IPL-2024Chennai Super KingsDelhi CapitalsGujarat TitansKolkata Knight RidersLucknow Super GiantsMumbai IndiansPunjab KingsRajasthan RoyalsRoyal Challengers BengaluruSunrisers Hyderabad

Playoff Scenarios: रॉयल्स सुरक्षित स्थान, एलएसजी को एलिमिनेशन का सामना करना पड़ रहा है |IPL 2024

मंगलवार को एलएसजी पर दिल्ली कैपिटल्स की जीत ने राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल 2024 के प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम बना दिया। सोमवार (13 मई) को अहमदाबाद में बारिश के कारण केकेआर को शीर्ष दो में जगह मिल गई। 64 गेम खेले जाने के बाद, टाइटंस, एमआई और पीबीकेएस बाहर हो गए हैं, जिससे पांच टीमें शेष दो प्लेऑफ़ स्थानों के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही हैं।

Here is the points table after match 64 :

Team Matches Wins Losses No Result Points NRR
KKR (Q) 13 9 3 1 19 1.428
RR (Q) 12 8 4 0 16 0.349
CSK 13 7 6 0 14 0.528
SRH 12 7 5 0 14 0.406
DC 14 7 7 0 14 -0.377
RCB 13 6 7 0 12 0.387
LSG 13 6 7 0 12 -0.787
GT (E) 13 5 7 1 11 -1.063
MI (E) 13 4 9 0 8 -0.271
PBKS (E) 12 4 8 0 8 -0.423
  • (Q): प्लेऑफ़ के लिए योग्य
  • (E): प्लेऑफ़ से बाहर हो गए

SRH

एसआरएच प्लेऑफ़ स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाली पांच टीमों में सबसे मजबूत स्थिति में है, 14 अंकों के साथ, +0.406 का एक ठोस एनआरआर, और निचले क्रम के जीटी और पीबीकेएस के खिलाफ दो शेष घरेलू गेम। एक जीत उनके प्लेऑफ़ स्थान को सुरक्षित कर देगी, जबकि दो जीत संभावित रूप से उन्हें शीर्ष-दो में जगह दिला सकती है, यह मानते हुए कि आरआर अपने शेष खेलों में से एक से अधिक नहीं जीतता है और यदि दोनों टीमें 18 अंकों पर बराबर होती हैं तो एनआरआर पर एसआरएच से आगे नहीं जाती हैं। एसआरएच दो हार के साथ भी आगे बढ़ सकता है, बशर्ते कि हार से उनके एनआरआर पर कोई खास असर न पड़े और सीएसके आरसीबी को हरा दे या आरसीबी सीएसके को इतने बड़े अंतर से हरा दे कि सीएसके का एनआरआर एसआरएच से कम हो जाए।

CSK

CSK win ensures top-four finish in IPL 2024
CSK win against RCB will ensure them a top-four finish in IPL 2024. Credits: PTI

दिल्ली में मंगलवार के नतीजे में सीएसके सबसे बड़ी लाभार्थी बनकर उभरी। आरसीबी के खिलाफ जीत उन्हें शीर्ष चार में जगह और संभावित रूप से क्वालीफायर 1 में स्थान की गारंटी देगी, खासकर अगर आरआर अपने दोनों मैच हार जाती है या अगर एसआरएच सीएसके के एनआरआर को पार किए बिना एक से अधिक गेम नहीं जीतती है। इसके अतिरिक्त, एलएसजी पर डीसी की जीत के कारण, सीएसके आरसीबी से हार के बाद भी आगे बढ़ सकता है, जब तक कि उनका एनआरआर आरसीबी से अधिक रहता है, यह मानते हुए कि एसआरएच 16 अंक तक पहुंचता है या उससे अधिक है। हार के बाद भी आरसीबी पर बेहतर एनआरआर बनाए रखने के लिए, सीएसके को यह सुनिश्चित करना होगा कि आरसीबी या तो 18.1 ओवर या उससे अधिक में लक्ष्य का पीछा करे, या 17 रन से अधिक न जीते (यदि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 200 का स्कोर बनाती है)।

RCB

अपने पहले आठ मैचों में सात हार के साथ निराशाजनक शुरुआत के बाद, आरसीबी प्लेऑफ़ की दौड़ में वापस आ गई है। यदि SRH अपने शेष दोनों मैच हार जाता है, तो CSK पर जीत से अपने मजबूत NRR के कारण आरसीबी के लिए प्लेऑफ़ स्थान सुरक्षित हो जाना चाहिए, भले ही SRH दोनों मैच एक-एक रन से हार जाए और आरसीबी सीएसके के खिलाफ समान अंतर से जीत जाए। यदि SRH कम से कम एक मैच जीतता है, तो आरसीबी को न केवल सीएसके को हराना होगा, बल्कि यह भी सुनिश्चित करना होगा कि उनका एनआरआर सीएसके से अधिक है (सीएसके अनुभाग में सटीक परिदृश्य देखें)।

DC

एलएसजी के खिलाफ अपने अंतिम मैच में जीत ने गणितीय रूप से ही सही, कैपिटल्स की प्लेऑफ़ की उम्मीदों को जीवित रखा है। उनके बहुत खराब एनआरआर के कारण, क्वालीफाइंग का उनका एकमात्र मौका कई स्थितियों पर निर्भर करता है: सीएसके को आरसीबी को हराना होगा, एसआरएच को अपने शेष दोनों मैच बड़े अंतर से हारना होगा, और एलएसजी को या तो एमआई से हारना होगा या जीतना होगा लेकिन अपने एनआरआर को उससे नीचे रखना होगा। डी.सी. इस परिदृश्य में, सीएसके 16 अंकों तक पहुंच जाएगी, जबकि डीसी, एलएसजी और एसआरएच सभी 14 अंकों के साथ समाप्त होंगे (और आरसीबी 12 पर ही रहेगी)। हालाँकि, SRH के NRR को DC से नीचे जाने के लिए, SRH को अपने आखिरी दो गेम 194 रनों के संयुक्त अंतर से हारना होगा (यह मानते हुए कि उन्होंने प्रत्येक मैच में 200 रन दिए हैं)।

LSG

दो सप्ताह पहले एलएसजी के लिए चीजें आशाजनक लग रही थीं, 12 अंक और चार मैच शेष थे। हालाँकि, दो भारी हार सहित लगातार तीन हार ने उनकी प्रगति में काफी बाधा डाली है, दिल्ली में डीसी के खिलाफ सबसे हालिया हार ने उनकी प्लेऑफ की उम्मीदों को लगभग घातक झटका दिया है। डीसी की तरह, एलएसजी के लिए क्वालीफाई करने का एकमात्र मौका अब कई परिणामों की आवश्यकता है: उन्हें एमआई को हराना होगा, सीएसके को आरसीबी को हराना होगा, और एसआरएच को शेष दोनों मैच पर्याप्त अंतर से हारना होगा। इसके परिणामस्वरूप एलएसजी, एसआरएच और डीसी के बीच 14 अंकों पर तीन-तरफा बराबरी होगी। एलएसजी को डीसी के एनआरआर से आगे निकलने के लिए, उन्हें एमआई को 94 रनों से हराना होगा और उम्मीद करनी होगी कि एसआरएच अपने दो मैच लगभग 194 रनों के संयुक्त अंतर से हार जाए (यह मानते हुए कि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमें प्रत्येक गेम में 200 रन बनाती हैं)।

 
Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024