खेल समाचारIndia national cricket team newsIndian Men's Cricket NewsInternational MatchesSri Lanka Cricket NewsT20ताजा खबरस्पोर्ट्स

रिंकू, सूर्यकुमार और सुंदर की बदौलत भारत ने पल्लेकेले में सुपर ओवर में रोमांचक जीत हासिल की

लगातार तीसरी बार पराजय के कारण श्रीलंका की टी-20 श्रृंखला में क्लीन स्वीप से बचने की उम्मीदें टूट गईं, क्योंकि भारत ने मंगलवार (30 जुलाई) को पल्लेकेले में हार के कगार से सुपर ओवर में जीत हासिल कर ली।

बारिश के कारण देरी के बाद, भारत को पहले बल्लेबाजी करने के लिए भेजा गया और उसे 137/9 का मामूली स्कोर बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ा, मेजबान टीम ने पावरप्ले के दौरान अपने शीर्ष क्रम को ध्वस्त कर दिया। कुसल परेरा और कुसल मेंडिस दोनों ने 43 रन बनाकर श्रीलंका को आसान लक्ष्य का पीछा करने की ओर अग्रसर किया। हालाँकि, भारत के स्पिनरों की करारी हार के कारण श्रीलंका ने 26 गेंदों में केवल 27 रन पर 7 विकेट खो दिए, जिसके परिणामस्वरूप मैच टाई हो गया। अपने मुख्य स्पिनरों के थक जाने के बाद, सूर्यकुमार यादव ने रिंकू सिंह और खुद पर जुआ खेला और 12 गेंदों पर 9 रनों का सफलतापूर्वक बचाव करते हुए सुपर ओवर को मजबूर किया। टाईब्रेकर पिछले दो टी20I की तरह ही एकतरफा था, जिसमें भारत विजयी हुआ।

सुपर ओवर सारांश

सुपर ओवर में, श्रीलंका केवल दो रन बना सका, जिसमें वाशिंगटन सुंदर द्वारा शुरू में फेंकी गई एक वाइड गेंद भी शामिल थी। बड़े शॉट लगाने के प्रयास में उन्होंने अपने दोनों बल्लेबाज खो दिए। कुसल परेरा को डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर कैच आउट किया गया, और पथुम निसांका अपने पुल शॉट पर वह ऊंचाई हासिल नहीं कर पाए जिसकी उन्हें आवश्यकता थी। भारत को जीत के लिए केवल तीन रन चाहिए थे, और सूर्यकुमार यादव ने पहली गेंद को शॉर्ट फाइन लेग पर स्वीप किया, जहां मिसफील्ड के परिणामस्वरूप बाउंड्री लगी, जिससे जीत पक्की हो गई और श्रीलंका की मुश्किलें खत्म हो गईं।

भारत की पारी

श्रीलंका द्वारा शुरुआती स्ट्राइक

पावरप्ले: 30/4 [RR: 5, 4s: 4]

बारिश के कारण देरी से शुरू होने के बाद, भारत को एक चुनौतीपूर्ण पावरप्ले का सामना करना पड़ा। यशस्वी जायसवाल विकेट के दोनों ओर चौका लगाने में सफल रहे, लेकिन इस चरण के दौरान भारत के लिए यही एकमात्र हाइलाइट था। महेश दीक्षाना ने उसी ओवर में जायसवाल को LBW आउट किया, DRS अपील बल्लेबाज के लिए असफल साबित हुई। अगले ओवर में संजू सैमसन लगातार दूसरी बार शून्य पर आउट हुए, और रिंकू सिंह द्वारा दीक्षाना को कवर पर उछालने के प्रयास में कैच आउट हो गया, जिससे भारत का स्कोर 30/4 हो गया। असिथा फर्नांडो ने कप्तान सूर्यकुमार यादव को आउट करके भारत की मुश्किलें और बढ़ा दीं, जिन्होंने फाइन लेग पर अपना ट्रेडमार्क स्वीप करने का प्रयास किया। यह पावरप्ले स्कोर इस साल T20I में भारत का संयुक्त रूप से दूसरा सबसे कम स्कोर था, जो अफगानिस्तान के खिलाफ 30/4 के बराबर था और जिम्बाब्वे के खिलाफ 28/4 से पीछे था।

गिल और पराग ने स्थिरता दिखाई

मध्य ओवर: 72/1 [RR: 8, 4/6: 3/2]

शिवम दुबे, तीन बाउंड्री-रहित ओवरों के दबाव में संघर्ष कर रहे थे, उन्होंने रमेश मेंडिस की एक वाइड डिलीवरी को किनारे से मारा, जिसे दूसरे प्रयास में कीपर ने पकड़ लिया। रियान पराग ने लॉन्ग-ऑन पर चौका लगाकर 33 गेंदों के बाउंड्री के सूखे को खत्म किया, जबकि दूसरे छोर से पतन को देख रहे शुभमन गिल ने पारी की एकमात्र पचास से अधिक की साझेदारी को आगे बढ़ाया। पराग ने आक्रामक खेल दिखाया, उन्होंने तीन गेंदों में वानिंदु हसरंगा को दो लेग-साइड छक्के लगाए।

हसरंगा ने एक और पतन को ट्रिगर किया

डेथ ओवर: 35/4 [RR: 7, 4/6: 3/1]

एक ओवर में 15 रन देने के बावजूद, हसरंगा को श्रीलंका ने मैदान पर रखा और दोनों सेट बल्लेबाजों को आउट करके निर्णय को सही ठहराया। गिल को पिच पर डांस करने के बाद स्टंप आउट किया गया, और पराग को शॉर्ट बॉल को पुल करने की कोशिश में कैच आउट किया गया। तीक्षाना ने अपना तीसरा विकेट लेकर आक्रमण पर वापसी की, लेकिन इससे पहले वाशिंगटन सुंदर ने 25 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली, जिसमें मिसफील्ड के कारण एक भाग्यशाली छक्का भी शामिल था। इससे भारत को 137/9 का अर्ध-सभ्य स्कोर बनाने में मदद मिली।

श्रीलंका की पारी

सलामी बल्लेबाजों ने मजबूत नींव रखी

पावरप्ले: 35/0 [RR: 5.83, 4s: 4]

एक ऐसी पिच पर जो काफी टर्न दे रही थी, श्रीलंका के सलामी बल्लेबाजों ने अपने लक्ष्य का पीछा करते हुए स्थिर शुरुआत की। मोहम्मद सिराज की लगभग परफेक्ट डिलीवरी से पथुम निसांका ने शुरुआत में ही डर पैदा कर दिया, लेकिन जल्द ही उन्होंने लय हासिल कर ली और खलील अहमद के पावरप्ले के दूसरे ओवर में तीन चौके जड़ दिए। सिराज ने छठे ओवर में कुसल मेंडिस के खिलाफ एक मौका बनाया, लेकिन संजू सैमसन डाइविंग के बावजूद इसे पकड़ नहीं पाए। हालांकि श्रीलंका का पावरप्ले स्कोर भारत के मुकाबले थोड़ा ही बेहतर था, लेकिन उन्होंने कोई विकेट नहीं खोया।

कुसल ने श्रीलंका को पटरी पर रखा

मध्य ओवर: 73/1 [RR: 8.11, 4s: 9]

कुसल मेंडिस, जिन्होंने 17 गेंदों में 12 रन बनाकर धीमी शुरुआत की थी, ने रवि बिश्नोई के आक्रमण में आने पर लगातार चौके लगाकर गति पकड़ी। सैमसन द्वारा चूके गए एक मुश्किल मौके पर मेंडिस को एक और जीवनदान मिला। हालांकि, निसांका जल्द ही डीप मिडविकेट पर कैच आउट हो गए, जिससे भारत को पहली सफलता मिली। इसके बाद कुसल परेरा मेंडिस के साथ आए और उन्होंने महज 37 गेंदों में एक महत्वपूर्ण अर्धशतकीय साझेदारी की, जिसमें परेरा ने बिश्नोई की गेंदों पर लगातार चौके लगाए। जहां परेरा ने आक्रामक भूमिका निभाई, वहीं मेंडिस ने स्कोरिंग के लिए चुनौतीपूर्ण पिच पर स्थिरता प्रदान की।

रिंकू और सूर्यकुमार ने श्रीलंका को रोका

डेथ ओवर: 29/7 [RR: 5.8]

रिंकू और सूर्यकुमार ने श्रीलंका को रोका और उन्होंने भारत के खिलाफ शानदार जीत हासिल की
रिंकू सिंह और सूर्यकुमार यादव श्रीलंका की पीछा रोककर भारत की यादगार जीत का जश्न मनाते हुए। Credit: AP/BCCI

अंतिम पांच ओवरों में 30 रन की जरूरत के साथ, श्रीलंका एक आरामदायक जीत की ओर अग्रसर दिख रहा था। हालांकि, बिश्नोई ने मेंडिस को एलबीडब्लू आउट कर दिया और मेंडिस द्वारा रिव्यू लेने के बावजूद भी फैसला बरकरार रहा। बिश्नोई ने 38 रन देकर 2 विकेट लिए और डीप में एक शानदार कैच लेकर वानिंदु हसरंगा को आउट किया, जो अपनी पदोन्नत भूमिका में अच्छा प्रदर्शन करने में विफल रहे। वाशिंगटन सुंदर ने दो गेंदों पर दो विकेट चटकाए और चरिथ असलांका को गोल्डन डक पर आउट किया। खलील अहमद के 18वें ओवर में श्रीलंका ने 12 रन दिए, जिससे वे मजबूत स्थिति में पहुंच गए। 12 गेंदों पर सिर्फ 9 रन चाहिए थे, सूर्यकुमार यादव ने रिंकू सिंह और खुद को गेंदबाजी करने का साहसिक फैसला लिया। दोनों ने चमत्कारिक ढंग से क्रमश: सिर्फ 3 और 5 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए, जिससे मैच सुपर ओवर में चला गया।

संक्षिप्त स्कोर: भारत: 20 ओवर में 137/9 (शुभमन गिल 39; महेश थीक्षाना 3-28, वानिंदु हसरंगा 2-29) श्रीलंका: 20 ओवर में 137/8 (कुसल परेरा 46, कुसल मेंडिस 43; रवि बिश्नोई 2-38, वाशिंगटन सुंदर 2-23) परिणाम: भारत ने सुपर ओवर जीता

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024