क्रिकेट समाचारBangladesh Cricket NewsBangladesh Test SeriesCricket NewsCricket Player SelectionsDomestic CricketDomestic MatchesDuleep TrophyDuleep Trophy 2024India national cricket team newsIndia vs BangladeshIndian Cricket NewsIndian Cricket PlayersIndian Cricket TeamIndian CricketersIndian Men's Cricket NewsInternational CricketInternational MatchesT20T20 Cricket Newsखिलाड़ी समाचारखेल समाचारटी20 क्रिकेटदुलीप ट्रॉफीदुलीप ट्रॉफी 2024भारतीय क्रिकेटभारतीय क्रिकेटर

बांग्लादेश T20I स्क्वाड के लिए संजू सैमसन किशन पर भारी

क्या संजू सैमसन बांग्लादेश के खिलाफ भारत की T20I स्क्वाड में इशान किशन पर भारी पड़ेंगे? दोनों ही विकेटकीपर-बल्लेबाजों ने हाल ही में संपन्न हुए दिलीप ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन किया। सैमसन ने भारत डी की ओर से खेलते हुए 196 रन बनाए, जबकि किशन ने भारत सी के लिए खेलते हुए 123 रन बनाए। हालांकि दोनों का प्रदर्शन सराहनीय रहा, लेकिन सैमसन के पिछले दो T20I मुकाबलों में श्रीलंका के खिलाफ दो शून्य रन की पारियां अभी भी उन्हें परेशान कर सकती हैं। फिर भी, दिलीप ट्रॉफी में सैमसन का मजबूत प्रदर्शन, खासकर अनंतपुर में, उनके चयन की संभावनाओं को बढ़ा रहा है।

दूसरी ओर, किशन ने चयनकर्ताओं के निर्देश का पालन करते हुए घरेलू क्रिकेट में हिस्सा लिया, जिससे उनके टीम में वापसी की चर्चाएँ शुरू हो गईं। लगभग एक साल पहले टीम से बाहर होने के बावजूद – जो उनकी मैदान पर प्रदर्शन से संबंधित नहीं था – किशन ने भारत की व्हाइट-बॉल टीम में लगभग अपनी जगह पक्की कर ली थी। यहां तक कि उनकी निरंतरता ने उन्हें 50-ओवर वर्ल्ड कप स्क्वाड में भी जगह दिलाई थी, जो उनके कौशल को और भी मजबूत करता है।

किशन की वापसी की राह कठिन

इशान किशन भारत की टी20I टीम में वापसी की तैयारी करते हु
इशान किशन भारत की टी20I टीम में संभावित वापसी की तैयारी करते हुए। Credit: ICC via Getty Images

हालांकि किशन ने अपनी वापसी के लिए मजबूत दावेदारी पेश की है, लेकिन ऐसा लगता है कि उन्हें थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है। उन्हें ईरानी कप स्क्वाड में शामिल किया गया है, जबकि सैमसन 1 से 5 अक्टूबर के बीच लखनऊ में होने वाले इस पांच दिवसीय मैच का हिस्सा नहीं हैं। यह मैच भारत और बांग्लादेश के पहले T20I से एक दिन पहले समाप्त होगा, जो 6 अक्टूबर को ग्वालियर में खेला जाएगा। चयनकर्ता घरेलू मैचों से खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय ड्यूटी के लिए बुला सकते हैं, लेकिन फिलहाल ऐसा लग रहा है कि सैमसन T20I सीरीज के लिए प्राथमिक पसंद बने रहेंगे।

सैमसन के नाम पर 30 T20I मैच हैं, और वह शायद ओपनिंग की भूमिका निभा सकते हैं, जैसा कि उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में किया था। हालांकि उन्हें उस भूमिका में सफलता नहीं मिली, लेकिन टेस्ट खिलाड़ियों की अनुपस्थिति, जैसे शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल, सैमसन के लिए मौके का दरवाजा खोल सकती है। चयनकर्ता इन खिलाड़ियों को टेस्ट ड्यूटी के लिए आराम दे सकते हैं, साथ ही अन्य टेस्ट खिलाड़ियों जैसे मोहम्मद सिराज, अक्षर पटेल और ऋषभ पंत को भी आराम दिए जाने की संभावना है, जो श्रीलंका T20I स्क्वाड का हिस्सा थे।

अन्य खिलाड़ियों के लिए खुल सकते हैं मौके

कई टेस्ट नियमित खिलाड़ियों की अनुपस्थिति से अन्य खिलाड़ियों के लिए मौके बन सकते हैं। तमिलनाडु के उभरते बल्लेबाज साई सुदर्शन, जो गुजरात टाइटन्स की ओर से खेलते हैं, T20I टीम में अपनी जगह बना सकते हैं। उन्होंने जुलाई में जिम्बाब्वे के खिलाफ T20I मैच खेला था और वह ईरानी कप स्क्वाड का हिस्सा भी हैं, जिससे उनकी संभावना बढ़ रही है। सूर्यकुमार यादव के कप्तान के रूप में वापसी की उम्मीद है, जबकि हार्दिक पांड्या भी टीम में होंगे, जिससे टीम में अनुभव और स्थिरता आ सकेगी।

पहला T20I 6 अक्टूबर को ग्वालियर में खेला जाएगा, इसके बाद 9 अक्टूबर को नई दिल्ली और 12 अक्टूबर को हैदराबाद में मैच होंगे। भारतीय टीम में अनुभव और युवा प्रतिभाओं का मिश्रण होगा। सैमसन या किशन में से कौन टीम में जगह बनाएगा, यह चयनकर्ताओं की रणनीति और आगामी अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों की तैयारी पर निर्भर करेगा।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024