Domestic MatchesRanji Trophy
Trending

विदर्भ के प्रभावशाली प्रतिरोध के बावजूद मुंबई ने 42वां रणजी खिताब जीता

रणजी ट्रॉफी क्रिकेट की शाश्वत ट्रॉफी-शिकारी मुंबई ने गुरुवार (14 मार्च) को वानखेड़े स्टेडियम में फाइनल में विदर्भ पर 169 रनों की जोरदार जीत के साथ आठ सीज़न के बाद रजत पदक हासिल किया। हालांकि जीत का अंतर बहुत बड़ा था, लेकिन मेजबान टीम को विदर्भ के कप्तान अक्षय वाडकर (102) और हर्ष दुबे (65) के साथ उनकी 130 रनों की साझेदारी का कड़ा विरोध झेलना पड़ा, जिससे मुंबई की विजय यात्रा काफी समय तक रुकी रही।

अंतिम दिन सुबह का सत्र विदर्भ के नाम रहा क्योंकि वाडकर और दुबे ने किसी भी महत्वपूर्ण तरीके से परेशान हुए बिना लंच ब्रेक तक अपनी रात भर की साझेदारी जारी रखी। सतह धीमी होने के बावजूद, स्पिनरों के लिए इसमें अभी भी कुछ मोड़ था और परिवर्तनशील उछाल भी अच्छी मात्रा में आया था। हालाँकि, वाडकर और दुबे ने कड़ी मेहनत की और मुंबई द्वारा असंभव की उम्मीदें जगाने वाली हर चीज को कुंद कर दिया। लेकिन ढेर सारे रनों की ज़रूरत के साथ, मुंबई की किस्मत केवल एक विकेट दूर लग रही थी। तनुश कोटियन ने वाडकर को तेज ऑफ ब्रेक पर एलबीडब्ल्यू करके ऐसा प्रदान किया।

तुषार देशपांडे ने अगले ओवर में शॉर्ट बॉल की चाल से दुबे को आउट कर बढ़त फिर से शुरू की। देशपांडे की शॉर्ट बॉल चाल में आधे फिट आदित्य सरवटे को भी पुल करने का मौका मिला, जबकि कोटियन ने यश ठाकुर को क्लीन बोल्ड कर दिया। आखिरी विकेट बचे होने पर कप्तान अजिंक्य रहाणे ने निवर्तमान धवल कुलकर्णी को गेंद फेंकी जिन्होंने उमेश यादव को आउट कर अपने विदाई मैच की औपचारिकता पूरी की। अंत में, यह पहली पारी का प्रदर्शन है जो आने वाले लंबे समय तक विदर्भ को परेशान करता रहेगा। पहले गेंद से चीजों को खत्म करने में असमर्थता और फिर उसके बाद खराब बल्लेबाजी प्रदर्शन।

सीमर-अनुकूल परिस्थितियों में गेंदबाजी करने का विकल्प चुनने के बाद, मेहमान टीम ने गेंद के साथ खराब शुरुआत पर काबू पाया और मुंबई को 81/0 से 111/6 पर गिरा दिया। हालाँकि, जैसा कि वर्षों से चल रहा है और इस सीज़न में भी नॉकआउट में, मुंबई का प्रसिद्ध निचला क्रम सामान्य संदिग्ध शार्दुल ठाकुर (75) के नेतृत्व में बचाव के लिए आया, जिसके जवाबी हमले ने विदर्भ को निराश कर दिया। इसमें कोई संदेह नहीं कि यह साहसिक बल्लेबाजी थी, लेकिन पर्यटक ठाकुर के खिलाफ अपनी योजनाओं में स्पष्टता नहीं रखने के भी दोषी थे, जिन्होंने यह सुनिश्चित किया कि मुंबई को बोर्ड पर सम्मानजनक स्कोर मिले।

Harsh Dubey batting with Musheer in Ranji Trophy final 2024
Harsh Dubey batting with Musheer

इसके बाद ठाकुर ने ध्रुव शोरे को शून्य पर आउट करके गेंद से भी माहौल तैयार कर दिया, इससे पहले कि कुलकर्णी (3-15) ने शीर्ष क्रम को ध्वस्त कर दिया। स्पिनर तनुश कोटियन (3-7) और शम्स मुलानी (3-32) ने मुंबई के लिए विकेट लेने का सिलसिला जारी रखा, जिससे विदर्भ की टीम दूसरी सुबह सिर्फ एक सत्र में ही आउट हो गई। वह बल्लेबाजी प्रदर्शन खेल के संदर्भ में महत्वपूर्ण साबित हुआ क्योंकि पहली पारी में 119 रन की बढ़त ने मुंबई को दूसरी पारी में संकट से बाहर निकलने के लिए जरूरी सहारा दिया। मुशीर खान (136) ने नॉकआउट में अपना दूसरा शतक बनाया, जबकि श्रेयस अय्यर (95) और अजिंक्य रहाणे (73) ने भी उल्लेखनीय योगदान दिया।

मुशीर ने लाल गेंद से क्लासिक पारी खेली और लगभग दोषरहित पारी से विदर्भ के गेंदबाजों को धूल चटा दी। एक छोर पर उनकी दृढ़ता ने रहाणे और फिर अय्यर को स्कोरबोर्ड को चालू रखने की अनुमति दी। मुलानी ने भी अर्धशतक जोड़कर मुंबई की बढ़त को 500 रन के पार पहुंचा दिया। अपनी पहली पारी के विपरीत, विदर्भ के गेंदबाजों को दूसरे मैच में कड़ी मेहनत करनी पड़ी और केवल दुबे (5-144) लगातार खतरा साबित हुए। एक बार जब 538 का लक्ष्य निर्धारित किया गया था, तो कुछ लोगों को उम्मीद थी कि विदर्भ खेल को पांचवें दिन के बीच में खींच लेगा, लेकिन वाडकर और दुबे ने सराहनीय साझेदारी की।

मुंबई ने महत्वपूर्ण क्षणों में अपना मजबूत प्रदर्शन दिखाया, खासकर पहले दो दिन और अंतिम दिन जब वाडकर और दुबे ने खेल को लगभग पलट दिया।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024