IPL 2025Cricket NewsIPLIPL-2024खेल समाचारताजा खबरस्पोर्ट्स

5 स्टार खिलाड़ी अपनी आईपीएल टीमों से अलग हो सकते हैं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2024) के 16वें सीजन का समापन कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा ट्रॉफी उठाने के साथ हुआ, जो एक दशक में उनकी पहली चैंपियनशिप जीत थी। टूर्नामेंट के खत्म होने के साथ ही, टीमें अब आगामी सीजन के लिए रणनीति बनाने में जुट गई हैं। आईपीएल 2025 के लिए मेगा-नीलामी निर्धारित होने के साथ, फ्रैंचाइजी को अपने दस्तों का पुनर्मूल्यांकन और उन्हें फिर से आकार देने की आवश्यकता होगी।

यह संक्रमण काल ​​महत्वपूर्ण बदलाव ला सकता है, जिसमें कई हाई-प्रोफाइल खिलाड़ी संभवतः अपनी मौजूदा टीमों से दूर जा सकते हैं। इस बात पर भी चर्चा हो रही है कि टीमें संभावित रूप से अपने कुछ मार्की खिलाड़ियों को रिलीज़ करके नई प्रतिभाओं के लिए जगह बना सकती हैं।

यहां पांच उल्लेखनीय खिलाड़ी हैं जो लीग के अगले अध्याय की तैयारी के दौरान अपनी आईपीएल टीमों से अलग हो सकते हैं।

1. ऋषभ पंत

दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल 2025 से पहले ऋषभ पंत को रिलीज़ कर सकते हैं
दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल 2025 से पहले ऋषभ पंत को रिलीज़ करने पर विचार कर सकते हैं। क्रेडिट: ANI/IPL/BCCI

दिल्ली कैपिटल्स ने ऋषभ पंत को अपनी भविष्य की योजनाओं के लिए एक महत्वपूर्ण व्यक्ति के रूप में देखा, शुरुआत में उन्हें अपनी टीम का आधार माना। जब उन्हें कप्तान नियुक्त किया गया तो उनकी अहमियत को रेखांकित किया गया, जो उनकी नेतृत्व क्षमताओं में टीम के विश्वास को दर्शाता है। हालाँकि, इन उम्मीदों के बावजूद, कैपिटल्स ने पंत की कप्तानी में अपेक्षित सफलता का स्तर हासिल नहीं किया है। नतीजतन, ऐसी अटकलें हैं कि दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल 2025 की मेगा-नीलामी से पहले पंत को रिलीज़ करने पर विचार कर सकती है, क्योंकि वे आगामी सीज़न के लिए अपनी टीम का पुनर्मूल्यांकन कर रहे हैं।

2. भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार लंबे समय से सनराइजर्स हैदराबाद के लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहे हैं
भुवनेश्वर कुमार लंबे समय से सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहे हैं। क्रेडिट: PTI/IPL

भुवनेश्वर कुमार लंबे समय से सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) टीम का अहम हिस्सा रहे हैं, जिन्होंने पिछले कुछ सालों में कई बेहतरीन प्रदर्शन किए हैं। उनका योगदान काफी महत्वपूर्ण रहा है, उन्होंने नई और पुरानी दोनों ही गेंदों से विकेट लेने में महारत हासिल की है। अपनी पिछली सफलताओं के बावजूद, कुमार को अब अपने शिखर से आगे माना जाता है। चूंकि SRH टीम में बड़े बदलाव करने की सोच रहा है, इसलिए वे आगामी सीजन के लिए अपनी टीम के व्यापक पुनर्गठन की सुविधा के लिए भुवनेश्वर कुमार को टीम से अलग करने का फैसला कर सकते हैं।

3. ग्लेन मैक्सवेल

आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन की तैयारी में ग्लेन मैक्सवेल ने इंस्टाग्राम पर आरसीबी को अनफॉलो किया
ग्लेन मैक्सवेल ने आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन की तैयारी के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को इंस्टाग्राम पर अनफॉलो कर दिया है, जिससे उनकी टीम के साथ भविष्य को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। Credit: BCCI

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने IPL 2021 की नीलामी के दौरान ग्लेन मैक्सवेल में 14.25 करोड़ रुपये का महत्वपूर्ण निवेश किया। मैक्सवेल शुरुआती तीन सीज़न में फ़्रैंचाइज़ी के लिए एक मूल्यवान संपत्ति साबित हुए, उन्होंने बल्ले और गेंद दोनों से प्रभावशाली प्रदर्शन किया। उनके योगदान में मैच जीतने वाली पारियाँ और प्रभावी गेंदबाज़ी शामिल थी। हालाँकि, ग्लेन मैक्सवेल ने IPL 2024 के दौरान काफी संघर्ष किया, और टीम के लिए उल्लेखनीय प्रभाव डालने में विफल रहे। जैसा कि RCB अपने दस्ते को फिर से बनाने और पुनर्निर्माण करने की सोच रहा है, यह संभव है कि मैक्सवेल को आगामी सीज़न के लिए उनकी मुख्य योजनाओं में शामिल न किया जाए।

4. रोहित शर्मा

पांच बार के आईपीएल चैंपियन और मुंबई इंडियंस (MI) के पूर्व कप्तान के रूप में, रोहित शर्मा का संभावित प्रस्थान आगामी सीज़न में सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक हो सकता है। शर्मा 2011 में शामिल होने के बाद से MI सेटअप में एक प्रमुख व्यक्ति रहे हैं, धीरे-धीरे खुद को एक आवश्यक खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया है। 2013 में शुरू हुए उनके नेतृत्व ने तुरंत सफलता दिलाई, MI ने उस वर्ष अपना पहला IPL खिताब जीता और बाद में चैंपियंस लीग T20 जीता।
MI के साथ रोहित शर्मा के कार्यकाल ने IPL इतिहास में सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक के रूप में उनकी विरासत को मजबूत किया है। हालांकि, IPL 2024 सीज़न से पहले, MI ने हार्दिक पांड्या के लिए व्यापार करने और उन्हें कप्तान नियुक्त करने का रणनीतिक निर्णय लिया। इस बदलाव से शर्मा और फ्रैंचाइज़ी के बीच कुछ टकराव पैदा हो सकता है। यह देखते हुए कि हार्दिक पांड्या कप्तान के रूप में मजबूती से स्थापित हैं, ऐसा लगता नहीं है कि MI उस भूमिका में शर्मा को वापस लाएगा। नतीजतन, रोहित शर्मा को टीम से रिलीज का अनुरोध करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है क्योंकि वह नए अवसरों की तलाश कर रहे हैं।

5. केएल राहुल

केएल राहुल आईपीएल 2022 में नई फ्रैंचाइजी में से एक के रूप में अपनी शुरुआत से ही लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) के लिए एक केंद्रीय व्यक्ति थे। तुरंत कप्तान के रूप में नियुक्त किए जाने के बाद, राहुल ने शुरुआती दो सत्रों में टीम का प्रभावी ढंग से नेतृत्व किया, जिससे टीम हर बार शीर्ष चार में पहुंची। हालांकि, आईपीएल 2024 सुपर जायंट्स के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हुआ, जिन्होंने अपनी लय हासिल करने के लिए संघर्ष किया और लीग चरणों के दौरान बाहर हो गए।
राहुल को सीजन के दौरान उनकी सतर्क बल्लेबाजी शैली और कम प्रभावशाली नेतृत्व के लिए काफी आलोचना का सामना करना पड़ा। इसके अतिरिक्त, टीम के मालिक ने एक निराशाजनक खेल के बाद राहुल के प्रदर्शन पर सार्वजनिक रूप से निराशा व्यक्त की। इन कारकों को देखते हुए, इस बात की प्रबल संभावना है कि केएल राहुल को आईपीएल 2025 मेगा-नीलामी से पहले एलएसजी द्वारा रिलीज़ किया जा सकता है क्योंकि टीम अपने दल में संभावित बदलावों पर विचार कर रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024