IPL-2024Mumbai IndiansRajasthan Royals

आईपीएल 2024 में पंड्या की एमआई और आरआर के बीच हालिया भिड़ंत का नतीजा क्या था और आज क्या हो सकता है?

घर से बाहर दो मैच जीतने के बाद, राजस्थान रॉयल्स (आरआर) सवाई मानसिंह स्टेडियम में अपने अंतिम गेम के लिए जयपुर लौट रही है। वे मुंबई इंडियंस (एमआई) से भिड़ेंगे, जिसमें दो शीर्ष टीमों के बीच एक और रोमांचक मुकाबला होने की उम्मीद है।

इस सीजन में राजस्थान का दबदबा रहा है और उसने सात में से छह मैच जीते हैं। उनकी बल्लेबाजी लाइनअप असाधारण फॉर्म में है और लगातार विपक्षी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त कर रही है।

दूसरी ओर, मुंबई इंडियंस ने निरंतरता के साथ संघर्ष किया है, और वे इस मुद्दे को सुलझाने के लिए उत्सुक होंगे।

Riyan Parag batting against Mumbai Indians in IPL 2024
Riyan Parag scored 50 against Mumbai Indians in IPL 2024. Image Source: PTI

आईपीएल इतिहास में, राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच 29 बार आमना-सामना हुआ है, जिसमें मुंबई 15 मैचों में विजयी रही है और आरआर- 13 में।

एक मैच बिना नतीजे के ख़त्म हुआ. इस सीज़न की शुरुआत में अपनी पिछली बैठक में रॉयल्स ने व्यापक जीत हासिल की थी।

जब मुंबई में आरआर का सामना एमआई से हुआ

पहले बल्लेबाजी करते हुए, मुंबई की शुरुआत खराब रही और शुरुआती चार ओवरों में उसने चार विकेट खो दिए, जिनमें से तीन बिना कोई रन बनाए।

20-4 पर, कप्तान हार्दिक पंड्या ने पारी को स्थिर करने के लिए तिलक वर्मा के साथ साझेदारी की। इसके बाद पंड्या ने पलटवार करते हुए अपनी टीम को संकट से बाहर निकाला। हालाँकि, उनका कार्यकाल संक्षिप्त था और उनके आउट होने से मुंबई एक बार फिर पीछे हो गई।

तिलक भी अपनी टीम की स्थिति को नहीं बचा सके, क्योंकि कोई महत्वपूर्ण साझेदारी नहीं हुई और नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे। टिम डेविड ने पारी को स्थिर करने का प्रयास किया, लेकिन गति पकड़ने से पहले ही वह आउट हो गए। नतीजतन, एमआई कुल 125 रन ही बना सका।

जीत के लिए सिर्फ 126 रनों की जरूरत थी, आरआर को यशस्वी जयसवाल की हार से शुरुआती झटका लगा। हालाँकि, संजू सैमसन और जोस बटलर ने कुछ बाउंड्री शॉट्स के साथ दबाव कम किया।

दोनों कुछ ही ओवरों में आउट हो गए, लेकिन छोटे लक्ष्य के कारण राजस्थान को समय लेने का मौका मिला। 5वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए रविचंद्रन अश्विन ने रियान पराग के साथ साझेदारी की और स्थिर गति बनाए रखी।

अश्विन 16 रन पर आउट हो गए, लेकिन पराग शांत रहे और एक और अर्धशतक के साथ अपनी टीम को जीत दिलाई, जिसमें नवोदित शुभम दुबे का सहयोग मिला।

क्या उम्मीद करें

अपने पिछले मैच में, MI ने पंजाब किंग्स के निचले क्रम के जोशीले प्रदर्शन पर काबू पाते हुए 192 के कुल स्कोर का बचाव किया। सूर्यकुमार यादव और तिलक वर्मा के साथ रोहित शर्मा का बल्ले से अच्छा फॉर्म MI के लिए अच्छा संकेत है। इशान किशन के कुछ कम स्कोर रहे हैं और एमआई को उम्मीद है कि वह अपनी फॉर्म हासिल कर लेंगे, जबकि कप्तान हार्दिक पंड्या को खुद आगे बढ़ने की जरूरत है। गेंदबाजों में, जसप्रित बुमरा ने सामने से नेतृत्व किया है, और पीबीकेएस के खिलाफ गेराल्ड कोएत्ज़ी का प्रदर्शन भी एमआई के लिए एक बढ़ावा प्रदान करता है, जो अपने तेज गेंदबाज पर बहुत अधिक भरोसा कर रहे हैं। स्पिन विभाग एमआई के लिए चिंता का विषय रहा है, लेकिन श्रेयस गोपाल की जयपुर की परिस्थितियों से परिचित होना फायदेमंद हो सकता है और मोहम्मद नबी भी गेंद से भूमिका निभा सकते हैं।

कब: आरआर बनाम एमआई, मैच 38 – सोमवार, 22 अप्रैल 19:30 IST पर

कहां: सवाई मानसिंह स्टेडियम, जयपुर

क्या उम्मीद करें: टीमें 2024 में इस स्थान पर 200 रन का आंकड़ा पार नहीं कर पाई हैं। 180-190 की सीमा में स्कोर प्रतिस्पर्धी साबित हुए हैं, आरआर ने दो बार ऐसे योग का सफलतापूर्वक बचाव किया है। वे गुजरात टाइटंस के खिलाफ 196 रन का बचाव करने के करीब थे, लेकिन राशिद खान और राहुल तेवतिया ने गेम पलट दिया। इससे पहले, आरआर ने यहां आरसीबी के खिलाफ 184 रनों के लक्ष्य का पीछा किया। इसलिए, टॉस इस मैदान पर महत्वपूर्ण भूमिका नहीं निभा सकता है।

राजस्थान रॉयल्स

चोट/उपलब्धता: नांद्रे बर्गर (पैर में चोट) और संदीप शर्मा (साइड स्ट्रेन) कुछ गेम से चूक गए। आरआर के क्रिकेट निदेशक कुमार संगकारा के अनुसार, अगर आरआर ने पहले बल्लेबाजी की होती तो बर्गर पिछले गेम में खेलते, उन्होंने यह भी बताया कि संदीप अच्छी तरह से ठीक हो गए हैं।

रणनीति और मैचअप: यदि संदीप वापस आते हैं, तो आरआर संभवतः उन्हें रोहित के खिलाफ इस्तेमाल करेंगे, क्योंकि उन्होंने 44 गेंदों में पांच बार बल्लेबाज को आउट किया है। बोल्ट और अवेश खान ने भी रोहित को क्रमशः 18 और 13 गेंदों में दो-दो बार आउट किया है। इसके अतिरिक्त, बोल्ट और संदीप का किशन के खिलाफ अच्छा रिकॉर्ड है, दोनों ने उन्हें दो-दो बार आउट किया है, जबकि चहल ने बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज को तीन बार आउट किया है। चहल के पास सूर्यकुमार और पंड्या के खिलाफ भी अनुकूल मैचअप हैं, जो उन्हें बीच के ओवरों में आरआर के लिए एक महत्वपूर्ण हथियार बनाता है। पंड्या के खिलाफ आवेश की सफलता आरआर को एक और विकल्प देती है, खासकर डेथ ओवरों में।

Probable XI: यशस्वी जयसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), रियान पराग, ध्रुव जुरेल, शिम्रोन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, अवेश खान, कुलदीप सेन/संदीप शर्मा, युजवेंद्र चहल। [Impact sub: नंद्रे बर्गर/केशव महाराज]

मुंबई इंडियंस

चोट/उपलब्धता: एमआई को वर्तमान में अपने कर्मियों के साथ कोई फिटनेस संबंधी चिंता नहीं है।

रणनीति और मैचअप: बटलर, संजू सैमसन और शिम्रोन हेटमायर के खिलाफ बुमरा एमआई के लिए महत्वपूर्ण होंगे। उन्होंने बटलर को दो बार आउट किया है, जबकि बल्लेबाज का उनके खिलाफ स्ट्राइक रेट केवल 95.4 है। बुमराह ने हेटमायर को तीन बार और सैमसन को दो बार आउट किया है, दोनों का स्ट्राइक रेट क्रमशः एमआई पेस ऐस के खिलाफ 64.3 और 98.1 है।

Probable XI: रोहित शर्मा, इशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), टिम डेविड, रोमारियो शेफर्ड, मोहम्मद नबी, गेराल्ड कोएत्ज़ी, श्रेयस गोपाल, जसप्रित बुमरा। [Impact sub: आकाश मधवाल]

क्या आप जानते हैं?

  • जोस बटलर आईपीएल में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 400 से अधिक रन बनाने वाले केवल दो खिलाड़ियों में से एक हैं, जिनका औसत पचास से अधिक है। उन्होंने एमआई के खिलाफ नौ पारियों में 498 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और चार अर्द्धशतक शामिल हैं, और उनके खिलाफ 148.65 की स्ट्राइक रेट है।
  • एमआई और आरआर के मौजूदा खिलाड़ियों में, श्रेयस गोपाल के पास जयपुर में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड है, उन्होंने 16.66 की औसत और 7.35 की इकॉनमी रेट से 15 विकेट लिए हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा 4-16 है। युजवेंद्र चहल 14 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर हैं।
  • रोहित शर्मा और इशान किशन ने पावरप्ले में शानदार प्रदर्शन करते हुए आईपीएल 2024 में 176.72 की संयुक्त स्ट्राइक रेट से 334 रन बनाए हैं। इसके विपरीत, आरआर की यशस्वी जयसवाल और जोस बटलर की सलामी जोड़ी ने संघर्ष किया है, जो 136.91 की संयुक्त स्ट्राइक रेट से एक ही चरण में केवल 204 रन ही बना पाई है।

गेराल्ड कोएत्ज़ी ने साझा किया, “एक आधुनिक क्रिकेटर के रूप में, आपको जो भी भूमिका दी जाती है, उसके अनुरूप ढलना चाहिए। मैंने पावरप्ले में ज्यादा गेंदबाजी नहीं की है, लेकिन मैं वास्तव में इसका आनंद ले रहा हूं। मुझे बीच के ओवर पसंद हैं, और मैं’ मैं मौत से प्यार करने लगा हूं। एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जिसे विकेट पसंद हैं, यह विकेट लेने का सबसे अच्छा समय है।”

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024