International LeagueChennai Super KingsIPL-2024

CSK वहां जाना चाहती है जहां पहले कोई टीम नहीं गई-IPL 2024

आईपीएल में सफलता के अग्रदूतों के लिए यह एक अजीब चक्र रहा है। ऐसा लग रहा था कि 2022 की शुरुआत में पहिये बंद हो रहे थे, जब सीएसके ने अपनी चौथी खिताबी जीत (2021 में) के बाद डरपोक और चौतरफा अनिश्चितता से भरे एक भारी सीज़न में नौवें स्थान पर रही। लेकिन एक ऐसे शहर का प्रतिनिधित्व करने वाली टीम के रूप में जो अपने सिनेमा से प्यार करता है, यह नाटकीय रूप से निराशा से उभरा और एक फार्मूलाबद्ध चरित्र आर्क को किक करने की अनुमति दी। टीम में ज्यादा बदलाव किए बिना, सीएसके ने पिछले साल एमआई की पांच आईपीएल खिताबों की ट्रॉफी की बराबरी कर ली।

2024 में, उन्हें इस बात पर अधिक ध्यान देना होगा कि 16.25 करोड़ के खिलाड़ी बेन स्टोक्स को रिलीज़ करने और अंबाती रायडू के संन्यास लेने का विकल्प चुनने के बाद टीम कैसे आकार लेती है। शार्दुल ठाकुर की वापसी से उनकी गेंदबाजी में अनुभव और बल्लेबाजी में और गहराई आएगी। रचिन रवींद्र और डेरिल मिशेल की जोड़ी – एक बाएं हाथ का बल्लेबाज और एक उपयोगी ऑलराउंडर, दूसरा हर संकट के लिए न्यूजीलैंड का आदमी – ऐसे समय में उत्कृष्ट उन्नयन है जब मोइन अली का प्रभाव कम हो रहा है। 20 वर्षीय समीर रिज़वी के उत्तराधिकारी के रूप में बड़े धन के अनुबंध में पांच सीज़न पहले अप्रयुक्त रुतुराज गायकवाड़ के साथ किए गए दांव की झलक है। अपना पांचवां खिताब जीतने के एक साल बाद, सीएसके और भी मजबूत दिख रही है, सभी आधार अच्छी तरह से कवर किए गए हैं।

CSK making strategy with their captain MS Dhoni in IPL
CSK making strategy with their captain MS Dhoni in IPL

पिछले साल दो महीनों तक, पीली पोशाक में मैदान पर उतरे एमएस धोनी की आखिरी झलक पाने की उम्मीद में पूरे भारत में जबरदस्त भावनाओं की लहर दौड़ गई थी। लेकिन वह यह सब फिर से करने के लिए, पुराने समय की तरह अपने बालों को खुला करके वापस आता है। रिकॉर्ड छठा खिताब उनकी समृद्ध आईपीएल विरासत का एक आदर्श अंत होगा, क्या यह वास्तव में इस बार समाप्त होना चाहिए।

वे इस चक्र में कहां समाप्त हुए हैं:2022: 9वां, 2023: चैंपियंस

मुख्य अतिरिक्त: डेरिल मिशेल, रचिन रवींद्र, शार्दुल ठाकुर, समीर रिज़वी, मुस्तफिजुर रहमान

प्रमुख घटाव: बेन स्टोक्स, अंबाती रायडू (retired)

Full Squad: एमएस धोनी, रवींद्र जडेजा, रुतुराज गायकवाड़, अजिंक्य रहाणे, दीपक चाहर, डेवोन कॉनवे, मोइन अली, शिवम दुबे, महेश थीक्षाना, मिशेल सेंटनर, मथीशा पथिराना, तुषार देशपांडे, राजवर्धन हंगरगेकर, मुकेश चौधरी, सिमरजीत सिंह, शेख रशीद, निशांत सिंधु , प्रशांत सोलंकी, अजय मंडल, रचिन रवींद्र, शार्दुल ठाकुर, डेरिल मिशेल, समीर रिज़वी, अवनीश राव अरावली, मुस्तफिजुर रहमान

पिछले वर्ष की एक स्थिति का वे समाधान करना चाहेंगे:

उनके गृह गढ़ में सेंध.

सीएसके ने अक्सर चेपॉक की परिस्थितियों को अधिकतम करने के लिए सुसज्जित टीम बनाई है, लेकिन इसकी अप्रत्याशितता ने उन्हें पिछले सीज़न में बाहर कर दिया क्योंकि वे तीन घरेलू गेम हार गए थे। हालाँकि आख़िरकार खिताबी दौड़ में उन्हें कोई नुकसान नहीं हुआ, लेकिन वे इस साल सुधार करना चाहेंगे और सड़क पर किसी भी ग़लती के लिए खुद को एक सहारा देना चाहेंगे।

देखने लायक एक:

समीर रिज़वी। यूपी के 20 वर्षीय बल्लेबाज स्पिन हिटर होने की प्रतिष्ठा के साथ आते हैं, और सीएसके ने उन्हें 8.40 करोड़ रुपये में हासिल करने के लिए बोली युद्ध में प्रतिस्पर्धा को हराया था। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने पिछले सितंबर में यूपी टी20 लीग में संयुक्त रूप से सर्वाधिक छक्के (35) और 10 मैचों में 455 रन बनाए – जिसमें दो शतक भी शामिल थे – 188.80 के स्ट्राइक रेट से। उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी कुछ हद तक अपना कमाल दिखाया, जहां उन्होंने सात पारियों में 139.90 की स्ट्राइक रेट से 277 रन बनाकर 18 चौके और 18 छक्के लगाए। सीएसके को उम्मीद होगी कि रायुडू की जगह लेने वाले रिजवी और बीच के ओवरों में उनके प्रभाव के रूप में उनके भारी निवेश का तत्काल लाभ मिलेगा।

चोटें और उपलब्धता:

सीएसके मई तक पिछले साल के मैन ऑफ द फाइनल डेवोन कॉनवे के बिना रहेगी क्योंकि न्यूजीलैंड के इस खिलाड़ी ने अपने घायल बाएं अंगूठे की सर्जरी कराई है। तेज गेंदबाज मथीशा पथिराना को श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में हैमस्ट्रिंग चोट लग गई और वह कुछ समय के लिए बाहर हो सकते हैं।

मुस्तफिजुर रहमान, जिन्हें ऐंठन के कारण श्रीलंका के खिलाफ अंतिम वनडे के दौरान स्ट्रेचर पर ले जाना पड़ा था, लगता है कि ठीक हो गए हैं और श्रीलंकाई के लिए सीएसके के लिए डेथ ओवरों का विकल्प होना चाहिए।

Possible XI and potential Impact Player tactic:

रचिन रवींद्र, रुतुराज गायकवाड़, अजिंक्य रहाणे, समीर रिज़वी, डेरिल मिशेल, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी (कप्तान), शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, महेश थीक्षाना

सीएसके के पास नंबर 10 तक गहरी बल्लेबाजी लाइन-अप बनी रहेगी। वे सीज़न की शुरुआत एकादश में तीन विदेशी खिलाड़ियों के साथ कर सकते हैं और चौथे का उपयोग कर सकते हैं – शुरुआत में मुस्तफिजुर रहमान और एक बार उपलब्ध होने पर मथीशा पथिराना – गेंदबाजी प्रभाव विकल्प के रूप में। समीर रिज़वी उनके बल्लेबाजी विकल्प हो सकते हैं।

Via
Cricbuzz
Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close