International LeagueChennai Super KingsIPL-2024Lucknow Super GiantsMumbai IndiansRajasthan RoyalsRoyal Challengers BengaluruSunrisers Hyderabad

IPL 2024 नियम पुस्तिका पर: दो बाउंसर, दो रेफरल, कोई स्टॉप क्लॉक नहीं

आईपीएल के 2024 सीज़न में गेंदबाजों को प्रति ओवर दो बाउंसर देने की मौजूदा घरेलू क्रिकेट खेलने की स्थिति बरकरार रहेगी, जो पिछले सीज़न से एक बड़ा बदलाव है जब केवल एक शॉर्ट गेंद की अनुमति होती थी।

इस साल की शुरुआत में, बीसीसीआई ने बीसीसीआई घरेलू कैलेंडर में एक अंतर-राज्य राष्ट्रीय टी20 चैंपियनशिप, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (एसएमएटी) की खेल स्थितियों में दूसरा बाउंसर नियम पेश किया था। बोर्ड ने अब इस नियम को आईपीएल के लिए भी जारी रखने का फैसला किया है।

Bowler delivering a bouncer in an IPL match
Bowler delivering a bouncer in an IPL match

संदर्भ के लिए, टी20 अंतर्राष्ट्रीय में, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) केवल एक शॉर्ट बॉल की अनुमति देती है, जबकि टेस्ट और एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ओडीआई) प्रतियोगिताओं में दो बाउंसर की अनुमति है।

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज और चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व गेंदबाजी कोच लक्ष्मीपति बालाजी ने क्रिकबज से बात करते हुए कहा, “यह एक उत्कृष्ट कदम है।” “यह तेज गेंदबाजों के भंडार में एक अच्छा इजाफा होगा और गेंदबाजों, कप्तानों और कोचिंग स्टाफ को किसी विशेष बल्लेबाज के लिए रणनीति बनाने और काम करने के लिए कुछ प्रदान करेगा। यह बल्ले और गेंद के बीच प्रतिस्पर्धा को और अधिक संतुलित बना देगा।”

बालाजी ने जोर देकर कहा कि मैच के बाद के चरणों में दूसरा बाउंसर अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है। बालाजी ने कहा, “गेंदबाज अक्सर डेथ ओवरों में यॉर्कर का सहारा लेते हैं। अब उनके पास एक और विकल्प है। विश्व स्तरीय तेज गेंदबाजों के आईपीएल में भाग लेने के साथ, प्रतियोगिताओं को देखना रोमांचक होगा।”

खेल की एक और उल्लेखनीय स्थिति में, बीसीसीआई स्टंपिंग के लिए रेफरल करते समय कैच की जांच करने के नियम को जारी रखेगा। आमतौर पर, स्टंपिंग कॉल की समीक्षा ऑन-फील्ड अंपायर के रेफरल द्वारा की जाती है। खेलने की यह स्थिति आईसीसी नियमों से भिन्न है, लेकिन बीसीसीआई अधिकारियों का मानना ​​है कि स्टंपिंग से पहले कैच की जांच नहीं करना क्षेत्ररक्षण के मामले में अनुचित होगा।

“ऐसी स्थिति हो सकती है कि स्टंपिंग की जांच करते समय ऐसा लगे कि बल्ला गेंद को छू गया है। आईसीसी के नियम के अनुसार, तीसरा अंपायर बल्लेबाज को आउट नहीं दे सकता। यह अनुचित होगा। इसलिए बीसीसीआई ने इसे जारी रखने का विकल्प चुना है। पुराना नियम,” बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया।

टीमों के पास दो रेफरल जारी रहेंगे और उन्हें वाइड और नो बॉल की समीक्षा करने की अनुमति दी जाएगी, जैसा कि पिछले साल शुरू किया गया था। हालाँकि, आईपीएल में कोई स्टॉप क्लॉक नियम नहीं होगा, आईसीसी की खेल स्थितियों में एक हालिया बदलाव जिसे सफेद गेंद वाले अंतरराष्ट्रीय खेलों में स्थायी बना दिया गया है।

Via
Cricbuzz
Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close