क्रिकेट समाचारCricket NewsCricket RecordsInternational MatchesNew Zealand Cricket NewsPlayer MilestonesSri Lanka Cricket NewsTestTest Cricketक्रिकेट रिकॉर्डखेल समाचारटेस्ट क्रिकेटन्यूज़ीलैंड क्रिकेटश्रीलंका क्रिकेटस्पोर्ट्स

केन विलियमसन ने न्यूजीलैंड के लिए सर्वकालिक सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में इतिहास रच दिया

22 सितंबर, 2024 को केन विलियमसन ने रॉस टेलर को पीछे छोड़कर न्यूजीलैंड के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बनकर क्रिकेट इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया। यह उल्लेखनीय उपलब्धि गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ चल रहे टेस्ट मैच के दौरान हासिल हुई।

यह उपलब्धि हासिल करना

कैन विलियमसन रिकॉर्ड तोड़ने के बाद: न्यूजीलैंड क्रिकेट के लिए एक नया मील का पत्थर
कैन विलियमसन ने रिकॉर्ड तोड़ने के बाद न्यूजीलैंड क्रिकेट के लिए एक नया मील का पत्थर स्थापित किया। Credit: AFP via Getty Images

टेस्ट से पहले, विलियमसन को टेलर के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए सिर्फ़ 72 रनों की ज़रूरत थी। उन्होंने दूसरी पारी में 30 रनों की बहुमूल्य पारी खेलकर यह उपलब्धि हासिल की। ​​विलियमसन ने पहली पारी में शानदार अर्धशतक बनाया, जिससे मैच में उनके कुल रन 85 रन हो गए और ब्लैककैप्स के लिए 359 मैचों में उनके कुल अंतरराष्ट्रीय रन 18,213 रन हो गए। रॉस टेलर अब 18,199 रनों के साथ सूची में दूसरे स्थान पर हैं।

न्यूजीलैंड के शीर्ष रन-स्कोरर

न्यूजीलैंड के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों पर एक नज़र:

केन विलियमसन – 18,213 रन
रॉस टेलर – 18,199 रन
स्टीफन फ्लेमिंग – 15,289 रन
ब्रेंडन मैकुलम – 14,676 रन
मार्टिन गुप्टिल – 13,463 रन

एक बहुमुखी क्रिकेटर

बल्लेबाज़ के तौर पर केन विलियमसन की प्रतिभा सभी प्रारूपों में साफ़ झलकती है। वे टेस्ट मैचों में न्यूजीलैंड के सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 101 टेस्ट मैचों में 8,828 रन बनाए हैं। वनडे इंटरनेशनल (ODI) में, उन्होंने 165 मैचों में 6,810 रन बनाए हैं। इसके अलावा, विलियमसन 93 मैचों में 2,575 रन के साथ T20I में न्यूजीलैंड के दूसरे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

अकेले 2024 में, विलियमसन सनसनीखेज फॉर्म में हैं, उन्होंने सिर्फ़ पाँच टेस्ट मैचों में 565 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं। उनकी उल्लेखनीय निरंतरता खेल के शीर्ष खिलाड़ियों में से एक के रूप में उनकी स्थिति को पुख्ता करती है।

फैब फोर से तुलना

विलियमसन की तुलना अक्सर साथी क्रिकेट सितारों विराट कोहली, जो रूट और स्टीव स्मिथ से की जाती है, जो ‘फैब फोर’ के नाम से जाने जाने वाले एक विशिष्ट समूह का निर्माण करते हैं। उल्लेखनीय रूप से, वह जो रूट के बाद इस समूह के दूसरे सदस्य बन गए हैं, जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने देश के लिए सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं, एक ऐसा मील का पत्थर जिसे न तो कोहली और न ही स्मिथ ने अभी तक हासिल किया है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024