज के रूप में टी-20 क्रिकेट खेलते रहेंगे। एक कप्तान के तौर पर कोहली के लिए टी-20 वर्ल्डकप 2021 काफी मुश्किल होने वाला था, क्योंकि उन्होंने अपनी कप्तानी कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है और फैंस को धोनी की कमी खल रही है।

सालों बाद टीम इंडिया में होंगे दो कप्तान

2017 के बाद पहली बार टीम इंडिया में दो कप्तान होंगे, जो एक दूसरे की कप्तानी में अलग-अलग फॉर्मेट खेलेंगे। इससे पहले 2014 से 2017 तक भारतीय टीम में दो कप्तान थे। धोनी ने 2014 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था और विराट कोहली टीम के नए कप्तान बने थे। वहीं धोनी वनडे और टी-20 में बतौर कप्तान खेल रहे थे। इसके बाद कोहली ने 2017 से तीनों फॉर्मेट में भारत की कप्तानी की है। अब कोहली के टी-20 कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित और कोहली भारत के दो अलग-अलग कप्तान होंगे। विराट ने 45 टी-20 मैचों में भारत की कप्तानी की है और 27 मैच जीते हैं।

कप्तान के रूप में रोहित का रिकॉर्ड है शानदार

कप्तान के रूप में रोहित का रिकॉर्ड शानदार है। उन्होंने 19 मैचों में भारत की कप्तानी की है और 15 मैच जीते हैं। वहीं आईपीएल में उन्होंने अपनी टीम को 59.68 फीसदी मैच जिताए हैं। वो एकमात्र कप्तान हैं जिनके नाम पांच आईपीएल ट्रॉफी हैं। भारत की कप्तानी करते हुए रोहित ने बल्लेबाज को रूप में भी शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने अपनी कप्तानी में 41.88 के औसत से 712 रन बनाए हैं और इस दौरान दो शतक और पांच अर्धशतक भी लगाए हैं। रोहित को कप्तान बनाए जाने के साथ ही बीसीसीआई द्रविड़ को हेड कोच बनाने का एलान भी करेगी।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close