IPL-2024अंतर्राष्ट्रीयझमाझमटेकदेशन्यूज़बड़ा-पर्दास्पोर्ट्स

IPL 2021 Playoffs: प्लेऑफ में चौथे स्थान के लिए भिड़ रही हैं 4 टीमें, जानिए मुंबई, राजस्थान, कोलकाता और पंजाब के लिए क्या हैं समीकरण

कोलकाता के लिए प्लेऑफ की राह सबसे ज्यादा आसान है, वहीं पंजाब किंग्स के लिए प्लेऑफ में पहुंचना बहुत मुश्किल है। कोलकाता के अलावा राजस्थान भी अपने दोनों मैच जीतकर सीधे प्लेऑफ में पहुंच सकती है। बाकी दोनों टीमें अपनी किस्मत पर निर्भर हैं। 

IPL 2021 Playoffs: प्लेऑफ में चौथे स्थान के लिए भिड़ रही हैं 4 टीमें, जानिए मुंबई, राजस्थान, कोलकाता और पंजाब के लिए क्या हैं समीकरण

आईपीएल 2021 का दूसरा फेज भी खत्म होने की कागार पर है और तीन टीम प्लेऑफ में पहुंच चुकी हैं। वहीं चौथे स्थान के लिए अभी भी चार टीमों के बीच टक्कर है। हालांकि कोलकाता के लिए प्लेऑफ की राह सबसे ज्यादा आसान है, जबकि राजस्थान, मुंबई और पंजाब किंग्स में से कोई भी टीम तभी प्लेऑफ में पहुंच पाएंगी, जब कोलकाता अपना अगला मैच हार जाए। हैदराबाद की टीम पहले ही प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है। हालांकि वह अपने आखिरी मैच में मुंबई का खेल बिगाड़ सकती है।

चेन्नई, दिल्ली और बैंगलोर प्लेऑफ में

चेन्नई की टीम इसी सीजन में प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बनी थी, जबकि इसके बाद दिल्ली और बैंगलोर भी प्लेऑफ में पहुंच चुकी हैं। आज दिल्ली और चेन्नई के बीच मैच में जो भी टीम जीतेगी वह 20अंकों के साथ पहले स्थान पर पहुंच जाएगी और उसका पहला क्वालीफायर खेलना तय हो जाएगा। वहीं हारने वाली टीम के पास भी क्वालीफायर खेलने का मौका होगा, लेकिन उसे अपना आखिरी मैच जीतना होगा। पहला क्वालीफायर खेलने वाली टीम को प्लेऑफ में हारने पर भी दूसरा क्वालीफायर खेलने का मौका मिलेगा। बैंगलोर भी शुरुआती दो टीमों में पहुंच सकती है, लेकिन यह तभी संभव है, जब दिल्ली या चेन्नई अपने बाकी दोनों मैच हार जाएं और बैंगलोर अपने बाकी दोनों मैच जीत जाए।

रोमांचक है चौथे पायदान की लड़ाई

चौथे पायदान की लड़ाई काफी रोमांचक हो चुकी है और अभी भी कोलकाता, राजस्थान, मुंबई और पंजाब प्लेऑफ में पहुंच सकती हैं। हालांकि कोलकाता के चौथे स्थान पर पहुंचने की संभावना सबसे ज्यादा है। जैसे ही यह टीम अपना आखिरी मैच जीतेगी, वह प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। इसके अलावा राजस्थान अपने दोनों मैच जीतकर प्लेऑफ में पहुंच सकती है और मुंबई के दोनों मैच जीतने पर उसे कोलकाता की हार पर निर्भर रहना होगा। वहीं पंजाब दुआ करेगी कि बाकी तीनों टीमें अपना एक-एक मैच हार जाएं और वह अपना आखिरी मैच जीत जाए।

कोलकाता, राजस्थान, मुंबई और पंजाब के लिए क्या हैं समीकरण

कोलकाता अगर राजस्थान के खिलाफ अपना आखिरी मैच जीतती है तो वह 14 अंकों के साथ सीधे प्लेऑफ में पहुंच जाएगी, क्योंकि उसका नेट रन रेट बाकी तीनों टीमों से बेहतर है।

राजस्थान अगर कोलकाता और मुंबई के खिलाफ अपने दोनों मैच जीत जाती है, तो वह 14 अंकों के साथ प्लेऑफ में पहुंच जाएगी।

मुंबई अगर राजस्थान और हैदराबाद के खिलाफ अपने दोनों मैच जीतती है तो वह प्लेऑफ में पहुंच सकती है, लेकिन उसे दुआ करनी होगी कि कोलकाता अपना आखिरी मैच हार जाए।

पंजाब का प्लेऑफ में पहुंचना बहुत मुश्किल है। पंजाब को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए अपना आखिरी मैच बड़े अंतर से जीतना होगा और दुआ करनी होगी कि कोलकाता अपना आखिरी मैच बड़े अंतर से हारे वहीं राजस्थान मुंबई के खिलाफ बड़े अंतर से हारे। साथ ही मुंबई हैदराबाद के खिलाफ हार जाए।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close