T20 World CupCricket NewsIndia national cricket team newsInternational MatchesIPL-2024T20

सैमसन और चहल की वापसी; रिंकू टी20 वर्ल्ड कप टीम से बाहर|T20 Worldcup

शिवम दुबे और युजवेंद्र चहल वेस्टइंडीज और यूएसए में होने वाले आगामी टी20 विश्व कप के लिए भारत की 15 खिलाड़ियों की टीम में शामिल होने के लिए तैयार हैं। मंगलवार (30 अप्रैल) को बीसीसीआई द्वारा घोषित अनंतिम टीम में दो विकेटकीपर के रूप में संजू सैमसन और ऋषभ पंत भी शामिल हैं।

दिसंबर 2022 के अंत में एक कार दुर्घटना से उबरने के बाद पंत प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में लौट आए, जिसने उन्हें डेढ़ साल तक दूर रखा। मौजूदा आईपीएल सीज़न में, उन्होंने 11 मैचों में 158.57 की स्ट्राइक रेट से 251 रन बनाए हैं।

दूसरी ओर, पिछले वर्ष में खुद को एक विश्वसनीय और शक्तिशाली फिनिशर के रूप में स्थापित करने के बावजूद, रिंकू सिंह 15-खिलाड़ियों की टीम में जगह सुरक्षित नहीं कर पाए। इसके बजाय, उन्हें शुबमन गिल, अवेश खान और खलील अहमद के साथ यात्रा रिजर्व में शामिल किया गया है। 26 वर्षीय सिंह का पिछले अगस्त में अपने टी20ई डेब्यू के बाद से 11 पारियों में 89 का प्रभावशाली औसत और 176.23 का स्ट्राइक रेट है। हालाँकि, मौजूदा आईपीएल सीज़न में उनका प्रदर्शन उनके सामान्य मानकों से नीचे रहा है। केकेआर के लिए 9 पारियों में उन्होंने 150 की स्ट्राइक रेट से सिर्फ 123 रन बनाए हैं.

टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उप कप्तान), यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल , अर्शदीप सिंह, जसप्रित बुमरा, मो. सिराज.

Rinku Singh not selected for T20 World Cup
Rinku Singh, despite his impressive performances, has not been selected for the T20 World Cup. Credit: (PTI)

मौजूदा आईपीएल सीजन में तेज गेंदबाजी के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन दिखाते हुए शिवम दुबे को रिंकू सिंह की जगह टीम में शामिल किया गया है। आक्रामक बाएं हाथ के बल्लेबाज ने नौ मैचों में 172.41 की स्ट्राइक रेट से 350 रन बनाए हैं। हालांकि उन्हें गेंदबाजी करने के ज्यादा मौके नहीं मिले हैं, लेकिन दुबे ने पिछले साल राष्ट्रीय टीम के साथ अपने सीमित अवसरों का भरपूर फायदा उठाया है।

80 T20I में 96 विकेट लेने वाले चहल ने आखिरी बार अगस्त 2023 में T20I खेला था और तब से वह सभी प्रारूपों में राष्ट्रीय टीम से बाहर हैं। हालाँकि, मौजूदा आईपीएल सीज़न में उनके शानदार प्रदर्शन ने उनका दावा मजबूत कर दिया है। 9 पारियों में 9.00 की इकोनॉमी रेट से 13 विकेट लेकर, बल्लेबाजों के हावी होने के बावजूद, चहल ने अपने कौशल का प्रदर्शन किया और राष्ट्रीय टीम में वापसी के लिए जोर दिया।

इसी तरह, राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने आईपीएल में लगातार और तेजी से रन बनाने वाले प्रदर्शन के कारण राष्ट्रीय टीम में फिर से जगह बना ली है। 2015 में अपना टी20ई डेब्यू करने के बावजूद, सैमसन केवल 25 मैच खेलकर राष्ट्रीय टीम की परिधि में रहे हैं, जनवरी 2024 में उनकी आखिरी उपस्थिति थी। अंतरराष्ट्रीय टी20 में सिर्फ एक अर्धशतक और 133.09 की स्ट्राइक रेट के साथ, वह हैं अभी भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खुद को स्थापित करना चाह रहे हैं।

स्पिन विभाग का नेतृत्व चहल के पूरक के रूप में रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव की बाएं हाथ की तिकड़ी द्वारा किया जाएगा। तेज गेंदबाजी विभाग में, चयनकर्ताओं ने सिर्फ तीन अग्रिम पंक्ति के विकल्प चुने हैं: जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह।

टीम का बाकी हिस्सा उम्मीद के मुताबिक है। हार्दिक पंड्या को रोहित शर्मा के उप-कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया है, जबकि यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव लाइनअप में अन्य बल्लेबाज हैं।

भारत का अभियान 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में शुरू होगा, जहां उनके चार ग्रुप चरण के तीन मैच होंगे। इसके बाद, 15 जून को कनाडा को चुनौती देने के लिए लॉडरहिल की यात्रा से पहले, वे क्रमशः 9 और 12 जून को एक ही स्थान पर पाकिस्तान और अमेरिका से भिड़ेंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024