अंतर्राष्ट्रीयओपिनियनन्यूज़बड़ी-खबरस्पोर्ट्स

बड़ा फैसला: धवन, चहल और कुलदीप को टी-20 वर्ल्ड कप की टीम में नहीं मिली जगह, अश्विन की सरप्राइज एंट्री

भारतीय टीम के 15 सदस्यीय दल में छह फुल टाइम स्पिनरों को रखा गया है जबकि सिर्फ तीन तेज गेंदबाजों को जगह दी गई है। इसमें सबसे हैरान करने वाला नाम रविचंद्रन अश्विन का है। भारत के इस अनुभवी ऑफ स्पिनर की चार साल बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी हुई है।

आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का एलान कर दिया गया है। यूएई और ओमान में होने वाले इस विश्वस्तरीय टूर्नामेंट के लिए बीसीसीआई ने 15 सदस्यीय स्क्वॉड की घोषणा बुधवार को कर दी। इसके अलावा कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए तीन स्टैंड बॉय खिलाड़ियों को भी शामिल किया गया है। हालांकि बीसीसीआई द्वारा जारी खिलाड़ियों की इस सूची में कई चौंकाने और हैरान करने वाले फैसले किए गए हैं।

आठ गेंदबाजों में पांच स्पिनर

भारतीय टीम के 15 सदस्यीय दल में पांच फुल टाइम स्पिनरों को रखा गया है जबकि सिर्फ तीन तेज गेंदबाजों को जगह दी गई है। इसमें सबसे हैरान करने वाला नाम रविचंद्रन अश्विन का है । भारत के इस अनुभवी ऑफ स्पिनर की चार साल बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी हुई है। उन्होंने जुलाई 2017 के बाद से कोई भी टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला नहीं खेला है।

आईपीएल सीजन के प्रदर्शन का मिला इनाम

अश्विन भले ही टेस्ट क्रिकेट में भारत के मॉडर्न डे स्पिन दिग्गज हैं लेकिन टी-20 अंतरराष्ट्रीय में उनका रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहा है। उन्होंने 46 मैचों में अब तक सिर्फ 52 विकेट चटकाए हैं। हालांकि अश्विन ने पिछले आईपीएल सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया था और 15 विकेट चटकाए थे। ऐसे में उनको टीम में शामिल करना एक बड़ा गेम चेंजर साबित हो सकता है, वो भी यूएई में जहां के स्टेडियम बड़े होते हैं।

इन तीन खिलाड़ियों को नहीं मिली टीम में जगह

अश्विन के अलावा तीन ऐसे नाम भी हैं जिन्हें टीम में जगह नहीं मिली है और जिसने सभी को चौंकाया है। इसमें सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की स्पिन जोड़ी पर चयनकर्ताओं ने भरोसा नहीं जताया है। आईसीसी टूर्नामेंटों में शानदार प्रदर्शन करने वाले बाएं हाथ के 35 वर्षीय धवन हाल ही में श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम के कप्तान भी थे। उनके करियर की बात करें तो उन्होंने अभी तक 66 पारियों में करीब 28 की औसत से 1759  रन बनाए हैं।

विश्वकप के लिए ऐसी है भारतीय टीम

बात करें कुलदीप-चहल की स्पिन जोड़ी की तो इन दोनों ही खिलाड़ियों का प्रदर्शन पिछले कुछ समय से अच्छा नहीं रहा है। हालांकि धोनी की मेंटरशिप के बावजूद दोनों खिलाड़ियों पर चयनकर्ताओं ने भरोसा नहीं जताया है। टी-20 विश्वकप के लिए भारतीय टीम में विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी को जगह मिली है। स्टैंड बॉय खिलाड़ी के तौर पर श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर को रखा गया है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close