T20 World CupCricket NewsIndian Men's Cricket NewsInternational MatchesT20T20 World Cup 2024स्पोर्ट्स

न्यूजीलैंड के खिलाफ एमएस धोनी के दिल तोड़ने वाले रन आउट ने भारत की विश्व कप जीतने की उम्मीदें खत्म कर दीं

आज से पाँच साल पहले, मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे दिल दहला देने वाले पलों में से एक हुआ था। यह एक ऐसा दिन था जब इंच के अंतर ने एक देश के विश्व कप के सपनों की किस्मत तय कर दी थी।

भारतीय क्रिकेट के दिग्गज एमएस धोनी मार्टिन गुप्टिल द्वारा रन आउट होकर पवेलियन वापस लौट गए, जिससे 2019 विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की 18 रन से हार सुनिश्चित हो गई। इस दुखद दिन ने एक युग का अंत कर दिया, जिसने लाखों प्रशंसकों को अविश्वास और दुख में छोड़ दिया।

एमएस धोनी के रन आउट से लाखों भारतीय प्रशंसकों की आंखों में आंसू आ गए

यह मैच, जो पहले 9 जुलाई, 2019 को होना था, बारिश के कारण आरक्षित दिन तक खिंच गया, जिससे ड्रामा और तनाव और बढ़ गया। मैनचेस्टर के उदास आसमान के नीचे, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीता और बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों ने शुरुआत में ही तेजी दिखाई और शुरुआती सफलताएं हासिल कीं, जिससे भारत के लिए एक आशाजनक दिन का संकेत मिला।

हालांकि, हेनरी निकोल्स और विलियमसन ने 68 रनों की साझेदारी करके कीवी टीम को संभाला। विलियमसन के 67 रनों ने न्यूजीलैंड को 100 रन के पार पहुंचाया, लेकिन बारिश ने खेल बिगाड़ दिया।

अगले दिन 211/5 से आगे खेलते हुए, न्यूजीलैंड की पारी भारत की लगातार गेंदबाजी की बदौलत 239/8 पर समाप्त हुई। टेलर के जल्दी आउट होने और भुवनेश्वर के दोहरे हमलों ने भारत की उम्मीदों को जिंदा रखा। ऐसा लग रहा था कि भारत की मजबूत बल्लेबाजी लाइनअप को देखते हुए यह लक्ष्य उसकी पहुंच में है।

भारत की शुरुआत खराब रही, शुरुआती विकेट गिरने के बाद टीम 92/6 पर पहुंच गई। इस बीच एमएस धोनी और रवींद्र जडेजा के रूप में उम्मीद की किरण जगी।

उनकी शानदार 116 रन की साझेदारी ने भारतीय सपनों को फिर से जगा दिया। जडेजा ने 59 गेंदों पर 77 रन की बेखौफ पारी खेली, लेकिन अकेले पहाड़ पर चढ़ना बहुत मुश्किल था।

 Dhoni, who had led India to numerous victories, was just short of the crease when he was run out
Dhoni, who had led India to numerous victories, was just short of the crease when he was run out. Photo Credit: PTI

49वें ओवर में भारत को चमत्कार की जरूरत थी। धोनी, जिन्होंने भारत को अनगिनत जीत दिलाई थी, क्रीज से कुछ इंच पहले ही गुप्टिल की तेज सीधी हिट से रन आउट हो गए।

देखें: 2019 विश्व कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ एमएस धोनी का रन आउट

वह एक दुर्भाग्यपूर्ण क्षण, जो कि मात्र कुछ इंच का मामला था, ने भारत की आकांक्षाओं को चकनाचूर कर दिया और धोनी तथा लाखों प्रशंसकों को दुखी कर दिया।

जब धोनी वापस लौटे, तो यह केवल डगआउट की ओर वापसी नहीं थी; यह उनके शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर के सूर्यास्त की ओर बढ़ना था।

बाद में उन्होंने खुलासा किया कि यह ठीक यही क्षण था जब उन्हें पता चला कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका समय समाप्त हो गया है। वह रन-आउट भारतीय क्रिकेट में एक असाधारण अध्याय का पर्दा गिरने जैसा था।

आज, जब हम पीछे देखते हैं, तो हमें न केवल दिल टूटने की घटना याद आती है, बल्कि बहादुरी से लड़ी गई लड़ाई, सबसे अंधेरे समय में आशा की किरण और एक ऐसे दिग्गज की भावना भी याद आती है, जिसने अंत तक लड़ाई लड़ी।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024