International Matchesअंतर्राष्ट्रीयझमाझमताजा खबरदेशन्यूज़बड़ा-पर्दाबड़ी-खबरस्पोर्ट्स

Team India: टी20 टीम में रोहित-विराट की वापसी, लेकिन शानदार फॉर्म में चल रहे राहुल को नहीं मिली जगह; जानें वजह

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। टीम में विराट कोहली, रोहित शर्मा और संजू सैमसन जैसे खिलाड़ियों को देखकर कई फैंस रूप से उत्साहित हैं, लेकिन कई लोग विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल को मौका नहीं मिलने से निराश हैं। लोकेश राहुल किसी भी क्रम पर खेलने के लिए तैयार थे, लेकिन उन्हें शानदार फॉर्म के बावजूद टीम में नहीं चुना गया है।

राहुल दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारत के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में से एक थे, जिन्होंने सेंचुरियन की मुश्किल पिच पर शतक जड़ा था। लेकिन, अजीत अगरकर की अगुवाई वाली चयन समिति ने उन्हें अफगानिस्तान दौरे के लिए टी20 टीम में जगह नहीं दी।

क्यों नहीं चुने गए केएल राहुल?

लोकेश राहुल ने अपने टी20 करियर में अधिकतर मैच सलामी बल्लेबाज के रूप में खेले हैं। हालांकि, वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में उन्होंने चौथे नंबर पर खेलते हुए शतक लगाया था, लेकिन इसके बाद आईपीएल और भारत के लिए भी उन्होंने पारी की शुरुआत की है। वनडे और टेस्ट में वह मध्यक्रम में कमाल कर रहे हैं, लेकिन इन दोनों फॉर्मेट में उन्हें पहली गेंद से ही छक्के लगाने की जरूरत नहीं पड़ती, जबकि टी20 में पांचवें और छठे नंबर के बल्लेबाज से यही उम्मीद की जाती है।

भारतीय टीम में शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल के रूप में पहले से दो सलामी बल्लेबाज मौजूद हैं। रोहित शर्मा के आने से किसी एक को अपनी जगह गंवानी पड़ेगी। विराट की टीम में वापसी तीसरे नंबर पर उनकी जगह पक्की करती है। वहीं, चौथे नंबर पर सूर्यकुमार यादव का खेलना तय है। इस सीरीज में वह नहीं खेल रहे और तिलक वर्मा-रिंकू सिंह जैसे खिलाड़ी मध्यक्रम में अपनी जगह पक्की कर चुके हैं।

हार्दिक पांड्या की वापसी के बाद इनमें से भी किसी एक को अपनी जगह गंवानी पड़ेगी। वहीं, विकेटकीपर की बात करें तो टीम मैनेजमेंट एक ऐसे विकल्प की तलाश कर रहा है, जो फिनिशर की भूमिका निभा सके। लोकेश राहुल इस जिम्मेदारी के लिए सटीक विकल्प नहीं हैं। जितेश शर्मा या संजू सैमसन ऐसा कर चुके हैं। इसी वजह से इन दोनों को राहुल पर वरीयता दी गई है। आईपीएल 2024 में लोकेश राहुल अपनी टीम के लिए फिनिशर की भूमिका निभा सकते हैं और टी20 विश्व कप टीम में विकेटकीपर के स्थान के लिए दावा मजबूत कर सकते हैं।

लोकेश राहुल को अपनी फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपर जाइंट्स में यह भूमिका निभानी होगी और यह सुनिश्चित करना होगा कि अगर उन्हें भारत की टी20 विश्व कप टीम में जगह बनानी है तो वह अच्छा प्रदर्शन करें। ईशान किशन की गैरमौजूदगी पर भी ज्यादा स्पष्टता नहीं है। विकेटकीपर बल्लेबाज ने एक ‘निजी कारणों’ से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से छुट्टी मांगी। यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि उनके हटने के पीछे क्या कारण था और वह अगली बार कब उपलब्ध होंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close
IND vs SL 3rd T20I के लिए Dream11 भविष्यवाणी: पिच और मौसम रिपोर्ट टीम इंडिया में शामिल होगा यह दिग्गज खिलाड़ी, विदेशी क्रिकेटर की भी जल्द होगी एंट्री! श्रेयस अय्यर का आईपीएल कारनामा: गांगुली और गंभीर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा PBKS vs KKR Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024 SRH vs RCB Dream11 Prediction and Match Preview – IPL 2024